Hindi Sahitya
Vimarsh
hindisahityavimarsh.blogspot,in
iliyashussain1966@gmail.com
Mobilr : 9717324769
सम्पादक :
मुहम्मद इलियास हुसैन
1. आभ्यन्तर प्रयत्न के अनुसार वर्णों के भेद हैं :
(1) तीन (2) चार (3) दो
(4) पाँच
(2) चार (आभ्यन्तर प्रयत्न के अनुसार
वर्णों के निम्नतिखित चार भेद हैं : 1. विवृत, 2. स्पृष्ट, 3. ईषतविवृत 4.
ईष्तस्पृष्त)
2. निम्नलिखित में से
पश्चिमी हिन्दी की बोली नहीं है
(1) ब्रजभाषा (2) कन्नौजी
(3) बुन्देली (4) मगही
(4) मगही
3. सिद्ध साहित्य के
अन्तर्गत चौरासी सिद्धों की वे साहित्यिक रचनाएँ आती हैं जो
(1) प्राकृत में लिखी गई
हैं (2) पैशाची अपभ्रंश में लिखी गई हैं
(3) पूर्ववर्ती अपभ्रंश
में लिखी गई हैं (4) तत्कालीन लोकभाषा हिन्दी में लिखी गई हैं
(4) तत्कालीन लोकभाषा हिन्दी में लिखी गई हैं
4. 'कबीर के निर्गुण पंथ' का आधार 'भारतीय वेदान्त' और 'सूफ़ियों का प्रेम-तत्व' है। ౼यह विचार किसका है ?
(1) रामचन्द्र शुक्ल (2)
राहुल सांकृत्यायन (3) हज़ारी प्रसाद
द्विवेदी (4) गोविन्द त्रिगुणायत
(1) रामचन्द्र शुक्ल
5. ''केवल 'प्रेम लक्ष्ण भक्ति' का आधार ग्रहण करने के कारण कृष्णभक्ति शाखा में अश्लील
विलासिता की प्रवृत्ति जाग्रत हुई।'' ౼यह विचार किसका है ?
(1) जार्ज ग्रियर्सन (2)
मिश्र बन्धु (3) रामचन्द्र शुक्ल (4)
रामकुमार वर्मा
(3) रामचन्द्र शुक्ल
6. प्राणचन्द चौहान का
सम्बन्ध भक्ति की किस शाखा से है ?
(1) रामभक्ति शाखा (2)
कृष्णक्ति शाखा (3) स्वसुखी शाखा (4)
ज्ञानमार्गी शाखा
(1) रामभक्ति शाखा
7. 'भँवर गीत' के रचनाकार हैं :
(1) सूरदास (2) नन्ददास
(3) चतुर्भुजदास (4) कृष्णदास
(2) नन्ददास
8. राजनीतिक रूप से
रीतिकाल मुग़लों के शासन के वैभव के :
(1) चरमोत्कर्ष का युग है
(2) उत्थान का युग है
(3) विस्तार का युग है (4)
चरमोत्कर्ष के बाद उत्तरोत्तर ह्रास और पतन का युग है
(4) चरमोत्कर्ष के बाद
उत्तरोत्तर ह्रास और पतन का युग है
(4) चरमोत्कर्ष के बाद उत्तरोत्तर
ह्रास और पतन का युग है
(4) चरमोत्कर्ष के बाद
उत्तरोत्तर ह्रास और पतन का युग है
9. कवि ठाकुर ने किस राजा
के कटु वचन कहने पर म्यान से तलवार निकाल ली और कहा :
सेवक सिपाही हम उन
राजपूतन के,
दान युद्ध जुरिबे में जे
न मुरके।
नित देनवारे हैं मही के
महापालन को,
हिए के विरुद्ध हैं,
सनेही साँचे उर के।
ठाकुर कहत हम बैरी
बेवक़ूफ़न के,
ज़ालिम दामाद हैंअदानियाँ
ससुर के।
चोजिन के चोजी महा, मौजिन
के महाराज
हम कविराज हैं, पै चाकर
चतुर के।
(1) अनुप गिरि उर्फ़ हिम्मत
बहादुर (2) जगत सिंह (3) राजा
परीक्षत (4) महाराज उदितनारायण सिंह
(1) अनुप
गिरि उर्फ़ हिम्मत बहादुर
10. निम्नलिखित में से
कौन-सी रचना ठाकुर जगमोहन की नहीं है
(1) प्रेम सम्पत्तिकला (2)
श्यामलता (3) श्याम सरोजिनी (4) प्रेम प्रलाप
(4) प्रेम प्रलाप
ठाकुर जगमोहन की रचनाएँ
(1) प्रेम-संपत्तिलता (सं. 1942 वि.),
(2) श्यामालता,
(3) श्यामासरोजिनी
(सं. 1943 वि.)।
11. बगियान बसन्त बसेरो
कियो, बस्तेहि त्यागि तपाइए ना।
दिन काम-कुतूहल के जो बने,
तिन बीच बियोग बुलाइए ना।।
उपर्युक्त
काव्य-पंक्तियों के रचनाकार हैं :
(1) प्रतापनारायण मिश्र (2)
बजरीनारायण चौधरी प्रेमघन (3) ठाकुर जगमोहन सिंह (4) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(2) बजरीनारायण चौधरी
प्रेमघन
12. आज रात इससे परदेशी
चल कीजे विश्राम यहीं।
जो कुछ वस्तु कुटी में
मेरे करो ग्रहण, संकोच नहीं।
प्रस्तुत काव्य-पंक्तियों
के रचनाकार हैं :
(1) अम्बिकादत्त व्यास (2)
श्रीधर पाठक (3) रामनरेश त्रिपाठी (4) अयोध्या सिंह उपाध्याय हरिऔध
(2) श्रीधर पाठक
13. 'आवारा मसीहा' किसके जीवन पर आधारित है
?
(1) शरतचन्द्र (2) बंकिमचन्द्र
(3) रवीन्द्रनाथ चैगोर (4) विभूतिभूषण बन्दोपाध्याय
(1) शरतचन्द्र
14. ''बर्बरता की पहली सीढ़ी से
सभ्यता की अन्तिम सीढ़ी तक युद्ध मनुष्य जाति का साथ देता आया है।'' यह कथन किस
निबन्ध से उद्धृत है ?
(1) उत्साह (2) युद्ध और
नारी (3) जीवन का व्यवसाय (4) मज़दूरी और प्रेम
(2) युद्ध और नारी (महादेवी वर्मा, श्रृंखला की कड़ियाँ)
15. निम्नलिखित में से किस कहानी में अति व्यस्त आदमी की असन्तुष्ट
पत्नी को विषय-वस्तु बनाया गया है?
(1) ग्रामोफ़ोन का
रिकार्ड (2) नीलमदेश की राजकन्या (3) बाहुबली (4) दृष्टिदोष
(1) ग्रामोफ़ोन का
रिकार्ड
16. निम्नलिखित में से
किस उपन्यास में रईस साहूकार मदनमोहन के अंग्रेज़ी सभ्यता की नक़ल और अपव्यय की
कथा कही गई है ?
(1) नूतन ब्रह्मचारी (2) परीक्षा
गुरु (3) आदर्श दम्पत् (4) प्रणयिनी परिणय
(2) परीक्षा गुरु
17. 'पर्णदत्त' प्रसाद के किस नाटक का
पात्र है ?
(1) कल्याणी परिणय (2) राज्यश्री
(3) स्कन्दगुप्त (4) अजातशत्रु
(3) स्कन्दगुप्त
18. 'हिन्दी साहित्य : बीसवीं शताब्दी' आलोचना-ग्रंथ के लेखक हैं :
(1) शान्तिप्रिय
द्विदेदी (2) नन्ददुलारे वाजपेयी (3) नेमिचन्द्र जैन (4) शिवदान सिंह चौहान
(2) नन्ददुलारे वाजपेयी
19. आचार्य भरत के
रससूत्र के व्याख्याता शंकुक के सिद्धान्त का नाम है :
(1) अनुमितिवाद (2) भोगवाद
(3) अभिव्यक्तिवाद (4) आरोपवाद
(1) अनुमितिवाद
20. निम्नलिखित में से
कौन-सी पुस्तक आई. ए. रिचर्ड्स द्वारा लिखित नहीं है ?
(1) प्रिंसिपल्स आफ़
लिटरेरी क्रिटिसिज्म (2) नोट्स टुवर्ड्स डेफिनिशन आफ़ कल्चर
(3) प्रेक्टिल
क्रिटिसिज्म (4) कालरिज आन इमेजिनेशन
(2) नोट्स टुवर्ड्स
डेफिनिशन आफ़ कल्चर
·
The Foundations of Aesthetics (1922)
·
The Principles of Literary Criticism (1924
·
Science and Poetry (1926)
·
Practical Criticism (1929)
·
Coleridge on Imagination (1934)
·
The Philosophy of Rhetoric (1936)
·
Speculative Instruments (1955)
·
So Much Nearer: Essays
·
The Future of Poetry
21. घोर अँधारे चन्दमणि
दिमि उज्जोअ करेइ।
परम महासुह एखु कणे दुरिअ
अशेष हरेइ।।
ऊपर्युक्त दोहे में 'महासुह' का सम्बन्ध किस-किससे है
?
(1) महासुख 'महासुह' का तत्सम रूप है।
(2) महासुख वज्रयानियों
का पारिभाषिक शब्द है।
(3) प्रज्ञा और योग से
महासुख की दशा सम्भव है।
(4) महासुख
निर्वाण-प्राप्ति में बाधक है।
कोड :
(1) (a) और (d) सही (2) (b) और (d) सही
(3) (a), (b) और (c) सही (4) (a), (b) और (d) सही
(3) (a), (b) और (c) सही
22. गोरख जगायो जोग,
भगति भगायो लोग।
इन पंक्तियों में तुलसी
का अभिप्राय है :
(a) नाथपंथ का हठयोग मार्ग
हृदयपक्ष शून्य है।
(b) जनता हठयोग को पसन्द
करती थी।
(c) योगियों की रहस्यभरी
बानियों से जनता की भक्ति-भावना दब गई थी।
(d) जनता भक्ति-भावना से
बिमुख हो गई थी।
कोड :
(1) (a) (b) और (d) सही (2) (a) (c) और (d) सही
(3) (a) और (d) सही (4) (a) और (b) सही
(4) (a) और (b) सही
23. ना नगरी काया बिधि
कीन्हा । लेइ खोजा पावा तेइ चीन्हा।
बाँक चढ़ाव सात खंड ऊँचा।
चारि बसेरे जाइ पहुँचा।
शुक्लजी के अनुसार उक्त
पंक्तियों में प्रयुक्त 'चारि बसेरे' से क्या तात्पर्य है?
(1) चार धर्मशालाएँ
(2) प्रत्याहार, धारणा,
ध्यान और समाधि नामक योग के अंग
(3) शरीयत, तरीकत, मारिफत
और हक़ीक़त नामक चार सोपान
(4) धर्म, अर्थ,
काम और मोक्ष नामक पुरुषार्थ
कोड :
(1) (a) और (d) सही
(2) (b) और (c) सही
(3) (b) और (d) सही
(2) (b) और (c) सही
24. जाके कुटुम् सब ढोर
ढोवन्त
फिरिहिं अज हुँ बानारसी
आसपासा।
आचार सहित विप्र करहिं
डडउति
तन तनै रविदास
दासानुदासा।।
इन काव्य-पंक्तियों में
किन भावें की अभिव्यंजना हुई है?
(1) लोक-व्यवहार (2) वर्ण-व्यवस्था (3) विनय (4) गर्वोक्ति
कोड :
(1) (a) और (d) सही
(2) (a), (b) और (c) सही
(3) (b), (c) और (d) सही
(4) (b) और (d) सही
(2) (a), (b) और (c) सही
25. झूठो है, झूठो है,
झूठो सदा जगु, सन्त कहन्त जे अन्तु लहा है।
तको सहै सदा, संकट कोटिक,
काढ़त दन्त, करन्त हहा है।
जानपनी को गुमान बड़ो,
तुलसी के विचार गँवार महा है।
जानकी जीवनु जान न जान्यो
तौ जान कहावत जान्यो कहा है।
तीसरी पंक्ति में तुलसी
कहना चाहते हैं कि :
(1) उन्हें अपने ज्ञानीपने
का बहुत अभिमान है।
(2) वे स्वयं महा गँवार
हैं।
(3) संसार को झूठा
कहनेवाले महा घँवार हैं।
(4) जानकी के जीवन से
अनभिज्ञ लोग गँवार हैं।
कोड :
(1) (c) और (d) सही
(2) (a) और (b) सही
(3) (a) और (c) सही
(4) (a), (c) और (d) सही
(2) (a) और (b) सही
26. निम्नलिखित
काव्य-पंक्तियों के आशय हैं :
उर में माखन चोर गड़े।
अब कैसहु निकसत नहिं,
उधो। तिरछे हवै जो अड़े।
(1) गोपी के दिल में
कृष्ण बस गए हैं।
(2) वह उहें दिल से
निकालना चाहती हैं, लेकिन निकलते ही नहीं।
(3) वह उन्हें दिल में
बसाए रखना चाहती हैं।
(4) कृष्ण को दिल से
निकालना गोपी के लिए असम्भव है।
कोड :
(1) (a), (b) और (d) सही
(2) (b) और (d) सही
(3) (b) और (c) सही
(4) (a), (c) और (d) सही
(4) (a), (c) और (d) सही
27. रीतिमुक्त की
विशेषताएँ हैं :
(a) यह आन्तरिक अनुभूतियों
का काव्य है।
(b) यह मूलतः आत्मप्रधान और
व्यक्तिगत है।
(c) यह सभी प्रकार की
रूढ़ियों से मुक्त है।
(d) अभिव्यंजना में यह
अमिधामूलक है।
कोड :
(a) (a), (b) और (c) सही
(b) (a), (b) और (d) सही
(c) (c) और (d) सही
(d) (b) और (d) सही
(a) (a), (b) और (c) सही
28. किंसुक पुंज से फूलि
रहे सु लगी उर दी जु वियोग तिहारे।
मातो फिरै, न घिरै अबलानि
पै, जान मनोज यों डारत मारे।
ह्वै अभिलषनि पात निपात
कढ़े हिय-सूल उसांसनि डारे।
है पतझार बसन्त दुहूँ
घनआनन्द एकहि बार हमारे।।
इन पंक्तियों में
भावाभिव्यंजना के कौन-कौन रूप व्यक्त हुए हैं ?
(a) उक्ति वैचित्र्य (b) उक्ति चमत्कार (c) उक्ति विपर्यय (d) उक्ति
सादृश्यता
कोड :
(a) (a), (b) और (d) सही
(b) (a), (b) और (c) सही
(c) (b), (c) और (d) सही
(d) (c) और (d) सही
(b) (a), (b) और (c) सही
29. मीरा बाई के पदों में मुख्य है :
(a) अपूर्व भाव-विह्वलता (b) रहस्यान्भूति (c) आत्म-समर्पण (d) भगवदविगह की उत्कट अभिव्यक्ति
कोड :
(a) (a), (b) और (c) सही
(b) (a), (c) और (d) सही
(c) (b) और (c) सही
(d) (b) (c) और (d) सही
(b) (a), (c) और (d) सही
30. खड़ी बोली शब्द का
प्रयोग :
(a) साहित्यिक हिन्दी खड़ी
बोली के अर्थ में होता है।
(b) दिल्ली, मेरठ की लोक
बोली के अर्थ में होता है।
(c) खड़ी बोली का उद्भव
शौरसेनी अपभ्रंश के उत्तरी रूप से हुआ है।
(d) खड़ी बोली में
लोक-साहित्य बिलकुल नहीं है।
कोड :
(a) (a) और (d) सही
(b) (c) और (d) सही
(c) (a), (b) और (c) सही
(d) (b) और (d) सही
(c) (a), (b) और (c) सही
31. निम्नलिखित विकल्पों में से किसका सम्बन्ध
रामधारी सिंह दिनकर से है ?
(1) कामाध्यात्म की समस्या (2) पौराणिक प्रसंग में भारत-चीन युद्ध का युगीन सन्दर्भ
(3) युद्ध-दर्शन (4) सुधारवाद
कोड :
(1) (c) और (d) सही (2) (a), (b) और (c) सही
(3) (b) और (d) सही (4) (b), (c) और (d) सही
(2) (a), (b) और (c) सही\
32. निम्नलिखित में से
कोन-से किनका सम्बन्ध सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्यायन से है ?
(a) आत्मचेतस (b) विचार कविता (c) बावरा अहेरी (d) जापानी तोककथा का
रहस्यात्मक उपयोग
कोड :
(1) (a) और (b) सही
(2) (b) और (c) सही
(3) (b), (c) और (d) सही
(4) (a), (c) और (d) सही
(4) (a), (c) और (d) सही
33. निम्नलिखित में से
कोन-से प्रेमचन्द की कहानियों के पात्र है :
(a) लहनासिंह (b) पंडित बुद्धिराम (c) अमीना (d) सुनन्दा
कोड :
(1) (a) (b ) और (c) सही
(2) (b) और (c) सही
(3) (b), (c) और (d) सही
(4) (d), (c) और (a) सही
(2) (b) और (c) सही
34. निम्नलिखित में से
कोन-से प्रेमचन्द के उपन्यासों के पात्र है :
(a) कृष्णचन्द्र (b) सोफ़िया (c) हरिप्रसन्न (d) गजाधर
कोड :
(1) (a), (b) और (c) सही
(2) (a), (c) और (d) सही
(3) (a), (b) और (d) सही
(4) (b), (c) और (d) सही
(3) (a), (b) और (d) सही
35. निम्नलिखित में से
हज़ारी प्रसाद द्वारा रचित निबन्ध-संग्रह है :
(a) आलोक पर्व (b) माटी हो गई सोना (c) विचार और वितर्क (d) कुछ उथले कहछ गहरे
कोड :
(1) (a) और (c) सही
(2) (a) (b) और (c) सही
(3) (c) और (d) सही
(4) (a) और (b) सही
(1) (a) और (c) सही
36. निम्नलिखित में से
कौन-सी रचनाएँ दलित आत्मकथाएँ हैं
(a) अपने-अपने पिंजरे (b) मुड़-मुड़ के देखता हूँ (c) मेरी पत्नी और भेड़िया (d) गर्दिश के दिन
कोड :
(1) (b) और (c) सही
(2) (a) और (c) सही
(3) (a), (b) और (c) सही
(4) (c), (d) और (a) सही
(2) (a) और (c) सही
37. निम्नलिखित में से
किन लेखकों का सम्बन्ध यथार्थवाद से है ?
(a) मादाम बावेरी (b) जान लोक (c) सेमुअल पी. हटिंगटन (d) क्लाड लेवी स्वास
कोड :
(1) (a) और (b) सही
(2) (a) और (c) सही
(3) (c) और (d) सही
(4) (b) और (c) सही
(1) (a) और (b) सही
38. निम्नलिखित में से कौन-से नाटक प्रेमचन्द द्वारा रचित हैं :
(a) डिक्टेटर (b) संग्राम (c) बड़े खिलाड़ी (d) प्रेम की वेदी
कोड :
(1) (b) और (d) सही
(2) (a) और (c) सही
(3) (b) और (c) सही
(4) (a) और (d) सही
(1) (b) और (d) सही
39. साधारणीकरण के विषय
में कौन-से कथन सही हैं ?
(a) साधारणीकरण रसास्वाद के
बाद की प्रक्रिया है।
(b) साधारणीकरण आलम्बनत्व
धर्म का होता है।
(c) साधारणीकरण के लिए
भोजकत्व व्यापार अनिवार्य है।
(d) साधारणीकरण के बिना भी
रसानुभूति सम्भव है।
कोड :
(1) (a) और (b) सही
(2) (a) और (c) सही
(3) (b) और (c) सही
(4) (c) और (d) सही
(3) (b) और (c) सही
40. ''नीलोत्पल के बीच समाए मोती
से आँसू के बूँद।'' उक्त काव्यांश के लिए कौन-से सही हैं?
(1a इसमें अलंकार ध्वनि है। (b) यह रस ध्वनि का उदाहरण है।
(c) इसमें तिरस्कृत वाच्य
ध्वनि है। (d) यह लक्षण लक्षणा पर
आधारित है।
कोड :
(1) (a) और (b) सही (2) (c) और (d) सही
(3) (b) और (c) सही (4) (a) और (d) सही
(4) (a) और (d) सही ??
(This is an official
Answer Key.)
Hindi Sahitya
Vimarsh
UGCNET/JRF/SET/PGT
(हिन्दी भाषा एवं साहित्य)
के परीक्षार्थियों के लिए सर्वोत्तम मार्गदर्शक
hindisahityavimarsh.blogspot,in
iliyashussain1966@gmail.com
Mobilr : 9717324769
सम्पादक : मुहम्मद इलियास हुसैन
सहायक सम्पादक
: शाहिद इलियास
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें