CBSE UGC NET Dec 2014 : Answer Keys & Question (Hindi-2)
निर्देश : इस प्रश्नपत्र में पचास (50) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के
दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवयार्य हैं। प्रश्नों के उत्तर को बोल्ड कर
दिया गया है।
1. ‘प्रेमवाटिका’ किसकी रचना है :
(A) रसख़ान (B) नागरीदास (C) आलम (D) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
2. ‘अनघ’ नाटक किस कवि ने लिखा है :
(A) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र (B) मैथिलीशरण गुप्त (C) सुमित्रनन्दन पन्त (D) रामकुमार वर्मा
3. ‘घुमक्कड़शास्त्र’ के लेखक हैं :
(A) रामवृक्ष बेनीपुरी (B) कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर (C) सत्यदेव परिव्राजक (D) राहुल सांकृत्यायन
4. ‘प्रेमसागर’ के लेखक हैं ?
(A) इंशा अल्लाह ख़ाँ (B) सदल मिश्र (C) लल्लूजी लाल (D) बालकृष्ण भट्ट
5. ‘आत्म-परीक्षण’ के लेखक हैं ?
(A) वियोगी हरि (B) गुलाब राय (C) हरिभाऊ उपाध्याय (D) सेठ गोविन्ददास
6. पृथ्वी-प्रदक्षिणा के लेखक हैं?
(A) मौलवी महेश प्रसाद (B) राहुल सांकृत्यायन (C) शिवप्रसाद गुप्त (D) सत्यदेव परिव्राजक
7. इनमें से किस उपन्यास के लेखक अमृतलाल नागर नहीं हैं ?
(A) सुहाग के नूपुर (B) मानस के हंस (C) भूले बिसरे चित्र (D) बूँद और समुद्र
8. निम्नलिखित में से कौन-सा नाटक सुरेन्द्र वर्मा का नहीं है ?
(A) एक दूनी दो (B) मादा कैक्टस (C) सेतुबन्ध (D) क़ैद-ए-हयात
9. निम्नलिखित में से कौन-सा उपन्यास राहुल सांकृत्यायन का नहीं है ?
(A) सिंह सेनापति (B) जय यौधेय (C) दिवोदास (D) व्यतीत
10. ‘‘ज्ञान दूर कुछ क्रिया भिन्न है
इच्छा क्यों पूरी हो मन की़,
एक दूसरे से न मिल सकें
यह विडम्बना है जीवन की।’’
इन काव्य-पंक्तियों के रचनाकार हैं
:
(A) जयशंकर प्रससाद (B) सुमित्रानन्दन पन्त (C) अज्ञेय (D) रामनरेश त्रिपाठी
11. कंठ्योष्ठ्य ध्वनि का उदाहरण है :
(A) औ (B) ए (C) क (D) त
12. पश्चिमी हिन्दी की दो बोलियों का सही युग्म है :
(A) कन्नौजी-अवधी (B) ब्रज-बधेली (C) छत्तीसगढ़ी-बाँगरू (D) खड़ीबोली-बुन्देली
13. शब्द जब वाक्य में प्रयुक्त होने की योग्यता प्राप्त करता है, तो उसे कहा जाता
है :
(A) वाक्य (B) ध्वनि (C) पद (D) समास
14. अर्धमागधी अपभ्रंश पे विकसित बोली है :
(A) बाँगरू (B) बघेली (C) ब्रजभाषा (D) भोजपुरी
15. ‘भाषा-काव्य-संग्रह’ किसकी कृति है :
(A) महेशदत्त शुक्ल (B) रामचन्द्र शुक्ल (C) देवीदत्त शुक्ल (D) श्यामबिहारी मिश्र
16. वल्लभाचार्य का ‘वेदान्त सूत्र’ पर लिखा प्रसिद्ध ग्रंथ है :
(A) पुष्टिमार्ग रपस्य (B) आनन्द भाष्य (C) अणु भाष्य (D) सृष्टि रहस्य
17. पानी परात को हाथ छुयी
नहिं
नैनन के दल सों पग धोए
किस कवि का पंक्तियाँ हैं?
(A) सूरदास (B) रहीम (C) गंग कवि (D) नरोत्तमदास
18. तुलसीदास के गुरु थे :
(A) रामानन्द (B) हनुमत् शास्त्री (C) नरहर्यानन्द (D) रामानुजाचार्य
19. ‘कवित्त रत्नाकर’ किस कवि की कृति है?
(A) केशवदास (B) भिखारीदास (C) पद्माकर (D) सेनापति
20. ‘उत्तर कबीर‘ नामक कविता किस कवि की है ?
(A) केदारनाथ सिंह (B) अशोक वाजपेयी (C) कुँवर नारायण (D) ज्ञानेन्द्रपति
21. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित जीवनियों का सही अनुक्रम है :
(A) व्योमेश दरवेश, प्रेमचन्द घर में, वटवृक्ष की छाया में, आवारा मसीहा
(B) आवारा मसीहा, वटवृक्ष की छाया में, प्रेमचन्द घर में, व्योमेश दरवेश
(C) वटवृक्ष की छाया में, व्योमेश दरवेश, आवारा
मसीहा़, प्रेमचन्द घर में
(D) प्रेमचन्द घर में, आवारा मसीहा, वटवृक्ष की छाया में, व्योमेश दरवेश
22. प्रकाशन वर्ष का दृष्टि से प्रेमतन्द के उपन्यासों का सही क्रम है :
(A) गोदान, निर्मला, कर्मभूमि, रंगभूमि
(B) रंगभूमि, निर्मला, गोदान, कर्मभूमि
(C) रंगभूमि, निर्मला, कर्मभूमि, गोदान
(D) रंगभूमि, कर्मभूमि, निर्मला, गोदान
23. प्रकाशन वर्ष के अनुसार अमृतलाल नागर के निम्नलिखित उपन्यासों का सही क्रम है :
(A) महाकाल, बूँद और समुद्र, खंजन नयन, मानस का हंस
(B) महाकाल, बूँद और समुद्र, मानस का हंस, खंजन नयन
(C) महाकाल, बूँद और समुद्र, मानस का हंस, खंजन नयन
(D) खंजन नयन, मानस का हंस, महाकाल, बूँद और समुद्र
24. प्रकाशन के प्रारम्भ की दृष्टि से निम्नलिखित पत्रिकाओं का सही क्रम है :
(A) माधुरी, विशाल भारत, जागरण, साहित्य सन्देश
(B) विशाल भारत, जागरण, माधुरी, साहित्य सन्देश
(C) जागरण, माधुरी, विशाल भारत, साहित्य सन्देश
(D) साहित्य सन्देश, विशाल भारत, माधुरी, जागरण
25. प्रकाशन वर्ष के अनुसार महादेवी वर्मा की निम्नलिखित गद्य कृतियों का सही क्रम है :
(A) श्रृंखला की कड़ियाँ, अतीत के चलचित्र, पथ के साथी, स्मृति की रेखाएँ
(B) अतीत के चलचित्र, श्रृंखला की कड़ियाँ, स्मृति की रेखाएँ, पथ के साथी
(C) स्मृति की रेखाएँ, अतीत के चलचित्र, श्रृंखला की कड़ियाँ, पथ के साथी
(D) पथ के साथी, स्मृति की रेखाएँ, श्रृंखला की कड़ियाँ, अतीत के चलचित्र
26. सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्ययान अज्ञेय के निम्नलिखित निबन्ध-संग्रहों का
प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही क्रम है :
(A) लिखि कागद कोरे, आत्मनेपद, कहाँ है द्वारका, अद्यतन
(B) अद्यतन, कहाँ है द्वारका, लिखि कागद कोरे, आत्मनेपद
(C) आत्मनेपद, अद्यतन, कहाँ है द्वारका, लिखि कागद कोरे
(D) आत्मनेपद, लिखि कागद कोरे, अद्यतन, कहाँ है द्वारका
27. निम्नलिखित व्यंग्य रचनाओं का प्रकाशन
वर्ष
के अनुसार सही अनुक्रम है :
(A) जीप पर सवार इल्लियाँ, भित्तिचित्र, जो घर फूँके़, यत्र तत्र सर्वत्र
(B) यत्र तत्र सर्वत्र, जीप पर सवार इल्लियाँ, भित्तिचित्र, जो घर फूँके़
(C) भित्तिचित्र, जीप पर सवार इल्लियाँ, यत्र तत्र सर्वत्र, जो घर फूँके़
(D) जो घर फूँके़, यत्र तत्र सर्वत्र, जीप पर सवार इल्लियाँ, भित्तिचित्र
28. निम्नलिखित उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है :
(A) त्यागपत्र, मेरी तेरी उसकी बात, नदी के द्वीप, खंजन नयन
(B) त्यागपत्र, नदी के द्वीप, मेरी तेरी
उसकी बात, खंजन नयन
(C) नदी के द्वीप, त्यागपत्र, खंजन नयन, मेरी तेरी उसकी बात
(D) खंजन नयन, नदी के द्वीप, त्यागपत्र, मेरी तेरी उसकी बात
29. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही क्रम है :
(A) बिहारीलाल, चिन्तामणि, भूषण, मतिराम
(B) चिन्तामणि, मतिराम, बिहारीलाल, भूषण
(C) चिन्तामणि, मतिराम, भूषण, बिहारीलाल
(D) भूषण, मतिराम, चिन्तामणि, बिहारीलाल
30. भगवतीचरण वर्मा के निम्नलिखित उपन्यासों का प्रकाशन वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है :
(A) टेढ़े-मेढ़े रास्ते, भूले-बिसरे चित्र, सामर्थ्य और सीमा, सीधी-सच्ची बातें
(B) सीधी-सच्ची बातें, सामर्थ्य और सीमा, भूले-बिसरे चित्र, टेढ़े-मेढ़े रास्ते
(C) भूले-बिसरे चित्र, टेढ़े-मेढ़े रास्ते, सीधी-सच्ची बातें, सामर्थ्य और सीमा
(D) सामर्थ्य और सीमा, भूले-बिसरे चित्र, टेढ़े-मेढ़े
रास्ते, सीधी-सच्ची बातें
31. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके सम्पादकों के
साथ सुमेलित कीजिए :
(A) शिवपूजन सहाय (i) दशद्वार से सोपान तक
(B) सुमित्रानन्दन पन्त (ii) मेरा जीवन
(C) हरिवंशराय बच्चन (iii) अपनी ख़बर
(D) पांडेय बेचन शर्मा उग्र (iv) राख से लपटें
(v) साठ वर्ष : एक रेखांकन
कूट :
a b c d
(A) iv ii iii i
(B) i iv ii v
(C) v iii v ii
(D) ii v i iii
32. निम्नलिखित कहानीकारों को कहानियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) नन्ददुलारे वाजपेयी (i) जायसी
(B) लक्ष्मीकान्त वर्मा (ii) निराला
(C) रामविलास शर्मा (iii) मानव-मूल्य और साहित्य
(D) विजयदेव नारायण साही (iv) हिन्दी साहित्य
बीसवीम शताब्दी
(v) नई कविता के प्रतिमान
कूट :
a b c d
(A) iii ii iv v
(C) i iii v ii
(C) iv v ii i
(D) ii i iii iv
33. निम्नलिखित संस्मरणात्मक रेखाचित्रों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) चेतना के बिम्ब (i) देवेन्द्र
सत्यार्थी
(B) रेखाएँ बोल उठीं (ii) कन्हैयालाल मिश्र
प्रभाकर
(C) ज़िन्दगी मुस्कराई (iii) महादेवी वर्मा
(D) सिंहावलोकन (iv) यशपाल (v) नगेन्द्र
कूट :
a b c d
(A) iv iii ii i
(B) ii iv iii iv
(C) iii ii i iv
(D) v i ii iv
34. निम्नलिखित कहानीकारें को उनकी कहानियों से सुमेलित कीजिए
:
(A) भगवतीचरण वर्मा (i) पिंजरा
(B) इलाचन्द्र जोशी (ii) मक्रील
(C) यशपाल (iii) दो बाँके
(D) उपेन्द्रनाथ अश्क (iv) एक कैदी (v)
दीवीली और होली
कूट :
a b c d
(A) iii v ii i
(B) ii iii i iv
(C) v ii iv iii
(D) iv i iii v
35. निम्नलिखित उपन्यासकारों को उनके उपन्यासों से सुमेलित कीजिए
:
(A) राधाकृष्णदास (i) तारा
(B) किशोरीलाल गोस्वामी (ii) कश्मीर-यात्रा
(C) देवकीनन्दन खत्री (iii) चन्द्रकान्ता
(D) श्रद्धाराम फिल्लौरी (iv) भाग्यवती (v) निस्सहाय हिन्दू
कूट :
a b c d
(A) iv iii i ii
(B) v i iii iv
(C) iii ii iv v
(D) i iii ii iv
36. निम्नलिखित नाटककारों को उनके नाटकों से सुमेलित कीजिए :
(A) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र (i) महारानी पद्मावती
(B) राधाकृष्णदास (ii) संगीत शाकुंतल
(C) प्रतापनारायण मिश्र (iii) अंधेर नगरी
(D) बालकृष्ण भट्ट (iv)
अमरसिंह राठौर (v) नल दमयन्ती
कूट :
a b c d
(A) v iii iv ii
(B) ii iii v iv
(C) iv ii v iii
(D) iii iv ii v
37. निम्नलिखित कृतियों को उनके रचनाकारों से सुमेलित कीजिए :
(A) आत्मा की आँखें (i) गजानन माधव
मुक्तिबोध
(B) काठ का सपना (ii) हरिवंशराय बच्चन
(C) सम. और हम (iii) रामधारीसिंह दिनकर
(D) मिलनयामिनी (iv) जैनेन्द्र कुमार (v) नगेन्द्र
कूट :
a b c d
(A) iv ii v iii
(B) i iii ii iv
(C) iii i iv ii
(D) ii v iii i
38. सुमित्रानन्दन पन्त के निम्नलिखित काव्य-संग्रहों को उनके प्रकाशन वर्ष के अनुसार सुमेलित कीजिए
:
(A) पल्लव (i)
1927
(B) वीणा (ii)
1932
(C) गुंजन (iii) 1936
(D) स्वर्ण किरण (iv) 1926 (v) 1947
कूट :
a b c d
(A) ii v iii iv
(B) iv i ii v
(C) iii ii iv i
(D) i iv v iii
39. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके प्रकाशन स्थान से सुमेलित कीजिए :
(A) आनन्द कादम्बिनी (i) कानपुर
(B) ब्राह्मण (ii) प्रयाग
(C) हिन्दी प्रदीप (iii) मिर्ज़ापुर
(D) उचित वक्ता (iv) अजमेर (v) कलकत्ता
कूट :
a b c d
(A) i iii v ii
(B) ii iv iii i
(C) iv ii i iii
(D) iii i ii v
40. निम्नलिखित निबन्धकारों को उनके निबन्धों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) चन्द्रधर शर्मा गुलेरी (i) महके आँगन चहके
द्वार
(B) वासुदेवशरण अग्रवाल (ii)
वन्दे वाणी विनायकौ
(C) रामवृक्ष बेनीपुरी (iii) पृथ्वीपुत्र
(D) कुबेरनाथ राय (iv) कछुआ धर्म (v) मराल
कूट :
a b c d
(A) iv iii ii v
(B) iii ii iv i
(C) v ii iii iv
(D) ii i v iii
41. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य का उत्कर्ष केवल
प्रेमभाव की कोमल व्यंजना में ही माना जा सकता है ।
तर्क (Reason) (R) : क्रोध जैसे उग्र एवं प्रचंड भावों के विधान के साथ-साथ करुण-भाव की अभिव्यक्ति
से काव्य में पूर्ण सौन्दर्य के साक्षात्कार होते हैं ।
(A) (A) और (R) दोनों सही
(B) (A) ग़लत (R) सही
(C) (A) और (R) दोनों ग़लत
(D) (A) और (R) दोनों ग़लत
42. स्थापना (Assertion) (A) : भूमंडलीकरण ने ‘जन’ की पुरानी धारणा
बदल कर रख दी है। उसने ‘जन’ को ‘मास’ में बदल दिया है।
तर्क (Reason) (R) : क्योंकि भूमंडलीकरण
के ‘मास’ में वही लोग शामिल
हैं जिनके पास क्रयशक्ति है और जो जनसंचार के उपयोग में दक्ष हैं।
(A) (A) और (R) सही
(B) (A) ग़लत (R) सही
(C) (A) सही (R) ग़लत
(D) (A) और (R) ग़लत
43. स्थापना (Assertion) (A) : शृंगार को रसराज
माना जाता है। इसी लिए वह सभी रसों में प्रधान है।
तर्क (Reason) (R) : क्योंकि जीवन के
आदि से लेकर अन्त तक उसी का प्रसार है और जीवन की सभी भावनाएं उसी से निःसृत हैं।
(A) (A) और (R) दोनों ग़लत
(B) (A) ग़लत (R) सही
(C) (A) सही (R) सही
(D) (A) सही (R) ग़लत
44. स्थापना (Assertion) (A) : भारतेन्दु युग आधुनिकता का प्रवेश द्वार है।
तर्क (Reason) (R) : क्योंकि वह मध्यकालीन
परम्पराओं का पूर्ण विरोधी है।
(A) (A) ग़लत, (R) सही
(B) (A) और (R) ग़लत
(C) (A) सही (R) ग़लत
(D) (A) सही (R) ग़लत
45. स्थापना (Assertion) (A)
: प्रतीक
अमूर्त का मूर्तीकरण है जिसमें अदृश्य सारतत्त्व की अभिव्यक्ति होती है।
तर्क (Reason) (R) : क्योंकि जब किसी
वस्तु का कोई एक भाग गोचर हो, और फिर आगे उस
वस्तु का ज्ञान हो, तब उस भाग को प्रतीक
कहते हैं।
(A) (A) ग़लत (R) सही
(B) (A) और (R) दोनों सही
(C) (A) सही (R) ग़लत
(D) (A) और (R) दोनों ग़लत
निर्देश : निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों (46 से
50 तक) के उत्तरों के दिए गए बहु-विकलपों मेंसे सही विलक्प का चयन करें
:
यूरोप और अमरीका में जो आधुनिकता फैली है, उसका असली कारण वैज्ञानिक दृष्टिकोण की प्राथमिकता और प्राबल्य
है । यह दृष्टि उ़द्योग और टेक्नोलॉजी से नहीं उत्पन्न हुई है, बल्कि टेक्नालॉजी और उद्योग ही इस दृष्टि के परिणाम हैं। यूरोप
और अमरीका का सबसे बड़ा लक्षण वैज्ञानिक दृष्टि है, निष्ठुर होकर सत्य
को खोजने की व्याकुलता है और इस खोज क्रम में श्रद्धा , विश्वास, परम्परा और धर्म, किसी भी बाधा को बुद्धि स्वीकार करने को तैयार नहीं है। आधुनिक
मनुष्य के बारे में सामान्य कल्पना यह है कि अपने चिंतन मेंवह निर्मम होता है, निष्ठुर और निर्भीक होता है। जो बात बुद्धि की पकड़ में नहीं
आ सकती, उसे वह त्रिकाल में भी स्वीकार नहीं करेगा और
जो बातें बुद्धि से सही दिखाई देती हैं, उनकी वह खुली घोषणा
करेगा, चाहे वे धर्म के विरुद्ध पड़ती हों, नैतिकता के खि़लाफ़ जाती हों अथवा उनसे मानता का चिरपोषित विश्वास
खंड-खंड हो जाता हो।
46. वैज्ञानिक दृष्टि
कब धर्म, नैतिकता और विश्वास का विरोध करती है?
(A) जब वे उसकी दृष्टि से सही हों। (B) जब पवे मानवता की विरोधी हो।
(C) जब वे समाज के मूल्यों के संरक्षक हों। (D) जब वे उसकी दृष्टि
से ग़लत हों।
47. आधुनिक मनुष्य के संदर्भ में वैज्ञानिक दृष्टि की सबसे बड़ी सिद्धि
है :
(A) तथ्यों के प्रति मन की प्रतिक्रिया (B) तथ्यों के प्रति
हृदय की प्रतिक्रिया
(C) तथ्यों का वस्तुगत परीक्षण और निष्कर्ष (D) तथ्यों के प्रति
लोगों की क्रिया-प्रतिक्रिया
48. यूरोप और अमरीका में आधुनिकता के फैलने का कारण है :
(A) उद्योग और टेक्नालॉजी का जन्म (B) औद्योगिक वस्तुओं का उपयोग
(C) भौतिक दृष्टि का परित्याग (D) वैज्ञानिक दृष्टिकोण
की प्रधानता और प्रबलता
49. टेक्नालॉजी-उद्योग और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के
बीच संबंध है :
(A) कार्य और कारण का (B) कारण और कार्य का
(C) आधार और अधिरचना का (D) जनक और जन्य का
50. यूरोप और अमरीका
किस संदर्भ में श्रद्धा, विश्वास, परम्परा, धर्म आदि किसी
भी बाधा को मानने के लिए तैयार नहीं है?
(A) दार्शनिक सत्य की खोज के संदर्भ में (B) वैज्ञानिक सत्य की खोज के संदर्भ में
(C) सामाजिक यथार्थ के अनुसंधान के संदर्भ में (D) साहित्यिक अनुसंधान
के संदर्भ में
उत्तर :
- A 2. B 3. D 4. C 5. D 6. C 7. C 8. B 9. D 10. A 11. A 12. D 13. D
14. B 15. D 16. C 17. D 18. C 19. D 20. A
21. D 22. C 23. C
24. A 25. B 26. D 27. C 28. B 29. A 30. A
31. D 32. C 33.
D 34. A 35. B 36. D
37. C 38. B 39. D 40. A 41. 42. B 43. D
44. C 45. C 46. D
47. C 48. D 49. A
50. B
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें