रविवार, 4 मई 2014


यू. जी. हिन्दी-3 दिसम्बर-2013

निर्देश : इस प्रश्नपत्र में पचहत्तर (75) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवयार्य हैं। उत्तर बोल्ड कर दिए गए हैं।

1. ‘कुवलयमाला कथाके रचनाकार हैं
(A) उद्योतन सूरी (B) मेरुतुंग  
(C) दामोदर शर्मा (D) हेमचन्द्र

 2.  खुसरो की रचना ख़ालिक़ बारीहै वस्तुतः है :
(A) पहेलियो का संकलन   
(B) कहमुकरियों का संकलन
(C) फ़ारसी-हिन्दी संकलन

(D) मनोरंजनपरक रचना

 

3. किस समीक्षक ने विद्यापति की पदावलियों को जीव और परमात्मा के सम्बन्ध का रूपक माना है :

(A) हज़ारीप्रसाद विद्वेदी    

(B) आनन्दकुमार स्वामी

(C) शिवप्रासाद सिंह

(D) रामवृक्ष वेनीपुरी

 

4.  सिन्धी भाषा का विकास अपभ्रंश की किस बोली से माना गया है :

(A) ब्राचड़     (B) पैशाची

(C) मागधी      (D) अर्धमागधी

 

5.  इनमें कौन-सी भाषा भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में नहीं हैघ्

(A)  डोगरी     (B) संथाली

(C) बोडो          (D) भोजपुरी

 

6. इनमें से किस शब्द में उपसर्ग नहीं है:

(A) अपमान     (B) अपराध

(C) अपयश   (D) अपमति

 

7. ‘सबरसके रचनाकार हैं  :

(A) मुल्ला वजही    

(B) कुली कुतुबशाह

(C) इंशा अल्लाह ख़ाँ

(D) सैयद हुसैन अली ख़ाँ

 

8.  फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना कब हुई  :

(A) सन् 1800 ई॰ (B) सन् 1805 ई॰

(C) सन् 1857 ई॰ (D) सन् 1900 ई॰

 

9.  बेकसी का मज़ारउपन्यास के लेखक हैं :

(A) अमृतलाल नागर 

(B) प्रतापनारायण श्रीवास्तव

(C) चतुरसेन शास्त्री

(D) विष्णु शास्त्री

 

10.  सरस्वतीपत्रिका के प्रथम सम्पादक हैं :

(A) महावीरप्रसाद द्विवेदी

(B) प्रतापनारायण मिश्र

(C) बाबू श्यामसुन्दर दास

(D) ठाकुर शिवप्रासाद सिंह

 

 

11.  काव्य-हेतुओं में व्युत्पत्ति का सही अर्थ है :

(A) परिश्रम   (B) शब्दज्ञान

(C) लोक ज्ञान (D) प्रगाढ़ पांडित्य

 

12.  इनमें से कौन मनोविश्लेषक से जुड़े विचारक नहीं हैं  :

(A) एडलर   (B) फ्राइड   

(C) जुंग     (D) सार्त्र

 

13.  काव्यगुणों के प्रतिष्ठापक आचार्य हैं:

(A) रुद्रट     (B) दण्डी

(C) वामन    (D) अप्पय दीक्षित

 

14.  वैदग्धाभंगी भणीतिकिसका सूत्र है :

(A) कुतन्तक (B) भोज

(C) राजशेखर (D) पंडितराज जगन्नाथ

 

15. हठयोग का प्रभाव निम्नलिखित कवियों में से किस पर पड़ा है :

(A) स्वयंभू   (B) घाघ भड्डरी

(C) गोरखनाथ (D) अद्दहमाण

 

16. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल संस्थापित सिद्धान्त नहीं है :

(A) विसंगति विरोध

(B) लोकमंगल की साधनावस्था

(C) हृदय की मुक्तावस्था

(D) विररुद्धों का सामंजस्य

 

17. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल संस्थापित सिद्धान्त नहीं है :

(A) समय संकलन (B) स्थान संकलन

(C) प्रभाव संकलन (D) कार्य संलकन

 

18. ‘हिन्दी जाति की अवधारणाके पुरस्कर्ता कौन हैं :

(A) अज्ञेय    (B) रामविलास शर्मा

(C) नगेन्द्र    (D) भगीरथ मिश्र

19. ‘भाषा और संवेदना के लेखक हैं :

(A) जगदीश गुप्त

(B) रामस्वरूप चतुर्वेदी

(C) रमेशचन्द्र शाह

(D) विजयदेव नारायण शाही

 

20. ‘नूतन ब्रह्मचारी उपन्यास के रचनाकार हैं :

(A) राधाकृष्ण दास

(B) ठाकुर जगमोहन सिंह

(C) बालकृष्ण भट्ट

(D) लज्जाराम मेहता

 

21. ‘अंगद के पाँव के लेखक हैं :

(A) हरिशंकर परसाई (B) धर्मवीर भारती

(C) शरद जोशी      (D) श्रीलाल शुक्ल

 

22. ‘कालीचरणकिस उपन्यास का पात्र है :  

(A) परथी : परिकथा (B) झूठा-सच

(C) मैला आँचल     (D) गोदान

 

23. इनमें कौन-सी महिलाकथाकार हिन्दी की नहीं है :

(A) कृष्णा सोबती    (B) राजी सेठ

(C) मधुकांकरिया    (D) महाश्वेता देवी

 

 

 

24. तुलसी दास की किस रचना में सन्तों महन्तों के रचना वर्णित हैं :

(A) वैराग्य सन्दीपनी (B) रामाज्ञा प्रश्न

(C) पार्वती मंगल    (D) जानकी मंगल

 

25. दृष्टकूट पदों की रचना किस कवि ने की है :

(A) कबीरदास (B) सूरदास

(C) तुलसीदास (D) रहीम

 

26. ‘सुखसागरके रचनाकसा हैं :

(A) लल्लूजी लाल

(B)  सदल मिश्र

(C) बाबू हरिश्चन्द्र  

(D) मुंशी सदासुखलाल नियाज़

 

27. ‘बालबोधिनीमासिक पत्रिका के सम्पादक थे :

(A) पं॰ प्रतापनारायण मिश्र

(B)  पं॰ राधाचरण गोस्वामी

(C) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(D) ठा॰ जगमोहन सिंह

 

28. ‘जयवर्द्धननाटक के लेखक हैं :

(A) डॉ॰ रामकुमार वर्मा

(B)  उपेन्द्रनाथ अश्क

(C) उदयशंकर भट्ट

(D) सेठ गोविन्द दास

 

29. ‘मुकुलनामक कविता-संग्रह किस रचनाकार का है :

(A) पं॰ नरेन्द्रशर्मा

(B) माखनलाल चतुर्वेदी

(C) रामेश्वर शुक्ल अंचल

(D) सुभद्राकुमारी चौहान

 

30. ‘चक्कर कल्बके रचनाकार हैं :

(A) अमृतलाल नागर (B)  नगेन्द्र

(C) यशपाल  (D) बालमुकुन्द गुप्त

31. ‘चेखव: एक इंटरव्यूकिसकी रचना है :

(A) रणवीर रांग्रा (B) पद्मसिंह शर्मा

(C) राजेन्द्र यादव (D) प्रभाकर माचवे

 

32. एही रूप सकती और सीऊ। एही रूप त्रिभुवन कर जीऊ।  काव्य पंक्ति किस कवि की है :

(A) मलिक मुहम्मद जायसी

(B)  तुलसीदास

(C) हृदयनाथ

(D) कुतुबन

यह प्रश्न ग़लत है। ये पंक्तियाँ मंझन की मधुमालती से ली गई हैं।

 

33. ‘जसोदा ! कहा कहौं हौं बात । तुम्हरे सुत के करतब मो पै कहत कहे नहिं जात।ये किस कवि की पंक्तियां हैं । 

(A) सूरदास   (B) चतुर्भुजदास

(C) कुम्भनदास (D) हरिदास

 

34. ‘‘यह अभिनव मानव प्रजा सृष्टि

द्वयता में लगी निरंतर ही वर्णों की करती रहे वृष्टि।।’’  ये पंक्तियों किस कवि की है:

(A) जयशंकर प्रसाद

(B)  सुमिन्द्रानन्द पन्त

(C) महादेवी वर्मा

(D) रामधारी सिंह दिनकर

 

35. कमलेश्वर द्वारा रचित कहानी नहीं है:

(A) राजा निरबंसिया

(B) मांस का दरिया

(C) एक और ज़िन्दगी     

(D) क़सबे का आदमी

 

36. ‘मित्र-संवादपत्र साहित्य किसके बीच लिखे गए पत्रों का संग्रह है :

(A) रामविलास शर्मा-केदारनाथ अग्रवाल

(B) नेमिचन्द जैन-नार्गाजुन

(C) अमृतलाल नागर-यशपाल

(D) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी-शिवप्रसाद

 

37. इनमें से कौन-सी कृति वृन्दालाल वर्मा की है :

(A) गोदान   (B) भुवन विक्रम

(C) चित्रलेखा  (D) यही सच है।

 

38. इनमें से जीवनपरक उपन्यास नहीं है :

(A) खंजन नयन     B) मानस का हंस

(C) पहला गिरमिटिया

(D) भूले-बिसरे चित्र

 

39. कौन-सा उपन्यास अधूरा नहीं है :

(A) इरावती         (B) मंगलसूत्र

(C) चोटी की पकड़   (D) रत्ना की बात

 

40. ‘लगता नहीं है दिल मेराआत्मकथा की लेखिका है :

(A) कृष्णा अग्निहोत्री (B) मन्नू भंडारी

(C) मैत्रेयी पुष्पा     (D) पद्मा सचदेवा

 

 

 

 

 

 

 

 

 

41. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से विद्या निवास मिश्र के निबन्ध-संग्रहों का सही अनुक्रम है :

(A) मैंने सिल पहुँचाई, तमाल के झरोखे से, शिरीष की याद आ आई, तुम चन्दन हम पानी

(B) तुम चन्दन हम पानी, मैंने सिल पहुँचाई, तमाल के झरोखे से, शिरीष की याद आ आई

(C) तमाल के झरोखे से, शिरीष की याद आ आई, तुम चन्दन हम पानी, मैंने सिल पहुँचाई    

(D) शिरीष की याद आ आई, तुम चन्दन हम पानी, मैंने सिल पहुँचाई, तमाल के झरोखे से

 

42. प्रकाशन वर्ष के आधार पर अज्ञेय के निबन्ध संग्रहों का सही अनुक्रम कौन-सा है:

(A) आत्मनेपद, अन्तरा, धार और किनारे, त्रिशंकु

(B) अन्तरा, धार और किनारे, त्रिशंकु आत्मनेपद

(C) धार और किनारे, त्रिशंकु, आत्मनेपद, अन्तरा

(D) त्रिशंकु, आत्मनेपद, अन्तरा, धार और किनारे

 

43.  प्रकाशन के अनुसार इलाचन्द्र जोशी के उपन्यासों का सही अनुक्रम है :

(A) निर्वासित, जिप्सी, जहाज का पंछी, कवि की प्रेयसी

(B) जिप्सी, जहाज का पंछी, कवि की प्रेयसी, निर्वासित,

(C) जहाज का पंछी,   कवि की प्रेयसी, निर्वासित, जिप्सी

(D) कवि की प्रेयसी, निर्वासित, जिप्सी, जहाज का पंछी

44. प्रकाशन के अनुसार इन रचनाओं का सही अनुक्रम है :

(A) पल्लव, लहर, नीरजा, अनामिका

(B) लहर, नीरजा, अनामिका, पल्लव

(C) नीरजा, अनामिका, पल्लव, लहर

(D) अनामिका, पल्लव, लहर, नीरजा

 

45. प्रकाशन के अनुसार इन नाटकों का सही अनुक्रम है :

(A) सूखा सरोबर, मिस्टर अभिमन्यु, कर्फ्यू, मादा कैक्टस

(B) मिस्टर अभिमन्यु, कर्फ्यू, मादा कैक्टस, सूखा सरोबर

(C) मादा कैक्टस, सूखा सरोबर, मिस्टर अभिमन्यु, कर्फ्यू

(D) कर्फ्यू, मादा कैक्टस, सूखा सरोबर, मिस्टर अभिमन्यु

 

46. प्रकाशन की दृष्टि से रामविलास शर्मा के ग्रन्थों का सही अनुक्रम है :

(A) आस्था और सौन्दर्य, भारत की समस्या, निराला की साहित्य साधना-1, नयी कविता और अस्तित्वाद

(B) भारत की समस्या, निराला की साहित्य साधना-1, नयी कविता और अस्तित्वाद, आस्था और सौन्दर्य

(C) निराला की साहित्य साधना-1, नयी कविता और अस्तित्वाद, आस्था और सौन्दर्य, भारत की समस्या,

(D) नयी कविता और अस्तित्वाद, भारत की समस्या,निराला की साहित्य साधना-1, आस्था और सौन्दर्य

 

47. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित नाट्य रचनाओं का सही अनुक्रम है :

(A) अन्धेर नगरी, ध्रुवस्वामिनी, रक्षाबन्धन, नहुष

(B) नहुष, अन्धेर नगरी, धु्रवस्वामिनी, रक्षाबन्धन

(C) धु्रवस्वामिनी, रक्षाबन्धन, नहुष, अन्धेर नगरी

(D) रक्षाबन्धन, नहुष, अन्धेर नगरी, धु्रवस्वामिनी

 

48. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित एकांककियों का सही अनुक्रम है

(A) कारवाँ, एकादशी, नदी प्यासी थी, एक घूँट

(B) एक घूँट, कारवाँ, नदी प्यासी थी, एकादशी 

(C) एकादशी, नदी प्यासी थी, एक घूँट, कारवाँ

(D) नदी प्यासी थी, एक घूँट, कारवाँ, एकादशी

 

49. प्रकाशन की दृष्टि से निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है :

(A) ज़िन्दगीनामा, आवाँ, कुइयाँजान, बेघर

(B) आवाँ, कुइयाँजान, बेघर, ज़िन्दगीनामा 

(C) कुइयाँजान, बेघर, ज़िन्दगीनामा, आवाँ

(D) बेधर, ज़िन्दगीनामा, आवाँ, कुइयाँजान

 

50. प्रकाशन की दृष्टि से वृन्दालाल वर्मा के उपन्यासों का सही अनुक्रम है

(A) कचनार, मृगनयनी, रामगढ़ की रानी, विराटा की पद्मिनी

(B) विराटा की पद्मिनी, कचनार, मृगनयनी, रामगढ़ की रानी

(C) मृगनयनी, रामगढ़ की रानी, विराटा की पदमिनी, कचनार

(D) रामगढ़ की रानी, विराटा की पद्मिनी, कचनार, मृगनयनी

 

51. प्रकाशन की दृष्टि से निम्नलिखित पत्र-पत्रिकाओं का सही अनुक्रम है :

(A) जागरण, प्रतीक, नयी कविता, कल्पना

(B) प्रतीक, नयी कविता, कल्पना, जागरण

(C) नयी कविता, कल्पना, जागरण, प्रतीक

(D) कल्पना, जागरण, प्रतीक, नयी कविता

 

52. प्रकाशन की दृष्टि से प्रेमचन्द की कहानियों का सही अनुक्रम है :

(A) नमक का दारोग़ा, शतरंज के खिलाड़ी, सद्गति, रानी सारंगा

(B) शतरंज के खिलाड़ी, सद्गति, रानी सारंगा, नमक का दारोग़ा 

(C) रानी सारंगा, नमक का दारोग़ा, शतरंज के खिलाड़ी, सद्गति

(D) सद्गति, रानी सारंगा, नमक का दारोग़ा, शतरंज के खिलाड़ी

 

53. प्रकाशन के आधार पर निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है

(A) कलकत्ता से पीकिंग, चीड़ों पर चाँदनी, यात्रा चक्र, मेरी तिब्बत यात्रा

(B) चीड़ों पर चाँदनी, यात्रा चक्र, मेरी तिब्बत यात्रा, कलकत्ता से पीकिंग,

(C) यात्रा चक्र, मेरी तिब्बत यात्रा, कलकत्ता से पीकिंग, चीड़ों पर चाँदनी,

(D) मेरी तिब्बत यात्रा, कलकत्ता से पीकिंग, चीड़ों पर चाँदनी, यात्रा चक्र

54. प्रकाशन के अनुसार निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम है :

(A) डिप्टी कलेक्टरी, वापसी, फैंस के इधर उधर, गदल

(B) गदल, डिप्टी कलेक्टरी, वापसी, फैंस के इधर उधर

(C) वापसी, फैंस के इधर उधर, गदल, डिप्टी कलेक्टरी, 

(D) फैंस के इधर उधर, गदल, डिप्टी कलेक्टरी, वापसी

 

55. निराला के निम्नलिखित निबन्ध संग्रहों का प्रकाशन वर्ष के आधार पर सही अनुक्रम है :

(A) प्रबन्ध प्रतिमा, चाबुक, चयन, प्रबन्ध पद्म

(B) चाबुक, चयन, प्रबन्ध पद्म, प्रबन्ध प्रतिमा,

(C)  प्रबन्ध पद्म, प्रबन्ध प्रतिमा, चाबुक, चयन

(D) चयन, प्रबन्ध पद्म, प्रबन्ध प्रतिमा, चाबुक

 

56. स्थापना (Assertion) (A) : एब्सर्डबोधव्यक्ति के भीतरी यथार्थ को उद्घाटित करता है, अतः यह अत्यन्त महत्त्वपूर्ण है।

तर्क (Reason) (R) : यह आस्था और तर्क दोनों को नकारता है, अतः अधिक महत्त्वपूर्ण है।

(A) (A) सही (R) ग़लत

(B) (A) और (R) दोनों सही

(C)  (A) ग़लत और (R) सही

(D) (A) और (R) और दोनों ग़लत

 

 

57. स्थापना (Assertion) (A) : मार्क्सवादी सौन्दर्यशास्त्र में सर्वोपरि है-श्रम सौन्दर्य।

तर्क (Reason) (R) : मार्क्सवादियों के अनुसार हाथ मात्रा कर्म इन्द्रिय न होकर आद्य सर्जना शक्ति है। वही हर कला की सृष्टि करता है। अतः श्रम और सौन्दर्य परस्पर पूरक हैं।

(A) (A) सही (R) ग़लत

(B) (A) ग़लत (R) सही

(C)  (A) और (R) दोनों सही

(D) (A) और (R) और दोनों ग़लत

 

58. स्थापना (Assertion) (A) : हिन्दी काव्यशास्त्र का सर्वोच्च प्रदेय है- सर्वांग निरूपण।

तर्क (Reason) (R) : सर्वांग निरूपक आचार्यों ने रस, अलंकार, पिंगल आदि का निरूपण करते हुए इसके अन्तर्गत काव्य हेतु, प्रयोजन, गुण-दोष आदि की भी चर्चा की है, जो अत्यन्त उपयोगी है।

(A) (A) और (R) दोनों ग़लत

(B) (A)  और (R) दोनों सही

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

59. स्थापना (Assertion) (A) : अधिकतर संस्कृत आचार्य औचित्य के पोषक रहे हैं, अतः सम्प्रदाय के स्वतंत्र अस्तित्व का औचित्य कदापि सिद्ध नहीं होता।

तर्क (Reason) (R) : औचित्य का आग्रह आचार्य भरत से लेकर आनन्दवर्धन, महिम भट्ट आदि तक बहुशः किया है। सभी काव्यांगों में इसकी स्वीकृति है। आचार्य क्षेमेन्द्र ने समग्रतः इस मत को सुव्यस्थित किया है, किन्तु एकल मत होने के कारण इस सम्प्रदाय कहना समीचीन नहीं लगता।

(A) (A) और (R) दोनों सही

(B) (A)  और (R) दोनों ग़लत

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

60. स्थापना (Assertion) (A) : प्लेटो के अनुसार भावातिरेक अत्यन्त अनिष्टकर होता है और अरस्तू के अनुसार भावों का दमन बड़ा घातक होता है, अतः आदर्शवाद और त्रासदी दोनों सिद्धान्त सन्दिग्ध हैं।

तर्क (Reason) (A) : प्लेटो साहित्यकार के निष्कासन पर बल देते थे और अरस्तू मात्र विरेचन तक उसकी उपयोगिता मानते थे, अतः दोनों सिद्धान्त अधूरे लगते हैं।

(A) (A) और (R) दोनों ग़लत

(B) (A)  ग़लत (R) सही

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) और (R) दोनों सही

61. स्थापना (Assertion) (A) : संरचनावादमुख्यतः पाठकेन्द्रित है और वह पाठ अर्थापनसाध्य होता है।

तर्क (Reason) (R) : पाठ को इतना महत्त्व देना और लेखक की मृत्युकी घोषणा कर देना सस्यूर का अतिवादी चिन्तन है, अतः यह पुनर्विचारणीय है।

(A) (A) और (R) दोनों सही

(B) (A)  और (R) दोनों ग़लत

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

62. स्थापना (Assertion) (A) : काव्यानुभूति सदैव लोकोत्तर होती है।

तर्क (Reason) (R) : कवि की अनुभूति लोक से परे होती है। इसीलिए उसे ब्रह्मानन्द सहोदर कहा गया है।

(A) (A) सही (R) ग़लत

(B) (A)  ग़लत (R) सही

(C)  (A) और (R) दोनों सही

(D) (A) ग़लत (R) दोनों ग़लत

 

63. स्थापना (Assertion) (A) : प्रेम में प्रिय अच्छा लगता है, साथ ही प्रेमी में यह वृत्ति हो जाती है कि मैं भी प्रिय को अच्छा लगूं।

तर्क (Reason) (R) : प्रिय और प्रेमी दोनों में परस्पर अनुभूतिजन्य तादात्म्य आधार के रूप में काम करता है।

(A) (A) और (R) दोनों ग़लत

(B) (A)  और (R) दोनों सही

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

 

 

 

64. स्थापना (Assertion) (A) : कविता ही हृदय को प्रकृति दशा में लाती है और जगत् के बीच क्रमशः उसका अधिकाधिक प्रसार करती हुई उसे मनुष्यत्व की उच्च भूमि पर ले जाती है।

तर्क (Reason) (A) : कविता का सम्बन्ध हृदय से न होकर मन से और वह विविध शब्दजालों के माध्यम से अभिव्यक्ति पाती है।

(A) (A) और (R) दोनों सही

(B) (A)  और (R) दोनों ग़लत

(C)  (A) ग़लत (R) सही

(D) (A) सही (R) ग़लत

 

65. स्थापना (Assertion) (A) : भाव का ज्ञान से विरोध नहीं है। दोनों में प्रस्थान बिन्दु अवश्य भिन्न हैं, पर दोनों का लक्ष्य बिन्दु एक ही है।

तर्क (Reason) (R) : भाव का सम्बन्ध हृदय से है और ज्ञान का सम्बन्ध बुद्धि से, अतः दोनों एक दूसरे के विरोधी हैं।

(A) (A) और (R) दोनों ग़लत

(B) (A)  और (R) दोनों सही

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

66. निम्नलिखित कवियों को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-1                          सूची-2

(A) सत्यनारायण कविरत्न’ (i) गंगालहरी

(B) जगन्नाथदास रत्नाकर’ (ii) वीर सतसई

(C) रामचरित उपध्याय    (iii) भ्रमरदूत

(D) वियोगी हरि         (iv) दूवदूत

                                       (v) वायुदूत

कूट:

a          b          c          d

(A)   ii     iii     i      iv

(B)   iii     i      iv     ii

(C)   v     iv     ii     i

(D)   ii     v     i      iii

 

67. निम्नलिखित नाटकों के साथ उनके पात्रों को सुमेलित कीजिए :

सूची-1                          सूची-2

(A) अन्धेर नगरी    (i)चाणक्य

(B) कोर्ट मार्शल     (ii) सुरेखा

(C) द्रोपदी          (iii) रामचन्दर

(D) कौमुदी महोत्सव (iv) नारायणदास

                                   (v) मातृगुप्त

कूट:

            a          b          c          d

(A)   v     i      iii     iv

(B)   ii     iii     i      v

(C)   iv     iii     ii     i

(D)   iii     ii     iv     i

 

 

 

 

 

 

 

 

68. निम्नलिखित कृतियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-1                          सूची-2

(A) भरत मिलाप (i) अग्रदास

(B) ध्यानमंजरी     (ii) ईश्वरदास

(C) रामायण महानाटक (iii) लालदास

(D) अवध विलास (iv) प्राणचन्द चौहान

                        (v) हृदयदास

कूट:

            a          b          c          d

(A)   ii     i      iv     iii

(B)   v     ii     iii     i

(C)   iii     v     i      ii

(D)   ii     i      v     iii

 

69. निम्नलिखित रचनाकारों को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-1                          सूची-2

(A) नन्ददास        (i)युगलशतक

(B) श्री भट्ट         (ii) रागमाला

(C) रसख़ान        (iii) प्रेमवाटिका

(D) हरिराम व्यास   (iv) रूप मंजरी

                        (v) रणमल्ल छन्द

कूट :

            a          b          c          d

(A)   iv     i      iii     ii

(B)   ii     iii     iv     i

(C)   iii     ii     i      iv

(D)   v     iv     ii     iii

 

 

 

 

 

 

 

 

70. इन उक्तियों को उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-1                          सूची-2

(A) शब्दार्थ शरीरं ताबत् काव्यम्                (i)  भामह

(B) काव्यं ग्राह्यम अलंकारात् (ii) मम्मट

(C) मुख्यार्थहतिर्दोषः     (iii) विश्वनाथ

(D) करोति कीर्तिं प्रतिं च साधु काव्य निबन्धनम्              (iv) वामन

                                    (v) दण्डी

कूट :

            a          b          c          d

(A)   i      ii     iii     iv

(B)   v     iv     ii     i

(C)   ii     iii     iv     v

(D)   v     iv     iii     ii

 

71. इन स्थापनाओं को उनके विद्वानों के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-1                          सूची-2

(A) महान् कवि वही  हो सकता है जो साथ में गम्भीर हो (i)  टी. एस. इलियट

(B) कविता व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति नहीं, बल्कि उससे पलायन है 

(ii) कॉलरिज

(C) काव्य भाषा तथ्यात्मक नहीं, रागात्मक होती है (iii) लांजाइनस

(D) महान् व्यक्तित्व ही महान् विचारों से सम्पन्न होता है (iv) आई॰ ए॰ रिचर्ड्स

                        (v) ड्राइडन

कूट :

      a          b          c          d    

(A)   i      ii     iii     iv

(B)   iii     ii     iv     v

(C)   v     iv     iii     i

(D)   ii     i      iv     iii

 

72. निम्नलिखित उदाहरणों को उनके अलंकारों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-1                          सूची-2

(A) दृग अरुझत टूटत कुटुम, जुरत चतुर चित प्रीति। परति गाँठ दुरजन हिए, दई नई यह रीति            (i) रूपक

(B)  चंचल-अंचल सा नीलाम्बर 

(ii) उत्प्रेक्षा

(C) खिला हो ज्यों बिजली का फूल मेघ वन बीच गुलाबी रंग         (iii)  असंगति

(D) अम्बर पनघट में डुबो रही तारा-घट उषा-नागरी             (iv) विरोधाभास

                            (v) उपमा

कूट :

            a          b          c          d

(A)   i      ii     iii     iv

(B)   iii     v     ii     i

(C)   ii     iii     iv     v

(D)   v     iv     i      iii

 

73. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-1                          सूची-2

(A) कितना अकेला हूँ मैं, इस समाज में                    (i) मुक्तिबोध

(B)  पिस गया वह भीतरी और बाहरी दो पाटों के बीच  (ii) अज्ञेय

(C) वे पत्तर जोड़ रहे हैं, तुम सपने जोड़ रहे हो             (iii) नागार्जुन

(D) मैं ही वसन्त का अग्रदूत   

(iv) रघुवीर सहाय

                            (v) निराला

कूट :

            a          b          c          d

(A)   iv     i      iii     v

(B)   i      ii     iii     iv

(C)   ii     iii     iv         v

(D)   v     iv     iii     i

 

74. निम्नलिखित कवियों को उनकी जनपदीय भाषा से सुमेलित कीजिए :

सूची-1                          सूची-2

(A) जगदीश गुप्त          (i)बुन्देली

(B)  वंशीधर शुक्ल   (ii) राजस्थानी

(C) ईसुरी          (iii) भोजपुरी

(D) सूर्यमल्ल मिश्रण (iv) अवधी

                        (v) ब्रज

कूट :

            a          b          c          d

(A)   i      ii     iii     iv

(B)   iv     v     ii     iii

(C)   iii     ii     i      v

(D)   v     iv     i      ii

 

75. इन रचनाकारों को उनके सर्वाधिक सम्बद्ध जनसंचार माध्यमों से सुमेलित कीजिए :

सूची-1                          सूची-2

(A) उदय शंकर भट्ट  (i) दूरदर्शन

(B)  इलाचन्द्र जोशी  (ii) फ़िल्म

(C) मनोहर श्याम जोशी   

(iii) समाचार पत्रकारिता

(D) अज्ञेय    (iv) रेडियो

                        (v) कम्प्यूटर-इंटरनेट

कूट :

            a          b          c          d

(A)   ii     iv     i      iii

(B)   v     iii     ii     i

(C)   iii     i      iv     ii

(D)   iv     ii     i      iii

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

           

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें