Hindi Sahitya Vimarsh
1. निम्नलिखित रचनाओं को कवियों
के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) मृगावती (i) जायसी
(B) मधुमालती (ii) मुल्ला दाऊद
(C) चन्दायन (iii) उसमान
(D) अखरावट (iv) कुतुबन (v) मंझन
कूट:
a b c d
(A) 2 3 5 4
(B) 3 2 1 4
(C) 4 5 2 1
(D) 1 2 3 4
2. सुमेलित कीजिए :
(A) मृगावती (i) शेख नबी
(B) मधुमालती (ii) जायसी
(C) आखिरी कलाम (iii) मंझन
(D) अनुराम बांसुरी (iv) कुतुबन (v) नूर मुहम्मद
कूट :
a b c
d
(A) (i) (iv) (iii) (ii)
(B) (ii) (v) (iv) (iii)
(C) (iii) (i) (v) (iv)
(D) (iv) (iii) (ii) (v)
3. निम्नलिखित रचनाओं को उनके
कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) हंसावली (i) कुतुबन
(B) चन्दायन (ii) ईश्वरदास
(C) सत्यवती (iii) कवि असाइत
(D) मृगावती (iv) मुल्ला दाऊद (v) उसमान
कूट :
a b c
d
(A) (iii) (iv) (ii) (i)
(B) (i) (ii) (iv) (v)
(C) (v) (ii) (ii) (iv)
(D) (iv) (iii) (i) (v)
4. निम्नलिखित ग्रंथों का
रचयिता से सुमेलित कीजिए :
(A) चौरासी वैष्णवन की वार्ता (i) नाभादास
(B) भक्तमाल (ii) यदुनाथ
(C) वल्लभदिग्जिय (iii) वल्लभाचार्य
(D) अणुभाष्य (iv) गोकुलनाथ
कूट :
a b c d
(A) (i) (iv) (iii) (ii)
(B) (ii) (iii) (iv) (i)
(C) (iv) (i) (ii) (iii)
(D) (iii) (iv) (ii) (i)
5. निम्नलिखित को सुमेलित
कीजिए :
(A) रामचरित मानस (i) लालादास
(B) रामचन्द्रिका (ii) तुलसीदास
(C) अवध विलास (iii) ईशेवरदास
(D) भरत मिलाप (iv) केशवदास
कूट :
a b c d
(A) (iv) (iii) (ii) (i)
(B) (ii) (iii) (iv) (i)
(C) (ii) (iv) (i) (iii)
(D) (iii) (iv) (i) (ii)
6. निम्नलिखित रचनाओं को उनके
उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) बीजक (i) जायसी
(B) अखरावट (ii) कबीर
(C) भक्तमाल (iii) नन्ददास
(D) श्याम सगाई (iv) नाभादास (v) हित हरिवंश
कूट :
a b c d
(A) (i) (iv) (iii) (ii)
(B) (iii) (i) (iv) (ii)
(C) (ii) (i) (iv) (iii)
(D) (iv) (iii) (ii) (i)
7. निम्नलिखित ग्रंथों को
उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) साहित्य लहरी (i) रसखान
(B) प्रेमवाटिका (ii) सूरदास
(C) रसमंजरी (iii) हित हरिवंश
(D) भक्तनामावली (iv) नन्ददास (v) ध्रुवदास
कूट :
a b c
d
(A) (ii) (i) (iv) (v)
(B) (iv) (ii) (i) (v)
(C) (v) (iii) (ii) (iv)
(D) (i) (iv) (v) (iii)
8. निम्नलिखित कृतियों को
उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) चन्दायन (i) कुतुबन
(B) मृगावती (ii) मंझन
(C) अखरावट (iii) मुल्ला दाऊद
(D) मधुमालती (iv) जायसी (v) दामोदर कवि
कूट :
a b c
d
(A) (iii) (i) (iv) (ii)
(B) (i) (ii) (iii) (iv)
(C) (ii) (iv) (v) (i)
(D) (iii) (i) (iv) (ii)
9. निम्नलिखित कृतियों को
उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) भरत मिलाप (i) अग्रदास
(B) ध्यानमंजरी (ii) ईश्वरदास
(C) रामायण महानाटक (iii) लालदास
(D) अवध विलास (iv) प्राणचन्द चौहान (v) हृदयदास
कूट :
a b c d
(A) (ii) (i) (iv) (iii)
(B) (v) (ii) (iii) (i)
(C) (iii) (v) (i) (ii)
(D) (ii) (i) (v) (iii)
10. निम्नलिखित रचनाकारों
को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) नन्ददास (i) युगलशतक
(B) श्री भट्ट (ii) रागमाला
(C) रसख़ान (iii) प्रेमवाटिका
(D) हरिराम व्यास (iv) रसमंजरी
(v) रणमल्ल छन्द
कूट :
a b c
d
(A) (iv) (i) (iii) (ii)
(B) (ii) (iii) (iv) (i)
(C) (iii) (ii) (i) (iv)
(D) (i) (iv) (ii) (iii)
11. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके
लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) सवंगी (i) मलूकदास
(B) ग्यानबोध (ii) धरणीदास
(C) प्रेमप्रगास (iii) रज्जब
(D) शब्दसागर (iv) दादूदयाल (v) बूला साहब
कूट :
a b c
d
(A) (iv) (ii) (iii) (i)
(B) (iii) (i) (ii) (v)
(C) (ii) (iii) (iv) (v)
(D) (i) (iv) (v) (ii)
12. निम्नलिखित रचनाकारों को
उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) चतुर्भुजदास (i) युगलषतक
(B) मीराबाई (ii) अनेकार्थमंजरी
(C) श्रीभट्ट (iii) रागगोविन्द
(D) नन्ददास (iv) द्वादशयश (v) कृष्णगीतावली
कूट :
a b c d
(A) (ii) (i) (iv) (iii)
(B) (v) (ii) (iii) (i)
(C) (iii) (v) (i) (ii)
(D) (iv) (iii) (i) (ii)
13. गोस्वामी गोकुलनाथ द्वारा लिखित ग्रंथ कौन-सा है?
(A) ज्ञानमंजरी (B) हितोपदेष (C) भुवन दीपिका (D) चैरासी वैश्णवन की वार्ता
14. अश्टाछाप की स्थापना किसने की?
(A) विट्ठलदास (B) वल्लभाचार्य (C) रामानन्द (D) सूरदास
15. निम्नलिखित में से कौन अष्टछाप के कवि नहीं हैं?
(A) सूरदास (B) कुम्भनदास (C) नन्ददास (D) सुन्दरदास
16. इनमें से कौन सा कवि अष्टछाप का नहीं है?
(A) सूरदास (B) कुम्भनदास (C) नन्दादास (D) रैदास
17. अष्टछाप के कवियों में प्रथम नियुक्त कीर्तनकार कवि कौन थे?
(A) नन्ददास (B) कृष्णदास (C) सूरदास (D) कुंभनदास
18. निम्नलिखित में से कौन अष्टछाप का कवि है?
(A) मीराबाई (B) रसखान (C) सूरदास (D) विद्यापति
19. ‘साहित्य लहरी’ की विषय-वस्तु क्या है?
(A) नायिका भेद (B) अवतार लीला (C) निर्गुण का खंडन (D) नीति
20. आवत जात पनहिया टूटी बिसरि गयो हरि नाम यह पंक्ति किस कवि
की है :
(A) चतुर्भुजदास (B) सूरदास (C) कुंभनदास (D) नंददास
21. तुलसीदास की किस रचना का संबंध ज्योतिष से है?
(A) रामलला नहछू (B) जानकी मंगल (C) हनुमान-बाहुक (D) रामाज्ञा प्रश्न
22. तुलसीकृत कृष्ण-काव्य कौन-सा है?
(A) कृष्णायन (B) कृष्ण चरित (C) कृष्ण चन्द्रिका (D) कृष्ण गीतावली
23. निम्नलिखित पात्रों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) मैना (i) मृगावती
(B) ऋतुपर्ण (ii) चांदायन
(C) रुक्मिणी (iii) सत्यवती कथा
(D) राघवचेतन (iv) पद्मावत (v) हंसजवाहिर
कोड :
a b c d
(A) (ii) (iii) (i) (iv)
(B) (iv) (ii) (v) (i)
(C) (iii) (iv) (ii) (v)
(D) (i) (ii) (iii) (iv)
24. ‘बरवै रामायण’ किसकी रचना है?
(A) सूरदास (B) तुलसीदास (C) नन्ददास (D) केशवदास
25. गोस्वामी तुलसीदास की अंतिम
रचना कौन-सी है?
(A) विनयपत्रिका (B) दोहावली (C) कवितावली (D) हनुमानबाहुक
26. ‘काशी में हम प्रकट भये,
रामानन्द चेताये’ किसकी पंक्ति है?
(A) कबीर (B) तुलसी (C) सूर (D) रैदास
27. सहजोबाई किस शाखा की रचनाकार है?
(A) कृष्णभक्ति शाखा (B) रामभक्ति शाखा (C) ज्ञानाश्रयी शाखा (D) प्रेमाश्रयी शाखा
28. चंदायन किस कवि की रचना है ?
(A) जायसी (B) कुतुबन (C) मंझन (D) मुल्ला दाऊद
29. 'अनुराग बांसुरी' किसकी रचना है?
(A) रहीम (B) रसखान (C) नूर मुहम्मद (D) छीतस्वामी
30. इनमें से कौन ‘आलवार’ महिला संत है?
(A) आण्डाल (B) अक्कामाषी (C) सहजोबाई (D) मीराबाई
31. ‘प्रभु जी तुम चन्दन हम पानी’ किसकी पंक्ति है?
(A) सन्त दादूदयाल (B) रैदास (C) सन्त पीपा (D) सन्त पलटूदास
32. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने प्रेमाख्यानक काव्य-परम्परा का
प्रथम कवि किसे माना है?
(A) मंझन (B) जायसी (C) मुल्ला दाऊद (D) कुतुबन
33. सर्वव्यापी एक कुम्हारा, जाकी महिमा आर न पारा
हिन्दू तुरुक का एकै कर्ता,
एकै ब्रह्म सबन का भर्ता?
(A) कबीरदास (B) मलूकदास (C) तुलसीदास (D) रहीमदास
34. इनमें से कौन बावरी पंथ से संबंधित नहीं है?
(A) बुल्ला साहेब (B) बुलाल साहेब (C) पलटू साहेब (D) सत साहेब
35. सवंगी रचना किसकी है?
(A) दादूदयाल (B) पीपा (C) रैदास (D) रज्जब
36. सूफ़ी काव्य का उद्देष्य है?
(A) प्रेम निरूपण (B) काव्यशास्त्र नि:पण (C) इस्लाम धर्म का प्रचार (D) राष्ष्ट्रीय चेतना
37. जायसीकृत पद्मावत है :
(A) पुराणकाव्य (B) धर्मकाव्य (C) रूपक काव्य (D) चम्पूकाव्य
38. कौन-सी रचना जायसी की है?
(A) मधुमालती (B) मृगावती (C) कन्हावत (D) अनुराग बांसुरी
39. ‘सन्तौ भाई, आई ज्ञान की आंधी रे’ में कौन-सा अलंकार है है?
(A) उपमा (B) रूपक (C) यमक (D) अतिष्योक्ति
40. ‘साईं के सब जीव हैं कीरी कुंजर
दोय’ किसकी पंक्ति है?
(A) सूरदास (B) तुलसीदास (C) कबीरदास (D) कृश्णदास
41. ‘बिठोवा’ का भक्त किसे कहा जाता है?
(A) ज्ञानदेव (B) नामदेव (C) चैतन्य महाप्रभु (D) विवेकानन्द
42. ‘गहना एक कनक ते, गहना इन मुंह भाव न दूजा’ इस पंक्ति में कबीर किस दर्षन
का प्रतिपादन कर रहे हैं?
(A) वेदान्त (B) नाथपंथ (C) बौद्ध मत (D) हठ योग
43. तानसेन के गुरु कौन से आचार्य माने जाते हैं ?
(A) स्वामी हरिदास (B) निम्बार्क (C) वल्लभाचार्य (D) हित हरिवंष
44. ‘कबीर की उक्तियों में कहीं-कहीं
विलक्षण प्रभाव और चमत्कार है।’ यह कथन है:
(A) रामचन्द्र शुक्ल (B) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी (C) धर्मवीर (D) ष्यामसुन्दरदास
45. ‘जेइ मुख देखा, तेइ हँसा सुनि तेहि आयउ आंसू’ पंक्ति भक्तिकाल के किस कवि
के बारे में है?
(A) कबीर (B) जायसी (C) सूरदास (D) तुलसीदास
46. ‘कलि कुटिल जीव निस्तार हित
वाल्मीकि तुलसी भयो’ कथन है:
(A) रामचरणदास (B) नाभादास (C) रघुवरदास (D) हरिराम व्यास
47. ‘खेती न किसान को, भिखारी को न भीख,
बलि बनिक को न बनिज न चाकर
को चाकरी’ पंक्ति तुलसी की किस कृति
स संबद्ध है?
(A) रामचरित मानस (B) कवितावली (C) विनयपत्रिका (D) गीतावली
48. कब को टेरत दीन ह्वै, होत न स्याम सहाय।
तुम हू लागी जगत गुरु,
जगनायक जग बाय।
इस दोहे में कवि :
(A) षिकायत करता है (B) प्रार्थना करता है (C) आत्मनिवेदन करता है (D) व्यंग्य करता है
49. ‘सुनिहै कथा कौन निर्गुन की,
चरि पचि बात बनावत
सगुन सुमेरु प्रकट देखियत,
तुम तृन की ओर दुरावत’ ये पंक्तियां किसकी हैं:
(A) सूरदास (B) नन्ददास (C) कृष्णदास (D) परमानन्ददास
50. ‘पानी परात को हाथ छुयौ नहिं
नैनन के जल सों पग धोए।’
किस कवि की पंक्तियां हैं?
(A) सूरदास (B) रहीम (C) गंग कवि (D) नरोत्तमदास
51. ‘कबीर की अपेक्षा खुसरो का
ध्यान बोलचाल की भाशा की ओर अधिक था।’ किसका कथन है?
(A) जॉर्ज ग्रियर्सन (B) मिश्रबंधु (C) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी (D) रामचन्द्र शुक्ल
55. ‘जायसी पहले कवि हैं,
सूफ़ी बाद में’ किसका कथन है?
(A) ष्याम मनोहर पांडेय (B) चन्द्रबली सिंह (C) विजयदेव नारायण साही (D) रामचन्द्र शुक्ल
53. ‘जसोदा ! कहा कहौं हौं बात?
तुम्हारे सुंत के करतब मो
पै कहे नहिं जात’
इन पंक्तियों के रचयिता हैं:
(A) सूरदास (B) नन्ददास (C) कृष्णदास (D) चतुर्भुजदास
54. ‘जो नर दुख में दुख नहिं
मानै।
सुख सनेह अरु भय नहिं जाके,
कंचन माटी जानै।।
(A) सूरदास (B) गुरुनानक (C) कबीरदास (D) रैदास
55. ‘निम्नलिखित में से कौन ‘अष्टछाप’ का कवि नहीं है?
(A) कुम्भनदास (B) कृष्णदास (C) छीतस्वामी (D) ध्रुवदास
56. ‘तुम नीके दुहि जानत गैया।
चलिए कुंवर रसिक मनमोहन लागौं
तिहारे पैंयां।
इन काव्य पंक्तियों के रचनाकार
हैं :
(A) सूरदास (B) कुम्भनदास (C) नन्ददास (D) परमानन्ददास
57. निम्नलिखित में से कौन ‘हनुमच्चरित्र’ का रचयिता है?
(A) नाभादास (B) तुलसीदास (C) अग्रदास (D) रायमल्ल पांडे
58. ‘रौजतुल हक़ायक’ के रचयिता हैं :
(A) शेख नबी (B) कासिमशाह (C) नूर मुहम्मद (D) उसमान
59. ‘हिन्दू पूजै देहरा, मुसलमान मसीद’ किस कवि की पंक्ति है?
(A) कबीर (B) नामदेव (C) रैदास (D) सुन्दरदास
60. ‘ज्ञानदीप’ के रचयिता हैं :
(A) कासिमषाह (B) जायसी (C) मंझन (D) शेख नबी
61. ‘रामध्यानमंजरी’ के रचयिता हैं :
(A) तुलसीदास (B) केशवदास (C) स्वामी अग्रदास (D) हृदयदास
62. ‘मोरा जोबना नवेल रा भयो है
गुलाल
कैसे घर दीनी बकस मोरी माल।’
उक्त काव्य-पंक्तियों के रचयिता
हैं:
(A) धर्मदास (B) अमीर खुसरो (C) दरिया साहेब (D) यारी साहेब
63. ‘मीराबाई की उपासना किस प्रकार
की थी?
(A) दास्य भाव (B) सख्य भाव (C) माधुर्य भाव (D) वात्सल्य भाव
64. ‘आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के
अनुसार ‘‘कबीर ने अपनी साखियों में
‘सधुक्कड़ी’ भाषा का प्रयोग किया है।
‘सधुक्कड़ी’ से उनका अभिप्राय है :
(A) ब्रजभाषा मिश्रित पूरबी बोली (B) ब्रजभाषा मिश्रित खड़ी बोेली
(C) राजस्थानी पंजाबी मिश्रित खड़ी बोली (D) पांच भाषाओं के मिश्रण वाली भाषा
65. ‘सुजान कुमार’ किस सूफ़ी प्रेमाख्यान का नायक
है ?
(A) मधुमालती (B) चित्रावली (C) इन्द्रावती (D) हंसजवाहिर
66. ‘सखी हौं स्याम रंग रंगी।
देखि विकाय गई वह मूरति,
सूरत माहिं पगी।।
ये काव्य-पंक्तियां किसकी
हैं?
(A) हित हरिवंश (B) गदाधर भट्ट (C) मीराबाई (D) जीव गोस्वामी
67. हरि रस पीया जानिए, जे कबहूं न जाए खूमार।
मैमन्त घूमत फिरै,
नाहीं तन को सार।
इन काव्य-पंक्तियों के कवि
हैं :
(A) सूरदास (B) कबीरदास (C) रसखान (D) नन्ददास
68. साहित्य लहरी के रचनाकार हैं :
(A) तुलसीदास (B) सूरदास (C) कृश्णदास (D) सुन्दरदास
69. मृगावती किसकी रचना है?
(A) उसमान (B) कुतुबन (C) मंझन (D) जायसी
70. ‘हेरी म्हा तो दरद दिवाणी म्हारी
दरद न जाण्यो कोय’ उक्ति है:
(A) सहजोबाई (B) मीराबाई (C) दयाबाई (D) मुक्ताबाई
71. ‘मांगि के खैबो मसीत के सोइबो
लैबो को एक न दैबो को दोक’ पंक्ति का संबंध तुलसीदास की किस रचना से है?
(A) रामचरितमानस (B) विनयपत्रिका (C) गीतावली (D) कवितावली
72. इनमें से कौन-सी रचना तुलसीदास की है?
(A) रामाध्यान मंजरी (B) रामसतसई (C) कृष्ण गीतावली (D) श्रीरामार्चन पद्धति
73. यह काव्य-पंक्ति ‘हिन्दू मग पर पाव न राखेउं, को जो बहुतै हिन्दी भाखेउ’ किसकी है?
(A) जायसी (B) नूर मुहम्मद (C) मंझन (D) कुतुबन
74. ‘कबीर कानी राखी नहीं,
वर्णाश्रम षड्दरसनी’ किसने कहा है?
(A) रैदास (B) मलूकदास (C) नाभादास (D) प्रियादास
75. इनमें से किसका समय सबसे पहले है?
(A) कबीरदास (B) रैदास (C) धर्मदास (D) प्रियादास
76. अंगबधू किसकी रचना है?
(A) दादूदयाल (B) रज्जबजी (C) विद्यापति (D) कबीरदास
77. ‘कर्मठ कठमलिया कहे ज्ञानी
ज्ञान-विहीन
तुलसी त्रिपथ बिहाय गो राम
दुआरे दीन’ में त्रिपथ का अर्थ है :
(A) निर्गुण, सगुण और मुक्ति मार्ग (B) उत्तम मार्ग, मध्यम मार्ग और निम्नमार्ग
(C) द्वैत, अद्वैत और द्वैताद्वैत (D) कर्म मार्ग, ज्ञान मार्ग और उपासना मार्ग
78. ‘संतन को कहा सीकरी सों काम?
आवत जात पनहियां टूटी,
बिसरी गयो हरि नाम’ पंक्तियां किस कवि की हैं?
(A) तुलसीदास (B) कुम्भनदास (C) कबीरदास (D) दादूदयाल
79. बहु बीती थोड़ी रही, सोऊ बीती जाय।
हित ध्रुव बेगि बिचारि के
बसि बृन्दावन आय’।।
पंक्तियां किस कवि की हैं?
(A) सूरदास (B) कुम्भनदास (C) ध्रुवदास (D) रहीम
80. मीराबाई की उपासना किस प्रकार की थी ?
(A) सख्यभाव (B) दास्यभाव (C) माधुर्यभाव (D) शान्तभाव
81. निम्नलिखित में से कौन ज्ञानाश्रयी शाखा का कवि नहीं है :
(A) सुन्दरदास (B) कबीरदास (C) मलूकदास (D) कुम्भनदास
82. मधुमालती किसके काव्य की नायिका है :
(A) उसमान (B) मंझन (C) जायसी (D) नूर मुहम्मद
83. गोस्वामी तुलसीदास की रचना ‘कवितावली’ किस भाषा की रचना है?
(A) अवधी (B) ब्रजभाषा (C) बुन्देली (D) मैथिली
84. सूफ़ी प्रेमाख्यानक काव्य में ‘आराध्य को प्रायः किस रूप में देखा गया है’?
(A) गुरु के रूप में (B) प्रेमी के रूप में (C) सखा के रूप में (D) प्रेमिका के रूप में
85. भ्रमरगीत प्रसंग की कथा का वर्णन भगवत के किस स्कंध में है
:
(A) द्वादश स्कंध में (B) दशम स्कंध में
(C) नवम् स्कंध में (D) अष्टम् स्कंध में
86. ‘‘कर्म भोग पुनि ज्ञान उपासन
सब ही भ्रम भरमायो
श्री वल्लभ गुरु तत्व सुनायो
लीला भेद बतायो।’’ यह काव्योक्ति किसकी है?
(A) तुलसीदास की (B) कबीरदास की (C) कुम्भनदास की
(D) सूरदास की
87. रामाज्ञा प्रश्नावली किसकी रचना है?
(A) नाभादास (B) अग्रदास (C) तुलसीदास (D) हृदयदास
88. मलिक मुहम्मद जायसी ने ‘आखिरी कलाम’ मं किस बादशाह की प्रशंसा की है?
(A) बाबर (B) शेरशाह (C) हुमायूं (D) जहांगीर
89. सूरदास की किस रचना में अलंकार और नायिका भेदों के उदाहरण
प्रस्तुत करने वाले कूट पद हैं ?
(A) सूरसारावली (B) सूरसागार (C) साहित्यलहरी (D) उपर्युक्त तीनों में से किसी में नहीं
90. तुलसीदास की किस रचना में सन्तों महन्तों के गुण वर्णित हैं
:
(A) वैराग्य सन्दीपनी (B) रामाज्ञा प्रश्न (C) पार्वती मंगल (D) जानकी मंगल
91. दृष्टकूट पदों की रचना किस कवि ने की है :
(A) कबीरदास (B) सूरदास (C) तुलसीदास (D) रहीम
92. एही रूप सकती और सीऊ। एही रूप त्रिभुवन कर जीऊ। यह काव्य-पंक्ति किस कवि की है :
(A) मलिक मुहम्मद जायसी (B) तुलसीदास
(C) हृदयनाथ (D) मंझन
93. साखी सबदी दोहरा कहि कहनी उपखान।
भगति निसृपहिं अधम कवि निंदहिं
वेद पुरान। किस कवि की पंक्तियां हैं?
(A) कबीरदास (B) भिखारीदास (C) तुलसीदास (D) सूरदास
94. अष्टछाप के कवि नहीं हैं :
(A) रैदास (B) कृष्णदास (C) परमानन्ददास (D) नन्ददास
95. मलिक मुहम्मद जायसी की रचना नहीं है :
(A) मधुमालती (B) अखरावट (C) आखिरी कलाम (D) पद्मावत
96. नायिक भेद पर आधारित ग्रंथ ‘रसमंजरी’ के रचनाकार हैं :
(A) सूरदास (B) बिहारी (C) नन्ददास (D) विद्यापति
97. कृपाराम द्वारा रचित नायिका भेद की सबसे पुरानी पुस्तक है
:
(A) हिततरंगिणी (B) श्रुतिभूशण (C) उज्ज्चल नीलमणि (D) कर्णाभरण
98. मुसलमान अनुयायी कबीरदास को किनका षिश्य मानते हैं?
(A) शेख तक़ी (B) रज्जब (C) मुइनुद्दीन चिष्ती (D) नूर मुहम्मद
99. ‘सूर समाना चंद में दहूं किया
घर एक’ यह काव्य-पंक्ति किसकी है?
(A) सूरदास (B) कबीरदास (C) चन्दरबरदाई (D) जायसी
100. रासपंचाध्यायी किस छन्द में लिखी गई है?
(A) रोला (B) दोहा (C) सोरठा (D) चैपाई
101. ‘हमन है इश्क़ मस्ताना हमन
को होशियारी क्या?
रहै आजाद या जग में हमन दुनियां
से यारी क्या?’
इन काव्य-पंक्तियों के रचयिता
हैं:
(A) अमीर खुसरो (B) नज़ीर अकबराबादी (C) उसमान (D) कबीरदास
102. ‘हिन्दू मग पर पांव न राख्यौ
का बहुतैं जो हिन्दी भाख्यौ’ ये काव्य-पंक्तियां किस बोली में हैं?
(A) ब्रज (B) भोजपुरी (C) अवधी (D) बुन्देली
103. कुछ नाहीं का नाम धरि भरमा सब संसार।
संच झूठ समझे नहीं,
ना कुछ किया विचार
उपर्युक्त दोहा किस कवि का
है?
(A) कबीरदास (B) रहीम (C) जायसी (D) दादूदयाल
104. कहा करौं बैकुंठहि जाय?
जहं नहिं नन्द, जहां न जसोदा, नहिं जहं गोपी ग्वाल न गाय।
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियां
किसकी हैं?
(A) सूरदास (B) परमानन्ददास (C) नन्ददास (D) रसखान
105. गगन हुता नहिं महि
हुती हुते चंद नहिं सूर।
ऐसे अंधकार महं रचा मुहम्मद
नूर ।।
यह दोहा जायसी की किस काव्य-कृति
का है?
(A) पद्मावत (B) अखरावट (C) आखिरी कलाम (D) कन्हावत
106. ‘कमलदल नैननि की उनमानि।
बिसरत नाहिं, सखी! मे मन तें मंद-मंद मुसकानि।’
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियों
के रचनाकार हैं :
(A) नन्ददास (B) मीराबाई (C) रहीम (D) रसखान
107. गोरख भगायो जोग, भगति भगायो लोग।
यह काव्य-पंक्ति किसकी है?
(A) गोरखनाथ (B) कबीरदास (C) तुलसीदास (D) जायसी
108. ‘हिन्दू हृदय और मुसलमान हृदय
आमने-सामने करके अजनबीपन मिटाने वालों’ में इन्हीं का नाम लेना पड़ेगा।
शुक्लजी का उक्त कथन किस कवि
के संबंध में है?
(A) कबीरदास (B) जायसी (C) रहीम (D) रसखान
109.
स्वामी अग्रदास का संबंध किस
भक्ति-शाखा से है?
(1) ज्ञानमार्गी शाखा (2) प्रेममार्गी शाखा (3) रामभक्ति शाखा (4) कृष्णभक्ति शाखा
110.
जायसी ने अपनी किस काव्यकृति
में क़यामत का वर्णन किया है?
(1) मसलानामा (2) अख़रावट (3)
आख़िरी कलाम (4)
कहरानामा
110. ‘हितचौरासी’ के रचयिता हैं :
(1)
नंददास (2)
हितहरिवंश (3)
छीतस्वामी (4)
स्वामी हरिदास
111. ‘‘यह सूचित करने की आवश्यकता नहीं है कि न तो सूर
का अवधी पर अधिकार था और न जायसी का ब्रजभाषा पर ।’ यह कथन किसका है?
(1)
हज़ारीप्रसाद द्विवेदी (2) नगेन्द (3) रामचन्द्र शुक्ल (4) रामकड्ढमार वर्मा
112. ‘गिरा अरथ, जल बीचि सम कहियत भिन्न भिन्न।
बंदौं सीताराम पद जिनहि परम परम प्रिय खिन्न।’
उक्त काब्य पंक्तियाँ किस
कवि की है ?
(1)
केशवदास (2)
तुलसीदास (3)
ईश्वरदास (4)
नागरीदास
113.
अष्टछाप में सूरदास के पीछे
इन्हीं का नाम लेना पड़ता है। इनकी रचना भी बड़ी सरस और मधुर है। इनके संबंध में यह
कहावत प्रसिद्ध है कि और कवि गढिया नंददास जड़िया। यह कथन किसका है?
(1) रामचन्द्र शुक्ल (2) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी (3)
रामकड्ढमार (4)
नन्ददुलारे वाजपेयी
114.
निम्नलिखित में से कौन-सा
ग्रंथ तुलसीदास का नहीं है?
(1) गीतावली (2)
रामचन्द्रिका (3)
विनयपत्रिका (4)
दोहावली
115. रैण गंवाई सोइ के, दिवस गवाँइयाँ खाई।
हीरे जैसे जनमुह है,
कौड़ी बदले जाई।।
ये काव्य-पंक्तियाँ किस कवि
की हैं ?
(1) कबीरदास (2) दादूदयाल (3)
गुरु नानक (4)
कुम्भनदास
117. ‘रत्नख़ान’ और ‘ज्ञानबोध’ किसकी रचना है :
(1) मलूकदास (2) अक्षर अनन्य (3)
सुन्दरदास (4)
नन्ददास
118.
'गुन निरगुन कहियत नहीं जाके' किस कवि की पंक्ति है?
(1) कबीर (2) नानक (3)
दादू (4)
रैदास
118.
'कालदर्शी भक्त कवि जनता के हृदय को सम्भालने और
लीन रखने के लिए दबी हुई भक्ति को जगाने लगे। क्रमशः भक्ति का प्रवाह ऐसा विकसित और
प्रबल होता गया कि उसकी लपेट में कळवल हिन्दू जनता ही नहीं आई, देश में बसने वाले सहृदय मुसलमानों में से भी न
जाने कितने आ गए।'
यह कथन किस आलोचक का है ?
(1) रामविलास शर्मा (2)
रामचन्द्र शुक्ल (3)
हजारीप्रसाद द्विवेदी (4) नगेन्द्र
119. मैं नारि अपावन प्रभु जग पावन रावन रिपु जग सुखदाई। राजीव
विलोचन भव भय मोचन पाहि.पाहि सरनहिं आई।।
रामचरित मानस की उक्त चौपाई
में व्यक्त विचार किस पात्र के हैं घ्
(A) अहल्या (B) शबरी (C) तारा (D) मंदोदरी
120. राम और सीता के विवाह के अवसर पर किस कवि ने मिथिला की स्त्रियों
से गारी गीत गवाया है घ्
(A) तुलसीदास (B) स्वामी अग्रदास (C) केशवदास (D) प्राणचंद चौहान
121. 'सूरसागर' के पदों का भावानुसरण करते हुए किस कवि ने कृष्ण
के जीवन का चित्रण किया हैघ्
(A) ब्रजवासीदास (B) रामचरणदास (C) मंचित (D) प्रेमसखी
122. किस विद्वान ने भक्ति को ईसाइयत
की देन कहा है?
(A) डॉ. जॉनसन (B) डॉ. ग्रियरसन (C) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(D) डॉ. राविलास शर्मा
122. रचनाकाल की दृश्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम बताइए
:
(A) कृष्णायन, कीर्तिपताका, रामचरित मानस, रामचन्द्रिका
(,B) कीर्तिपताका, रामचरित मानस, रामचन्द्रिका कृष्णायन
(C) रामचरित मानस, रामचन्द्रिका, कृष्णायन, कीर्तिपताका
(D) रामचन्द्रिका, रामचरित मानस, कीर्तिपताका, कृष्णायन
123. रचनाकाल की दृश्टि
स निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम बताइए :
(A) अनुराग बांसुरी, मृगावती, ज्ञानदीप, इन्द्रावती
(B) ज्ञानदीप, मृगावती, अनुराग बांसुरी, इन्द्रावती
(C) मृगावती, ज्ञानदीप, इन्द्रावती, अनुराग बांसुरी
(D) इन्द्रावती, मृगावती, ज्ञानदीप, अनुराग बांसुरी
124.
रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित
रचनाओं का सही अनुक्रम है :
(1) ज्ञानदीप, इन्द्रावती, प्रेमरतन, हंसजवाहिर
(2) इन्द्रावती, प्रेमरतन, ज्ञानदीप, हंसजवाहिर
(3) प्रेमरतन, इन्द्रावती, हंसजवाहिर, ज्ञानदीप
(4) ज्ञानदीप, प्रेमरतन, हंसजवाहिर, इन्द्रावती
126. रचनाकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है :
(A) कुतुबन, उसमान, नूर मुहम्मद, क़ासिमशाह
(B) कुतुबन, क़ासिमशाह, उसमान, नूर मुहम्मद
(C) कुतुबन, उसमान, क़ासिमशाह, नूर मुहम्मद
(D) उसमान, कुतुबन, क़ासिमशाह, नूर मुहम्मद
127. रचनाकाल की दृश्टि से निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम क्या
है?
(A) मृगावती, पद्मावत, चित्रावली, इन्द्रावती
(B) पद्मावत, चित्रावली, मृगावती, इन्द्रावती
(C) चित्रावली, मृगावती, इन्द्रावती, पद्मावत
(D) इन्द्रावती, पद्मावत, चित्रावली, मृगावती
128. ‘प्रेमाख्यानक काव्य परम्परा
की प्रमुख रचनाओं का सही अनुक्रम क्या है?
(A) चन्दायन, मृगावती, पद्मावत, मधुमालती
(B) मधुमालती, मृगावती, चन्दायन, पद्मावत
(C) पद्मावत, चन्दायन, मृगावती, मधुमालती
(D) मृगावती, पद्मावत, मधुमालती, चन्दायन
129. रचनाकाल की दृश्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही क्रम है :
(A) हंसजवाहिर, जयचन्द कृष्णायन, मधुमालती, मृगावती
(B) मधुमालती, मृगावती, जयचन्द कृष्णायन, हंसजवाहिर
(C) मृगावती, मधुमालती, हंसजवाहिर, जयचन्द कृष्णायन
(D) जयचन्द कृष्णायन, मृगावती, मधुमालती, हंसजवाहिर
130. रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है :
(1) मृगावती, चंदायन, मधुमालती, चित्रावली
(2) चंदायन, मृगावती, मधुमालती, चित्रावली
(3) मधुमालती, चंदायन, चित्रावली, मृगावती
(4) चित्रावली, मधुमालती, चंदायन, मृगावती
(2) चंदायन (1380 ई.),
मृगावती (1503 ई.),
मधुमालती (1545 ई.), चित्रावली (1613 ई.)
131. रचनाकाल की दृश्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही क्रम है :
(A) गोविन्दस्वामी, आलम, गुमानमिश्र, बैताल
(B) बैताल, गोविन्दस्वामी, आलम, गुमानमिश्र
(C) गुमानमिश्र, आलम, बैताल, गोविन्दस्वामी
(D) आलम, बैताल, गुमानमिश्र, गोविन्दस्वामी
132. इन कवियों का कालक्रमानुसार आरोही क्रम में व्यवस्थित कीजिए
:
(A) तुलसीदास, ईश्वरदास, नाभादास, केशवदास
(B) ईश्वरदास, तुलसीदास, केशवदास, नाभादास
(C) केशवदास, तुलसीदास, ईश्वरदास, नाभादास
(D) नाभादास, केशवदास, तुलसीदास, ईश्वरदास
(B) ईश्वरदास (1480-1550 ई.), तुलसीदास (1532-1623 ई.),
केशवदास (1555 ई.-1617 ई.), नाभादास (1570-1650)
133. जीवनकाल के आधार कवियां का सही क्रम है :
(A) अमीर खुसरो, वि़द्यापति, रैदास, नानक
(B) नानक, विद्यापति, रैदास, अमीर खुसरो
(C) विद्यापति, रैदास, अमीर खुसरो, नानक
(D) विद्यापति, रैदास, नानक, अमीर खुसरो
134. गोस्वामी तुलसीदास की रचनाओं का सही क्रम कौन-सा है?
(A) गीतावली, दोहावली, विनय पत्रिका, रामचरित मानस
(B) रामचरित मानस, दोहावली, गीतावली, विनय पत्रिका
(C) दोहावली, गीतावली, रामचरित मानस, विनयपत्रिका
(D) विनय पत्रिका, दोहावली, गीतावली, रामचरित मानस
135. जन्म के आधार पर इन कवियों का सही अनुक्रम क्या है?
(A) सूरदास, परमानन्ददास, कृष्णदास, कुम्भनदास
(B) कुम्भनदास सूरदास, परमानन्ददास, कृष्णदास
(C) परमानन्ददास, कृष्णदास, कुम्भनदास, सूरदास
(D) कृष्णदास, कुम्भनदास, सूरदास, परमानन्ददास
136. हिन्दी साहित्य का इतिहास में रामचन्द्र शुक्ल ने
कृष्णभक्ति शाखा के कवियों का क्रम प्रस्तुत किया है :
(A) चतुर्भुजदास, छीतस्वामी, गोविन्दस्वामी, परमानन्ददास
(B) गोविन्दस्वामी, छीतस्वामी, चतुर्भुजदास, परमानन्ददास
(C) छीतस्वामी, चतुर्भुजदास, परमानन्ददास, गोविन्दस्वामी
(D) परमानन्ददास, चतुर्भुजदास,
छीतस्वामी, गोविन्दस्वामी
137. जन्मकाल के अनुसार रचनाकारों का सही अनुक्रम है :
(A) दादूदयाल, गुरु नानक, मलूकदास, सुन्दरदास
(B) गुरु नानक, दादूदयाल, सुन्दरदास, मलूकदास
(C) गुरु नानक, दादूदयाल, मलूकदास, सुन्दरदास
(D) मलूकदास, गुरु नानक, दादूदयाल, सुन्दरदास
गुरुनानक (1469-1558), दादूदयाल (1544-1603),
सुन्दरदास (1566-1689), मलूकदास (1574-1682)
138. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है :
(A) गुरुनानक, कबीरदास, दादूदयाल, मलूकदास
(B) कबीरदास, गुरुनानक, मलूकदास, दादूदयाल
(C) कबीरदास, गुरुनानक, दादूदयाल, मलूकदास
(D) कबीरदास, दादूदयाल, गुरुनानक, मलूकदास
(C) कबीरदास (1398-1519 ), गुरुनानक
(1469-1558),
दादूदयाल (1544-1603), मलूकदास (1574-1682)
139. निम्नलिखित काव्य-पंक्तियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) जाके कुटुम्ब सब ढोर ढोबन्त फिरहिं अजहुं बानारसी आसपासा (i) जायसी
(B) जेई मुख देखा तेइ हँसा सुना ते आयउ आँसु (ii) सूरदास
(C) हरि हैं राजनीति पढ़ि आए समुझी बात कहत मधुकर जो समाचार कछु पाए (iii) रैदास
(D) संतन को कहा सीकरी सो काम (iv) नंददास
(v) कुंम्भनदास
कूट :
a b c d
(A) (iv) (v) (i) (ii)
(B) (ii) (iii) (v) (i)
(C) (iii) (i) (ii) (v)
(D) (i) (ii) (iv) (iii)
140. निम्नलिखित कवियों को उनकी पंक्तियों के साथ सुमेलित कीजिए
:
(A) केशव कहि न जाइए का कहिए। (i) सूर
(B) अविगति कछु कहत न आवै। (ii) कबीर
(C) राम भगति अनियारे तीर (iii) जायसी
(D) जोरी लाइ रकत कै लेई (iv) तुलसी (v) मीरा
कूट :
a b c d
(A) (iv) (i) (ii) (iii)
(B) (iv) (ii) (i) (v)
(C) (v) (iii) (ii) (iv)
(D) (i) (iv) (v) (iii)
141. निम्नलिखित काव्य.पंक्तियों को उनके कवियों के साथ सुमेलित
कीजिए :
(A) हौं सब कबिन्ह केर पछिलगा (i) कबीरदास
(B) कबित्त विवेक एक नहिं मोरे (ii) जायसी
(C) प्रभुजी, हौं पतितन को टीको (iii) मलूकदास
(D) अब तो अजपा जपु मन मेरे।
सूर नर असुर टहलुआ जाके मुनि
गंध्रब हैं जाके चेरे (iv) तुलसीदास (v) सूरदास
कूट :
a b c
d
(A) (ii) (iv) (v) (iii)
(B) (iv) (ii) (i) (v)
(C) (v) (iii) (ii) (iv)
(D) (i) (iv) (v) (iii)
142. निम्नलिखित काव्य.पंक्तियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित
कीजिए :
सूची-1 सूची-2
(A) जेहि पंखी के नियर होईए करै बिरह
की बात। सोई पंखी जाई जरिए तरिवर होई निपात (i) तुलसीदास
(B) हमको सपनेहू में सोच जा दिन तें
बिछुरे नन्दनन्दन ता दिन ते यह पोच। (ii) नंददास
(C) जब जीवन को है कपि आस न कोय। कनगुरिया
की मुदरी कंगना होय
(iii) सूरदास
(D) जिभिया ऐसी बावरी
कहि गई सरगण्पताल आपुहिं कहि भीतर रही जूती खात कपाल। (iv) जायसी (v) रहीम
कोड :
a b c d
(A) (iv) (iii) (i) (v)
(B) (v) (iv) (ii) (i)
(C) (iii) (v) (iv) (ii)
(D) (ii) (i) (iii) (iv)
143. पंक्तियों के साथ कवियों का सुमेलन कीजिए :
(A) सेस महेस गनेस दिनेस (i) सूरदास
(B) मन लेत पै देत छटांक नहीं (ii) तुलसीदास
(C) जैसे उड़ि जहाज को पंछी (iii) घनानन्द
(D) गिरा अनयन नयन बिनु बानी (iv) रसखान (v) केशवदास
कूट :
a b c d
(A) (i) (ii) (iv) (iii)
(B) (iv) (iii) (i) (ii)
(C) (iv) (v) (ii) (i)
(D) (iii) (iv) (i) (v)
144. निम्नलिखित काव्य.पंक्तियों
को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) जात पात पूछै नहिं कोई (i) तुलसीदास
(B) गिरा अनयन नयन बिनु बानी (ii) परमानन्ददास
(C) प्रेम प्रेम ते प्रेम ते पारहिं पइए (iii) जायसी
(D) मानुष प्रेम भयो बैकुंठी (iv) रामानन्द (v) सूरदास
कूट :
a b c d
(A) (v) (ii) (iii) (iv)
(B) (ii) (iv) (i) (v)
(C) (iv) (i) (v) (iii)
(D) (i) (iii) (ii) (v)
11th que or 35th que dekho
जवाब देंहटाएंसवंगी rachna ka ques
रचनाओं का उनके रचनाकारों के साथ सही मेल है—सवंगी-रज्जब, ग्यानबोध-मलूकदास, प्रेम प्रगास-धरणीदास, शब्दसागर-बुल्ला साहब
जवाब देंहटाएंप्रशन संख्या 11 का सही उत्तर है —सवंगी-रज्जब, ग्यानबोध-मलूकदास, प्रेम प्रगास-धरणीदास, शब्दसागर-बुल्ला साहब
जवाब देंहटाएंशिवदान सिंह चौहान के आलोचना-ग्रंथ
जवाब देंहटाएंमुहम्मद इलियास हुसैन
Mobile : 9717324769
Hindi sahitya vimarsh.blogspot.in
E-mail : iliyashussain1966@gmail.com
आलोचनात्मक ग्रंथ : प्रगतिवाद (1946), साहित्य की परख (1946), हिंदी साहित्य के अस्सी वर्ष (1954), साहित्यानुशीलन (1955), आलोचला के मान (1958), साहित्य की समस्याएँ (1958), परिप्रेक्ष्य को सही करते हुए (1999) ।
इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.
जवाब देंहटाएंस्वर्णकाल के स्वर्णिम प्रश्न
जवाब देंहटाएंस्वर्णकाल के स्वर्णिम प्रश्न
जवाब देंहटाएं