शनिवार, 16 जून 2018

UGCNET/JRF में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल पर पूछे गए प्रश्न-1



hindisahityavimarsh.blogspot,in
iliyashussain1966@gmail.com
Mobilr : 9717324769
सम्पादक : मुहम्मद इलियास हुसैन

1.    कबीर की अपेक्षा ख़ुसरो का ध्यान बोलचाल की भाषा की ओर अधिक था किसका कथन है?
(A) जॉर्ज ग्रियरसन            (B) मिश्रबंधु
(C) आचार्य हज़ारी प्रसाद द्विवेदी (D) रामचन्द्र शुक्ल

 2.   ‘जायसी पहले कवि हैं‚ सूफ़ी बाद में’‚ किसका कथन है?
(A)           श्याम मनोहर पांडेय          (B) चन्द्रबली सिंह
(C)  विजयदेव नारायण साही      (D) रामचन्द्र शुक्ल

3. जायसी के श्रृंगार में मानसिक पक्ष प्रधान है, शारीरिक गौण हैं। यह कथन किस आलोचक का है :
(1) रामचन्द्र शुक्ल  (2) विजयदेव नारायण साही (3) रामपूजन तिवारी (4) श्याम मनोहर पांडेय

4. 'इसमें कोई सन्देह नहीं कि कबीर को राम नाम रामानन्द जी से ही प्राप्त हुआ पर आगे चलकर कबीर के राम रामानन्द से भिन्न हो गए।' यह कथन किसका है ?
 (1) राहुल सांकॉत्यायन  (2) रामचन्द्र शुक्ल  (3) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी  (4) माता प्रसाद गुप्त 

5. ''भारतेन्दु ने जिस प्रकार हिन्दी गद्य की भाषा का परिष्कार किया, उसी प्रकार काव्य की ब्रजभाषा का भी।'' इस पंक्ति के लेखक हैं : 
(1) रामचन्द्र शुक्ल  (2) रामकुमार वर्मा  (3) शिवदानसिंह चौहान (4) रामविलास शर्मा

6. 'भारतीय काव्यशास्त्र का नवनिर्माण' शीर्षक निबन्ध के लेखक हैं :
(1) नन्ददुलारे वाजपेयी     (2) रामविलास शर्मा  
(3) हज़ारी प्रसाद द्विदेदी    (4) रामचन्द्र शुक्ल

7. ''काव्य की पूर्ण अनुभूति के लिए कल्पना का व्यापार कवि और श्रोता दोनों के लिए अनिवार्य  है।'' यह कथन किस आचार्य का है ?
   (1) रामचन्द्र शुक्ल  (2) नगेन्द्र (3)  नन्ददुलारे  वाजपेयी (4)  हज़ारीप्रसाद द्विवेदी

8. निम्नलिखित गद्य-पंक्तयों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :
(1)   वैर क्रोध का अचार या मुरब्बा है।               (i) प्रेमचन्द
(2)   अधिकार सुख कितना मादक और सारहीन।             (ii) प्रसाद
(3)   निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति को मूल।     (iii) भारतेन्दु
(4)   मर्द साठे पर पाठे होते हैं।                     (iv) रामचन्द्र शुक्ल
(v) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी
कोड :
(a)   (b)   (c)    (d)
(1)   (i)    (ii)    (iii)   (iv)
(2)   (v)    (i)    (ii)    (iii)
(3)   (iv)   (ii)    (iii)   (i)
(4)   (i)    (iv)   (v)    (iii)

9. धर्म का प्रवाह कर्म, ज्ञान और भक्ति इन तीन  धाराओं में चलता है। इन तीनों के सामंजस्य से धर्म अपनी पूर्ण सजीव दशा से रहता है। किसी एक के भी अभाव से वह विकलांग रहता है।’’ यह कथन किस आलोचक का है ?
(1)  रामचन्द्र शुक्ल   (2)  हज़री प्रसाद द्विवेदी
(3)  राहुल सांकृत्यान (4)  रामविलास शर्मा

10. कौन-सा युग्म संगत है ?
(A) दुखवा मैं कासे कहूँ मोरी सजनी      उग्र
(B) ताई                             सुदर्शन
(C) ग्यारह वर्ष का समय               प्रसाद
(D) रानी केतकी की कहानी             इंशा अल्ला ख़ाँ

12. ‘आधुनिक काल में गद्य का आविर्भाव सबसे प्रधान घटना है। यह कथन किसका है?
(A) महावीर प्रसाद द्विवेदी (B) रामचन्द्र शुक्ल
(C) रामविलास शर्मा             (D) नन्ददुलारे वाजपेयी

13.  रामचन्द्र शुक्ल की आलोचनात्मक कृति कौन-सी है?
(A) रससिद्धान्त : स्वरूप विश्लेषण (B) काव्य मीमांसा
(C) रस मीमांसा                 (D वाङ्मय विमर्श।

14. रासो शब्द  की उत्पत्ति रसायण से किसने मानी है ?
(A) गार्सां द तासी   (B) पं. रामनारायण दूगड़
(C) रामचन्द्र शुक्ल (D) पं. हरप्रसाद शास्त्री

15. निबन्धकार और कृतियों का सुमेलन कीजिए ?
(A) कुबेरनाथ राय          (i) चिन्तामणि
(B) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी      (ii) प्रिया नीलकंठी
(C) विद्यानिवास मिश्र     (iii) मेरे राम का मुकुट भीग रहा है
(D) रामचन्द्र शुक्ल        (iv) भीष्म को क्षमा करो
                        (v) साहित्य देवता
कोड :
(a)   (b)   (c)    (d)
(1)   (iii)   (i)    (iv)   (v)
(2)   (v)    (iv)   (iii)   (ii)
(3)   (ii)    (iv)   (iii)   (i)
(4)   (iv)   (v)    (ii)    (iii)

16. निम्नलिखित कहानियों को उनके कहानीकारों के साथ  सुमेलित कीजिए ?
(A) ग्यारह वर्ष का समय     (i) बंग महिला
(B) दुलाईवाला             (ii) जयशंकर प्रसाद
C) ग्राम                 (iii) राजा शिव प्रसाद सितारे हिन्द
(D) रानी केतकी की कहानी (iv) रामचन्द्र शुक्ल  (v) इंशा अल्ला खाँ
कोड :
(a)   (b)   (c)    (d)
(1)   (v)    (i)    (ii)    (iv)
(2)   (iv)   (i)    (ii)    (v)
(3)   (i)    (ii)    (iv)   (v)
(4)   (v)    (ii)    (iv)   (i)

17. निम्नलिखित इतिहास ग्रंथों का कालक्रमानुसार सही क्रम क्या है ?
(A) हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास, हिन्दी साहित्य की भूमिका, हिन्दी साहित्य का इतिहास, मिश्रबन्धु विनोद
(B) हिन्दी साहित्य का इतिहास, हिन्दी साहित्य की भूमिका, मिश्रबन्धु विनोद, हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास
(C) हिन्दी साहित्य की भूमिका, हिन्दी साहित्य का इतिहास, हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास     
(D) मिश्रबन्धु विनोद, हिन्दी साहित्य का इतिहास, हिन्दी साहित्य की भूमिका, हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास

18. निम्नलिखित कथनों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) करुणा दुखात्मक वर्ग में आनेवाला मनोविकार है                (i) डॉ. नगेन्द्र
(B) मनुष्य की श्रेष्ठ साधनाएँ ही संस्कृति है।                     (ii) हज़ारी प्र. द्विवेदी
(C) छायावाद स्थूल के प्रति सूक्ष्म का विद्रोह है।              (iii) रामचन्द्र शुक्ल
(D) भक्ति आन्दोलन एक जातीय और जनवादी आन्दोलन है।   (iv) रामविलास शर्मा                                                       (v) रामस्वरूप चतुर्वेदी
कोड :
(a)   (b)   (c)    (d)
(1)   (i)    (iii)   (v)    (iv)
(2)   (iii)   (ii)    (i)    (iv)
(3)   (iv)   (v)    (iii)   (i)
(4)   (ii)    (iv)   (i)    (v)

19. निम्नलिखित पंक्तियों के साथ उनके लेखकों को सुमेलित कीजिए :
सूची-1                सूची-2
(A) मैं साहित्य को मनुष्य की दृष्टि से देखने का पक्षपाती हूँ (i) बालकृष्ण भट्ट
(B) नाद सौन्दर्य से कविता की आयु बढ़ती है           (ii) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी
(C) साहित्य जन समूह के हृदय का विकास है          (iii) प्रताप नारायण मिश्र
(D) आचरण की सभ्यता का यह देश ही निराला है      (iv) रामचन्द्र शुक्ल
(v) सरदार पूर्णसिंह
कूट :
a          b          c          d
(A)       (i)         (ii)        (iii)       (iv)
(B)       (ii)        (iv)       (i)         (v)
(C)       (ii)        (iii)       (iv)       (v)
(D)       (v)        (i)         (ii)        (iii)

20. निम्नलिखित पंक्तियों के साथ उनके लेखकों को सुमेलित कीजिए :
सूची-1                                              सूची-2
(A) भक्ति धर्म की रसात्मक अनुभूति है।              (i) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी
(B) श्रद्धेय बनने का मतलब है नान परसन (अव्यक्ति) हो जाना।      (ii) रामचन्द्र शुक्ल
(C) काव्य आत्मा की संकल्पनात्मक अनुभूति है।        (iii) बालकुन्द गुप्त
(D) पंडिताई भी एक बोझ है।                        (iv) हरिशेकर परसाई
(v) जयशंकर प्रसाद
कूट  :
a          b          c          d
(A)       (i)         (ii)        (iii)       (iv)
(B)       (ii)        (iii)       (i)         (v)
(C)       (ii)        (v)        (iv)       (iii)
(D)      (ii)       (iv)      (v)       (i)

21. ‘‘मैं साहित्य को मनुष्य की दृष्टि से देखने का पक्षपाती हूँ।’’ यह किस आचार्य की उक्ति है?
(1) महावीर प्रसाद द्विवेदी      (2) रामचन्द्र शुक्ल
(3) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी              (4) नन्ददुलारे वाजपयी

22. सूरदास जब अपने प्रिय विषय का वर्णन शुरू करते हैं, तो मानो अलंकारशास्त्र हाथ जोड़कर उनके पीछे-पीछे दौड़ा करता है। उपमाओं की बाढ़ आ जाती है, रूपकों की वर्षा होने लगती है। यह कथन किस आलोचक का है?
(1) महावीर प्रसाद द्विवेदी        (2) रामचन्द्र शुक्ल
(3) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी         (4) नन्ददुलारे वाजपयी

23. रामचन्द्र शुक्ल ने बिहारी की भाषा के बारे में क्या लिखा है ?
(1) बिहारी की भाषा चलती है।  
(2) बिहारी की भाषा साहित्यिक है।
(3) बिहारी की भाषा चलती होने पर भी साहित्यिक है।
(4) बिहारी की भाषा में शब्द-वैचित्र्य बहुत कम है।

24. भारतेंदु हरिश्चन्द्र का प्रभाव भाषा और साहित्य दोनों पर बड़ा गहरा पड़ा। उन्होंने जिस प्रकार गद्य की भाषा को परिमार्जित करके उसे बहुत चलता, मधुर और स्वच्छ रूप दिया, उसी प्रकार हिन्दी साहित्य को भी नए मार्ग पर लाकर खड़ा कर दिया। यह कथन किसका है ?
(1)  रामचंद्र शुक्ल       (2) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी
(3) नंददुलारे वाजपेयी     (4) शिवदान सिंह चौहान

25. सौन्दर्य की वस्तुगत सत्ता होती है, इसलिए शुद्ध सौन्दर्य नाम की कोई चीज़ नहीं होती।µ किसका कथन है ?
(1) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी  (2) रामचन्द्र शुक्ल
(3) रामविलास शर्मा      (4) नन्दुदलारे वाजपेयी

26. ‘‘डिंगल कवियों की वीर-गाथाएँ निर्गुण सन्तों की वाणियाँ, कृष्ण भक्त या रागानुगा भक्तिमार्ग के साधकों के पद, राम-भक्त या वैधी भक्तिमार्ग के उपासकों की कविताएँ, सूफ़ी साधना से पुष्ट मुसलमान कवियों के तथा ऐतिहासिक हिन्दू कवियों के रोमांस और रीति-काव्य ये छहों धाराएँ अपभ्रंश कविता का स्वाभाविक विकास है।’’ यह कथन किसका है ?
(1)  रामचन्द्र शुक्ल   (2)  हज़ारीप्र साद द्विवेदी
(3)  रामविलास शर्मा (4)  राहुल सांकृत्यायन

27.  ‘‘यह सूचित करने की आवश्यकता नहीं है कि न तो सूर का अवधी पर अधिकार था और न जायसी का ब्रजभाषा पर ।’’ यह कथन किसका है ?
            (1) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी    (2) नगेन्द्र
            (3) रामचन्द्र शुक्ल    (4) रामकड्ढमार वर्मा

28. निम्नलिखित में से कौन-सा विद्वान पृथ्वीराज रासो को सर्वथा अप्रामाणिक ग्रंथ माननेवालों में शामिल नहीं हैं ?
(1) रामचन्द्र शुक्ल               (2) मोहनलाल विष्णुलाल पंड्या
(3) गौरीशंकर हीरानन्द ओझा            (4) डॉ. वूलर

29. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए ?
(A) रस मीमांसा                        (i) रामविलास शर्मा
(B) हिन्दी साहित्य का आदिकाल                  (ii) नन्ददुलारे वाजपेयी
C) निराला की साहित्य साधना           (iii) रामचन्द्र शुक्ल
(D) आधुनिक साहित्य : सृजन और समीक्षा      (iv) महावीर प्रसाद द्विवेदी 
(v) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी
कोड :
(a)   (b)   (c)    (d)
(1)   (ii)    (iv)   (i)    (v)
(2)   (iv)   (iii)   (v)    (i)
(3)   (i)    (ii)    (iii)   (iv)
(4)   (iii)   (v)   (i)    (ii)

30. मंगल का विधान करने वाले दो भाव हैं। किसका कथन है ?
(A) श्यामसुन्दर दास        (B) रामचन्द्र शुक्ल
(C) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी   (D) नन्ददुलारे वाजपेयी

31. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल संस्थापित सिद्धान्त नहीं है :
(A) विसंगति विरोध
(B) लोकमंगल की साधनावस्था
(C) हृदय की मुक्तावस्था
(D) विररुद्धों का सामंजस्य

Hindi Sahitya Vimarsh
UGCNET/JRF/SET/PGT (हिन्दी भाषा एवं साहित्य)
के परीक्षार्थियों के लिए सर्वोत्तम मार्गदर्शक
hindisahityavimarsh.blogspot,in
iliyashussain1966@gmail.com
Mobilr : 9717324769
सम्पादक : मुहम्मद इलियास हुसैन
सहायक सम्पादक : शाहिद इलियास

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें