यू. जी. सी. हिन्दी-2, दिसम्बर 2013
निर्देश : इस प्रश्नपत्र में पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवयार्य हैं। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर बोल्ड कर दिया गया है।
1. ‘कॉमरेड का कोट’किसकी रचना है :
(A) अमरकान्त (B) राजेश जोशी
(C) सृंजय (D) फणीश्वरनाथ रेणु
2. ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ के लेखक हैं :
(A) पुष्पदन्त (B) रोड़ कवि (C) ठाकुर ज्योतिरीश्वर (D) दामोदर शर्मा
(A) किशोरीलाल गोस्वामी (B) ठाकुर जगमोहन सिंह (C)ब्रजनन्दन सहाय (D) गोपालराम गहमरी
4. ‘तेरी मेरी उसकी बात’ के लेखक कौन हैं ?
(A) भगवतीचरण वर्मा (B) यशपाल (C)अमृतलाल नागर (D) शिवप्रदास सिंह
5. इनमें कौन-सी बोली पश्चिमी हिन्दी वर्ग की नहीं है ?
(A) अवधी (B) ब्रज
(C)बुन्देली (D)कन्नौजी
6. ‘श’ का उच्चारण स्थान है ?
(A) मर्धून्य (B)तालव्य
(C) दन्त्य (D) ओष्ठ्य
7. ‘भाषा और संवेदना‘ के लेखक हैं?
(A) रामविलास शर्मा
(B) देवेन्द्रनाथ शर्मा
(C) धीरेन्द्रनाथ वर्मा
(D) उदयनाराण तिवारी
8. ‘अनुमितिवाद’की अवधारणा किसकी है ?
(A) शंकुक (B) रुद्रट
(C) भट्टनायक (D) विश्वनाथ
9. ‘जादुई यथार्थवाद‘के प्रतिष्ठापक कौन हैं ?
(A) कीट्स (B) देरीदा
(C) फ्रायड (D) बुआलो
10. ‘उत्तर संरचनावाद’के मुख्य विचार हैं :
(A) दान्ते (B) ब्रेडले
(C) सास्यूर (D) जॉनसन
11. ‘अर्धकथानक’ किस भाषा की रचना है :
(A) अवधी (B) ब्रज
(C) बुन्देली (D)राजस्थानी
12. इनमें से कौन कौन-सी दलित आत्मकथा नहीं है ?
(A) नागफनी (B) जूठन
(C) अपनी ख़बर (D) मुर्दहिया
13. ‘‘उज्ज्वल वरदान चेतना का, सौन्दर्य जिसे सब कहते हैं’’ यह पंक्ति किसी है ?
(A) श्रद्धा (B) आशा
(C) लज्जा (D) आनन्द
14. ‘सुनिहै कथा कौन निर्गुन को, चरि पचि बात बनावत, सगुन सुमेरू प्रगट देखियत, तुम तृण की ओट दुरावत’’ ये पंक्तियाँ किसकी हैं?
(A) सूरदास (B) नन्ददास
(C) कृष्णदास (D) परमानन्द दास
15. ‘‘कितना अनुभूतिपूर्ण था वह एक क्षण का आलिंगन ?’’ कथन किस रचना से है ?
(A) ध्रुवस्वामिनी (B)प्रेमयोगिनी
(C) कर्पूर मंजरी (D)नीलदेवी
16. ‘आख़िरी कलाम’का प्रतिपाद्य विषय है :
(A) इस्लाम दर्शन (B) प्रेमाख्यान
(C) लोक संस्कृति (D) युगबोध
17. ‘तद्भव’ पत्रिका का प्रकाशन स्थल है:
(A) भोपाल (B) दिल्ली
(C) लखनऊ (D) अहमदाबाद
18. ‘व्योमेश दरवेश’के लेखक हैं ?
(A) हज़ारीप्रसाद विद्वेदी (B) यशपाल
(C) रुद्र काशिकेय (D) विश्वनाथ त्रिपाठी
19. ‘इनमें से किस कवि का समावेश अज्ञेय सम्पादित ‘चौथा सप्तक’ में किया गया है ?
(A) जगदीश गुप्त (B)सुमन राजे
(C) नागार्जुन (D)शम्भुनाथ सिंह
20. ‘अथातो घुमक्कड़ जिज्ञासा‘ किस विधा से सम्बन्धित रचना है ?
(A) उपन्यास (B) रेखाचित्र
(C) यात्रा वृतान्त (D) कहानी
21. निम्नलिखित लेखकों का जन्म के अनुसार सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(A) प्रताप नारायण मिश्र, बालमुकुन्द गुप्त, बालकृष्ण भट्ट, राजा लक्ष्मण सिंह
(B) बालमुकुन्द गुप्त, राजा लक्ष्मण सिंह, प्रताप नारायण मिश्र, बालकृष्ण भट्ट
(C) राजा लक्ष्मण सिंह, बालकृष्ण भट्ट, प्रताप नारायण मिश्र, बालमुकुन्द गुप्त
(D) बालकृष्ण भट्ट, प्रताप नारायण मिश्र, बालमुकुन्द गुप्त, राजा लक्ष्मण सिंह
22. इन कृतियों का काल के आधार पर सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(A) रसिकप्रिया, शृंगार मंजरी, ड्ऋतुवर्णन,रस रहस्य
(B) शृंगार मंजरी, रसिकप्रिया, रस रहस्य,षड्ऋतुवर्णन
(C) रस रहस्य, षड्ऋतुवर्णन, शृंगार मंजरी,रसिकप्रिया
(D) षड्ऋतुवर्णन, रस रहस्य, रसिकप्रिया,शृंगार मंजरी
(A) संन्यासी, अजय की डायरी, अपने अपने अजनबी, कल्याणी
(B) कल्याणी, संन्यासी, अजय की डायरी,अपने अपने अजनबी
(C) अजय की डायरी, कल्याणी, अपने अपने अजनबी, संन्यासी
(D) अपने अपने अजनबी, संन्यासी, अजय की डायरी, कल्याणी
24. प्रकाशन के अनुसार निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम कौन-सा है?
(A) कोर्ट मार्शल, कबिरा खड़ा बाजार में, कथा एक कंस की, द्रौपदी
(B) कबिरा खड़ा बाजार, कथा एक कंस की, द्रौपदी,कोर्ट मार्शल,
(C) कथा एक कंस की, द्रौपदी, कोर्ट मार्शल,कबिरा खड़ा बाजार
(D) द्रौपदी, कथा एक कंस की, कोर्ट मार्शल,कबिरा खड़ा बाजार
25. प्रकाशन के अनुसार इन पत्रिकाओं का सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(A)हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण, चाँद,हंस
(B) ब्राह्मण, चाँद, हंस, हिन्दी प्रदीप
(C) चाँद, हंस, हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण,
(D) हंस, हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण, चाँद
26. काल के अनुसार निम्नलिखित तियों का सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(A) खुमाण रासो, बीसलदेव रासो, चन्दनबाला रास, परउम चरिउ
(B) बीसलदेव रासो, चन्दनबाला रास, परउम चरिउ, खुमाण रासो
(C) परउम चरिउ, खुमाण रासो, बीसलदेव रासो,चन्दनबाला रास
(D) खुमाण रासो, बीसलदेव रासो, परउम चरिउ, चन्दनबाला रास
27. काल के अनुसार निम्नलिखित आचार्यों का सही अनुक्रम क्या है ?
(A) भोजराज, रुय्यक, विश्वनाथ, वामन (B) वामन, भोजराज, रुय्यक, विश्वनाथ,(C) विश्वनाथ, वामन, भोजराज, (D) रुय्यक, विश्वनाथ, वामन,भोजराज,
28. इन ग्रन्थों का काल के आधार पर सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(A) काव्यादर्श, ध्वन्यालोक, काव्यप्रकाश,साहित्यदर्पण
(B) ध्वन्यालोक, काव्यप्रकाश, साहित्यदर्पण, काव्यादर्श,
(C) काव्यप्रकाश, साहित्यदर्पण, काव्यादर्श,ध्वन्यालोक
(D) साहित्यदर्पण, काव्यादर्श, ध्वन्यालोक,काव्यप्रकाश
29. चरण में मात्राओं की संख्या (कम से अधिक) के आधार पर मात्रिक छन्दों का सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(A) पीयूष वर्द्धक,रोला, गीतिका, चौपाई (B) रोला,गीति का, चौपाई,पीयूषवर्द्धक (C) गीतिका, चौपाई, पीयूषवर्द्धक, रोला (D) चौपाई, पीयूषवर्द्धक, रोला, गीतिका
30. प्रकाशन काल के अनुसार इन उपन्यासों का सही अनुक्रम क्या है ?
(A) नदी के द्वीप, अन्धेरे बन्द कमरे, वे दिन, भाग्यवती
(B) अन्धेरे बन्द कमरे, वे दिन, भाग्यवती, नदी के द्वीप
(C) वे दिन, भाग्यवती, नदी के द्वीप,अन्धेरे बन्द कमरे
(D) भाग्यवती, नदी के द्वीप, अन्धेरे बन्द कमरे, वे दिन
31. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके सम्पादकों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A)कविवचन सुधा (i) प्रतापनारायण मिश्र
(B) ब्राह्मण (ii)बालकृष्ण भट्ट
(C) हिन्दी प्रदीप (iii) प्रेमचन्द
(D) विश्वभारती (iv) बाबू हरिश्चन्द्र
(v) हज़ारीप्रसाद
कूट :
a b c d
(A) i ii iv v
(B) ii iii i ii
(C) iv i ii v
(D) v iv ii iii
32. निम्नलिखित कृतियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) मैंने स्मृति के दीप जलाए (i) शिवपूजन सहाय
(B) भावों की तीर्थयात्रा (ii) फणीश्वरनाथ रेणु
(C) वे दिन वे लोग (iii) रामनाथ सुमन
(D) बन तुलसी की गन्ध (iv) विष्णु प्रभाकर (v) महादेवी वर्मा
कूट :
a b c d
(A) iii ii i iv
(B) iii iv i ii
(C) ii iii iv i
(D) v iv ii iii
33. निम्नलिखित कृतियों को उनके विधा-रूपों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) एक कंठ विषपायी (i) जीवनी
(B) अन्या से अनन्या (ii) यात्रा-वृत्तान्त
(C) एक बून्द सहसा उछली (iii) गीति नाट्य (D) उत्तर योगी
(iv) आत्मकथा (v) संस्मरण
कूट :
a b c d
(A) i ii iii iv
(B) ii i iv iii
(C) v iv i ii
(D) iii iv ii i
34. निम्नलिखित लम्बी कविताओं को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) हरिजन गाथा (i)अरुण कमल
(B) बाघ (ii) निराला
(C) शिवाजी का पत्र (iii) केदारनाथ सिंह
(D) प्रमथ्यु गाथा (iv)नार्गाजुन
(v) धर्मवीर भारती
कूट :
a b c d
(A) iv iii ii v
(B) i ii iii iv
(C) v iv i iv
(D) iii ii i iv
35. निम्नलिखित पंक्तियों के साथ उनके लेखकों को सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) मैं साहित्य को मनुष्य की दृष्टि से देखने का पक्षपाती हूँ (i) बालकृष्ण भट्ट
(B) नाद सौन्दर्य से कविता की आयु बढ़ती (ii) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी
(C) साहित्य जन समूह के हृदय का विकास है (iii) प्रतापनारायण मिश्र
(D) आचरण की सभ्यता का यह देश ही निराला है (iv) रामचन्द्र शुक्ल
(v) सरदार पूर्णसिंह
कूट :
a b c d
(A) i ii iii iv
(B) ii iv i v
(C) ii iii iv v
(D) v i ii iii
36. निम्नलिखित निबन्ध-संग्रहों को उनके निबन्धकारों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) मेरे राम का मुकुट भीग रहा है (i) कुबेरनाथ राय
(B) प्रिया नीलकंठी (ii)धर्मवीर भारती
(C) ठेले पर हिमालय (iii)हज़ारीप्रसाद द्विवेदी
(D) आलोक पर्व (iv) विद्यानिवास मिश्र
(v) विष्णुकान्त शास्त्री
कूट :
a b c d
(A) ii i iii v
(B) v iii ii iv
(C) iv i ii iii
(D) iv ii iii i
37. निम्नलिखित कवियों को उनकी पंक्तियों के साथ सुमेलित कीजिए:
सूची-1 सूची-2
(A) अज्ञेय (प) बात बोलेगी हम नहीं, भेद खोलेगी बात ही
(B) निराला (पप) मुक्त करो नारी को मानव
(C) पन्त (पपप) रूपों में एक अरून्प सदा खिलता है
(D) शमशेर बहादुर सिंह (पअ) बान्धो न नाव इस ठाव बन्धु
(अ) व्यक्ति का धर्म है तप, करुणा, क्षमा
कूट :
a b c d
(A) iii iv ii i
(B) i ii iii iv
(C) ii iii i iv
(D) v iv iii ii
38. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) केशव, कहि न जाइ का कहिए (i) सूर
(B) अबिगति कछु कहत न आवै (ii) कबीर
(C) राम भगति अनियारे तीर (iii) जायसी
(D) जोरी लाइ रकत कै लेई (iv) तुलसी (v) मीरा
कूट :
a b c d
(A) i ii ii iv
(B) iv v iii ii
(C) iv i ii iii
(D) ii iii i v
39. निम्नलिखित कृतियों को उनके कवि आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) रस रहस्य (i)भिखारीदास
(B) रससारांश (ii) कुलपति मिश्र
(C) कवि कल्पतरु (iii) मतिराम
(D) ललित ललाम (iv) चिन्तामणि
(v) पद्माकर
कूट :
a b c d
(A) iii ii i iv
(B) ii i iv iii
(C) v iv iii ii
(D) iv ii iii i
40. निम्नलिखित रचनाओं को उनकी भाषा के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) कवितावली (i)पिंगल
(B) पृथ्वीरास रासो (ii) ब्रज
(C) बरवैनायिका भेद (iii) खड़ीबोली
(D) अमीर खुसरो की मुकरिया
(iv) अवधी (v) भोजपुरी
कूट :
a b c d
(A) i ii iii iv
(B) v iv iii ii
(C) ii iii i iv
(D) ii i iv iii
41.स्थापना (Assertion) (A) : उत्तर आधुनिकता वृद्ध पूँजीवाद है।
तर्क (Reason) (R) : इसमें विश्व बाज़ार से प्रभावित तीसरी दुनिया का उपभोक्तावादी चिन्तन ज़्यादा मुखर हुआ है।
(A) (A) सही (R) ग़लत
(B) (A) और (R) दोनों ग़लत
(C) (A) और (R) दोनों सही
(D) (A) ग़लत (R) सही
तर्क (Reason) (R) : आस्वादन के समय पाठक ‘वेदान्तर शून्य’ हो जाता है, अतः मानसिक अन्तराल के कारण उसका साधारणीकरण हो सकता है।
(A)(A) ग़लत (R) सही
(B) (A) और (R) दोनों सही
(C) (A) सही (R) ग़लत
(D) (A) और (R) दोनों सही
43. स्थापना (Assertion) (A) : वक्रोक्ति स्वतंत्र सम्प्रदाय न होकर आचार्य कुन्तक का एकल मतवाद है।
तर्क (Reason) (R) : सम्प्रदाय में एकाधिक विचारकों की सहभागिता अनिवार्य होती है। इसे अधिकतर आचार्यों ने अलंकार माना है, सम्प्रदाय नहीं।
(A)(A) सही (R) सही
(B)(A) , (R) दोनों ग़लत
(C) (A) सही (R) ग़लत
(D)(A) सही (R) ग़लत
44.स्थापना (Assertion) (A) : ‘रमणीयार्थ प्रतिपादक’ प्रत्येक ‘शब्द’ काव्य नहीं होता।
तर्क (Reason) (R) : जब सर्वोत्तम शब्द अपने सवोत्तम क्रम में किसी वाक्य में सगठित हो जाता है, तब वह काव्य का स्तर प्राप्त करता है।
(A)(A) और (R) दोनों ग़लत
(B)(A) और (R) दोनों सही
(C) (A) ग़लत (R) सही
(D)(A) सही (R) ग़लत
45. स्थापना (Assertion) (A) : प्रतीकवाद एक प्रकार का काव्यात्मक रहस्यवाद है।
तर्क (Reason) (R) : इसमें केवल रहस्यपूर्ण और वक्रतापूर्ण सृजन किया जाता है।
(A)(A) सही (R) ग़लत
(B)(A) और (R) दोनों सही
(C) (A) और (R) दोनों ग़लत
(D)(A) ग़लत (R) सही
निर्देश : निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों (46 से 50 तक) के उत्तरों के दिए गए बहु-विकलपों मेंसे सही विलक्प का चयन करें :
‘कल्पना’ और ‘व्यक्तित्व’ की पाश्चात्य समीक्षा-क्षेत्रा में, इतनी मुनादी हुई कि काव्य के और सभी पक्षों से दृष्टि हटकर इन्हीं दो पर जा जमी। ‘कल्पना’काव्य का बोधपक्ष है। कल्पना में आई रूप-व्यापार-योजना का कवि या श्रोता को अन्तःसाक्षात्कार का बोध होता है। पर इस बोधपक्ष के अतिरिक्त काव्य का भावपक्ष भी है। कल्पना को रूप योजना के लिए प्रेरित करने वाले और कल्पना में आई वस्तुओं में श्रोता या पाठक को रमानेवाले रति, करुणा,क्रोध, उत्साह, आश्चर्य इत्यादि का भाव या मनोविकार होते हैं। इसी से भारतीय दृष्टि ने भावपक्ष को प्रधानता दी और रस सिद्धान्त की प्रतिष्ठा की। पर पश्चिम ने ‘कल्पना’ की पुकार के सामने धीरे-धीरे समीक्षकों का ध्यान भावपक्ष से हट गया और बोधपक्ष ही पर भिड़ गया। काव्य की रमणीयता उस हल्के आनन्द के आनन्द के रूप में ही मानी जाने लगी जिस आनन्द के लिए हम नई-नई सुन्दर भड़कीली और विलक्षण वस्तुओं को देखने जाते हैं। इस प्रकार कवि तमाशा दिखानेवाले के रूप में और श्रोता या पाठक तटस्थ तमाशबीन के रूप में समझे जाने लगे। केवल देखने का आनन्द कुछ विलक्षण को देखने का कुतूहल मात्र होता है।
46. कवि या श्रोता को अन्तःसाक्षात्कार बोध किस का होता है?
(A) व्यक्तित्व का
(B) विलक्षणता का
(C) कल्पना में आई रूप-व्यापार-योजाना का
(D) मनोविकारों का
47. भारतीय दृष्टि ने काव्य में किस सिद्धान्त की प्रतिष्ठा की ?
(A)रससिद्धान्त की
(B) कुतूहल सिद्धान्त की
C) कल्पना सिद्धानत
(D) श्रोता या पाठक की तटस्थता की
48. केवल देखने का आनन्द क्या है?
(A) रसानुभूति
(B) श्रोता या पाठक को काव्य का मर्म समझाना
(C) भावपक्ष को प्रबल बनाना
(D) कुछ विलक्षण को दिखाने का कुतूहल मात्र
49. ‘कल्पना’ काव्य का कौन-सा पक्ष है?
(A) भावपक्ष (B)बोधपक्ष
(C) रमणीय पक्ष (D)अलंकार पक्ष
50. काव्य में पाश्चात्य समीक्षा के क्षेत्र में सर्वाधिक चर्चा किस तत्त्व को लेकर हुई है ?
(A) भावपक्ष की
(B) रससिद्धान्त की प्रतिष्ठा की
(C) काव्य में गम्भीर रमणीयता की
(D) कल्पना और व्यक्तित्व की
http://static.flipora.com/enhancedsearch_v.html?q=hindisahiyavimars&cx=partner-pub-6808396145675874%3Avtssz0r1w2c&cof=FORID%3A10&ie=utf8&oe=utf8&u=25617482&h=68NCKl8F9RVsUQtXSULCY9RpPTbIPGACMR5hlX51PrI&t=v60&gads=true&twoPanel=&numads=0&source=ihome&gl=in&startTime=1397817031954&ref_type=ihome-query&src_type=tg&tv=v60&ddc=0&mode=1
So nice .....
जवाब देंहटाएंधन्यवाद राकेश जी, धन्यवाद।
जवाब देंहटाएं