शनिवार, 5 अक्टूबर 2019

NTA/UGCNET/JRF JUNE 2019 HINDI-2 (C-20) Q. & ANS KEY (80-100) : Hindi Sahitya Vimarsh

NTA/UGCNET/JRF JUNE 2019 HINDI-2 (C-20) Q. & ANS KEY (80-100) : Hindi Sahitya Vimarsh

और अधिक जानकारी के लिए देखें : https://hindisahityavimarsh.com
hindisahityavimarsh.blogspot.in
iliyashussain1966@gmail.com
Mobile : 9717324769
अवैतनिक सम्पादक : मुहम्मद इलियास हुसैन
सहायक सम्पादक : शाहिद इलियास

81. आचार्य भरत ने काव्य दोषों की संख्या कितनी मानी है?

1. 8 2. 9 3. 5 4. 10

Options

Question ID : 646 35028706

Option 1 ID : 646 350112683

Option 2 ID : 646 350112684

Option 3 ID : 646 350112685

Option 4 ID : 646 350112686

82. निम्नलिखित उपन्यासों का प्रकाशनकाल की दृष्टि से सही अनुक्रम क्या है?

1. मानस का हंस, टेरा कोटा, भूले बिसरे चित्र, गर्म राख

2. भूले बिसरे चित्र, गर्म राख, मानस का हंस, टेरा कोटा

3. गर्म राख, भूले बिसरे चित्र, टेरा कोटा, मानस का हंस

4. टेरा कोटा, गर्म राख, मानस का हंस, भूले बिसरे चित्र

Options

Question ID : 646 35028756

Option 1 ID : 646 350112883

Option 2 ID : 646 350112884

Option 3 ID : 646 350112885

Option 4 ID : 646 350112886

83. ''कहानी इतिवृत्त ही तो है। यानी उसमें स्थिति से स्थित्यंतर, अर्थात जीवन गति होनी चाहिए। काल का कुछ स्पंदन, कुछ तनाव अनुभव हो, यही तो कहानी का रस है।''

कहानी के विषय में उपर्युक्त विचार किस लेखक के हैं?

1. जैनेंद्र कुमार 2. राजेंद्र यादव 3. यशपाल 4. इलाचंद्र जोशी

Options

Question ID : 646 35028696

Option 1 ID : 646 350112643

Option 2 ID : 646 350112644

Option 3 ID : 646 350112845

Option 4 ID : 646 350112846

84. निम्नलिखित संस्थाओं को उनके प्रवर्तक ओं के साथ सुमेलित कीजिए :

(a) ब्रह्म समाज (i) महात्मा फुले

(b) प्रार्थना समाज (ii) एनी बेसेंट

(c) थियोसोफिकल सोसायटी (iii) म. गो रानाडे

(d) सत्यशोधक समाज (iv) राजा राममोहन राय (v) दयानंद सरस्वती

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

1.    (a)-(iv); (b)-(iii); (c)-(ii); (d)-(i)

2.    (a)-(ii); (b)-(iv); (c)-(v); (d)-(iii)

3.    (a)-(iv); (b)-(ii); (c)-(i); (d)-(iii)

4.    (a)-(i); (b)-(ii); (c)-(iv); (d)-(v)

Options

Question ID : 64635028751

Option 1 ID : 646 350112863

Option 2 ID : 646 350112864

Option 3 ID : 646 350112865

Option 4 ID : 646 350112866

85. 'कलिकौतुभ' के रचयिता कौन हैं?

1. भारतेंदु हरिश्चंद्र 2. प्रताप नारायण मिश्र 3. बालकृष्ण भट्ट 4. बालमुकुंद गुप्त

Options

Question ID : 646 35028684

Option 1 ID : 646 350112595

Option 2 ID : 646 350112596

Option 3 ID : 646 350112597

Option 4 ID : 646 350112598

86. ''इस समय तो भारतीय पुरुष जैसे अपने मनोरंजन के लिए रंग-बिरंगे पक्षी पाल लेता है, उपयोग के लिए गाय और घोड़ा पाल लेता है, उसी प्रकार वह एक स्त्री को पालता है तथा पालित पशु-पक्षियों के समान ही वह उसके शरीर और मन पर अधिकार समझता है।'' उपर्युक्त कथन किसका है?

1. महादेवी वर्मा 2. प्रभा खेतान 3. अनामिका 4. मैत्रेयी पुष्पा

Options

Question ID : 646 35028729

Option 1 ID : 646 350112775

Option 2 ID : 646 350112776

Option 3 ID : 646 350112777

Option 4 ID : 646 350112778

87. आनंद वर्धन ने किसे ध्वनि की आत्मा माना है?

1. वस्तु ध्वनि 2. अलंकार ध्वनि 3. रस ध्वनि 4. गुणौचित्य

Options

Question ID : 646 35028705

Option 1 ID : 646 350112679

Option 2 ID : 646 350112680

Option 3 ID : 646 350112681

Option 4 ID : 646 350112682

88. हजारी प्रसाद द्विवेदी के निम्नलिखित उपन्यासों को उनके समय से सुमेलित कीजिए :

सूची-I                   सूची-II

उपन्यास समय

(a) अनामदास का पोथा       (i) छठी-सातवीं शताब्दी

(b) पुनर्नवा                  (ii) औपनिषदिक काल

(c) बाणभट्ट की आत्मकथा     (iii) बारहवीं-तेरहवीं शताब्दी

(d) चारुचंद्र लेख              (iv) चौथी शताब्दी (v) पहली दूसरी शताब्दी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

1.    (a)-(iv); (b)-(v); (c)-(i); (d)-(iii)

2.    (a)-(iii); (b)-(v); (c)-(ii); (d)-(iv)

3.    (a)-(iii); (b)-(v); (c)-(ii); (d)-(iv)

4.    (a)-(ii); (b)-(iv); (c)-(i); (d)-(iii) 

Options

Question ID : 646 35028748

Option 1 ID : 646 350112851

Option 2 ID : 646 350112852

Option 3 ID : 646 350112853

Option 4 ID : 646 350112854

89. निम्नलिखित में से कौन-सा कवि कृष्ण-भक्ति-धारा के कवियों में शामिल नहीं है?   

1. नाभादास 2. नंददास 3. हरिदास 4. ध्रुवदास

Options

Question ID : 646 35028679

Option 1 ID : 646 350112575

Option 2 ID : 646 350112576

Option 3 ID : 646 350112577

Option 4 ID : 646 350112578

90. निर्देश : प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं> इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए : स्थापना (Assertion) (A) : कला का आस्वाद युग-निरपेक्ष नहीं होता।

तर्क (Reason) (R) : शाश्वतता का गुण कालजयी कलाकृतियों में सहज अंतर्भूत नहीं होता।  

विकल्प :

1. (A)  सही (R) गलत

2. (A) गलत (R) गलत

3. (A) गलत (R) सही

4. (A) सही (R) सही

Options

Question ID : 646 35028763

Option 1 ID : 646 350112911

Option 2 ID : 646 350112912

Option 3 ID : 646 350112913

Option 4 ID : 646 350112914

91. निर्देश : प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं> इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :

स्थापना (Assertion) (A) : बिम्बवाद में शब्दों की कमख़र्ची, भाषा के समासगुण, कम-से- कम शब्दों के प्रयोग से अधिकाधिक अर्थ व्यंजना को महत्व दिया गया है।

   तर्क (Reason) (R) : बिम्बवाद के समर्थकों का मानना था कि विषय का सपाट और प्रत्यक्ष निरूपण किया जाना चाहिए।

विकल्प :

1. (A)  सही (R) गलत

2. (A) गलत (R) गलत

3. (A) गलत (R) सही

4. (A) सही (R) सही

Options

Question ID : 646 35028762

Option 1 ID : 646 350112907

Option 2 ID : 646 350112908

Option 3 ID : 646 350112909

Option 4 ID : 646 350112910

92. निर्देश : प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं> इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :

स्थापना (Assertion) (A) : कविता का अंतिम लक्ष्य जगत् के मार्मिक पक्षों का प्रत्यक्षीकरण करके उनके साथ मनुष्य हृदय का सामंजस्य स्तन स्थापन है।

तर्क (Reason) (R) : केवल मनोरंजन करना कविता का उद्देश्य नहीं है।

विकल्प :

1. (A)  गलत (R) गलत

2. (A) सही (R) गलत

3. (A) सही (R) सही

4. (A) गलत (R) सही

Options

Question ID : 646 35028760

Option 1 ID : 646 350112899

Option 2 ID : 646 350112900

Option 3 ID : 646 350112901

Option 4 ID : 646 350112902

93. निर्देश : प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :

स्थापना (Assertion) (A) : कविता केवल वस्तुओं के ही रंग रूप में सौन्दर्य की छटा नहीं दिखाती, प्रत्यूत् कर्म और मनोवृत्ति के सौन्दर्य के भी अत्यंत मार्मिक दृश्य सामने लाती है।

तर्क (Reason) (R) : विकसित कमल के सौंदर्य का चित्रण तो करती है पर शव नोचते कुत्तों के वीभत्स व्यापार की झलक नहीं दिखाती, क्योंकि वीभत्स व्यापार का चित्रण शास्त्रानुमोदित नहीं है।

विकल्प :

1. (A) सही (R) गलत

2. (A)  गलत (R) गलत

3. (A) सही (R) सही

4. (A) गलत (R) सही

Options

Question ID : 646 35028759

Option 1 ID : 646 350112895

Option 2 ID : 646 350112896

Option 3 ID : 646 350112897

Option 4 ID : 646 350112898

94. निर्देश : प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं> इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :

स्थापना (Assertion) (A) : 19वीं शताब्दी का नवजागरण भक्तिकालीन लोकजागरण से भिन्न इस बात में है कि वह उपनिवेशवादी दौर की उपज है।

तर्क (Reason) (R) : उनकी ऐतिहासिक अंतर्वस्तु एक समान है।

विकल्प :

1. (A)  गलत (R) गलत

2. (A) गलत (R) सही

3. (A) सही (R) सही

4. (A) सही (R) गलत

Options

Question ID : 646 35028761

Option 1 ID : 646 350112903

Option 2 ID : 646 350112904

Option 3 ID : 646 350112905

Option 4 ID : 646 350112906

95. निर्देश : प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :

स्थापना (Assertion) (A) : यूरोपीय साहित्य मीमांसा में कल्पना को बहुत प्रधान दी गई है। तर्क (Reason) (R) :  कल्पना काव्य का अनिवार्य आते हैं साध्य है।

विकल्प :

1. (A) सही (R) सही

2. (A) गलत (R) सही

3. (A) सही (R) गलत

4. (A)  गलत (R) गलत

Options

Question ID : 64635028764

Option 1 ID : 646 350112915

Option 2 ID : 646 350112916

Option 3 ID : 646 350112917

Option 4 ID : 646 350112918

Comprehension :

भारतीय काव्य-मनीषियों ने काव्य की वस्तु के साथ ही उसके अर्थ की सीमा का अन्वेषण भी किया है। काव्य की अर्थव्याप्ति समूचे मानवलोक में होती है। काव्य का संबंध उस अर्थ से है जिसमें कल्पना और सौंदर्य का आधार होता है। राजशेखर ने कल्पना को स्वीकार करते हुए कहा है कि काव्य के कर्ताओं को वस्तुओं का स्वरूप जैसा प्रतिभासित होता है, उसका वर्णन वे उसी रूप में करते हैं। काव्य और दर्शन तथा विज्ञान में भी अंतर होता है। काव्य का सत्य विज्ञान के सत्य से भिन्न है, क्योंकि काव्य का सत्य तत्थ्यात्मक नहीं अनुभूत्यात्मक होता है और यह अनिवार्य रूप से मानवकल्याण का साधन भी है। काव्य में असत्य नामक वस्तु की कोई सत्ता संभव नहीं है, बल्कि उसमें वर्णित वस्तुओं की अपनी एक विशिष्ट सत्ता होती है। काव्य की वस्तु कवि की निजी अनुभूति पर आधारित है। वस्तुतः काव्य में सत्याभास के समान प्रतीत अर्थवाद ही होता है, जिसके आधार पर काव्य की वस्तु को असत्य नहीं कहा जा सकता। राजशेखर के अनुसार काव्य में शिव के साथ अशिव के समावेश का कारण यह है कि कवि लोक की यात्रा करता है और सुंदर के साथ असुंदर का चित्रण सुंदर की महत्ता को प्रतिपादित करने के लिए ही करता है। काव्य में सुंदर के साथ असुंदर चित्रण सुंदर की महत्ता को प्रतिपादित करने के लिए ही करता है। काव्य में सुंदर के साथ असुंदर, शिव के साथ अशिव और सत्य के साथ असत्य का समावेश रहता है। अतएव असुंदर या अशिव का चित्रण सुंदर और शिव के संप्रेषण के लिए अनिवार्य है। यह उपदेश निषेध रूप में ही होता है, विधेय रूप में नहीं, क्योंकि काव्य का मूल प्रयोजन सुंदर और शिव में अंतर्भूत है जो सत्य के रूप में ही व्यक्त होता है। आधुनिक काव्य में सौंदर्यबोध के नए व्यापक धरातल में सुंदर और असुंदर का समावेश किया गया है। प्राचीन काव्यशास्त्र में अर्थभिन्नता की दृष्टि से इसकी स्वीकृति इस तथ्य का प्रमाण है कि बदले हुए समसामयिक संदर्भ में भी इस काव्य-दृष्टि का  प्रासंगिकता समाप्त नहीं हुई है। वस्तुतः काव्य-मनीषियों की दृष्टि एकांगी न होकर समन्वयात्मक रही है जो प्रगतिशील दृष्टि का ही प्रतीक है। यह सत्य है कि इस दृष्टि का कारण मनोवैज्ञानिक यथार्थवाद न होकर आदर्शवादी दार्शनिकता ही है।

96. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में काव्य-मनीषियों की दृष्टि से समन्वयात्मक होने का आधार क्या है?

1. उसका मनोवैज्ञानिक यथार्थ से जुड़ा होना

2. मनोवैज्ञानिक यथार्थ और आदर्शवाद से जुड़ा होना

3. प्रगतिवाद के सैद्धान्तिक आधार को अपनाना

4. आदर्शवादी दार्शनिकता से जुड़ा होना

Options

Question ID : 64635028770

Option 1 ID : 646 350112935

Option 2 ID : 646 350112936

Option 3 ID : 646 350112937

Option 4 ID : 646 350112938

97. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?

1. काव्य का सत्य मानव-कल्याण का साधन नहीं है

 2. काव्य का सत्य तथ्यात्मक होता है

3. काव्य का सत्य विज्ञान के सत्य से अभिन्न होता है

4. काव्य का सत्य अनुभूतिपरक है

 Options

Question ID : 646 35028695

Option 1 ID : 646 350112839

Option 2 ID : 646 350112640

Option 3 ID : 646 350112841

Option 4 ID : 646 350112842

98. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

1. काव्य में सुंदर के साथ असुंदर का समावेश रहता है

2. काव्य का मूल प्रयोजन सत्य के रूप में अभिव्यक्त होता है

3. कवि क्योंकि लोक की यात्रा करता है, इसलिए सुंदर के साथ असुंदर का चित्रण संभव नहीं

4.   अशिव का चित्रण शिव के चित्रण के लिए अनिवार्य है

Options

Question ID : 646 35028767

Option 1 ID : 646 350112923

Option 2 ID : 646 350112924

Option 3 ID : 646 350112925

Option 4 ID : 646 350112926

99. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

1. काव्य की अर्थव्याप्ति समूचे मानव-लोक में होती है

2.  काव्य के अर्थ का आधार कल्पना और सौंदर्य है

3. काव्य के कर्ता वस्तुओं का वर्णन उसी रूप में नहीं करते जैसा उन्हें प्रतिभासित होता है

4.  भारतीय काव्य-मनीषा ने अर्थ की सीमा का भी अन्वेषण क्या है

  ptions

Question ID : 646 35028695

Option 1 ID : 646 350112839

Option 2 ID : 646 350112640

Option 3 ID : 646 350112841

Option 4 ID : 646 350112842

100. उपर्युक्त अनुच्छेद के अनुसार काव्य-मनीषियों की प्रगतिशील दृष्टि का आधार क्या है?  

1. काव्य तो तथ्यात्मक रूप में चित्रित करना

2. समन्वयात्मक दृष्टि को अपनाना

3. काव्य में अशिव और असुंदर को प्रमुखता देना

4. कल्पना को काव्य का आधार बनाना

Question ID : 64635028768

Option 1 ID : 646 350112927

Option 2 ID : 646350112928

Option 3 ID : 646 350112929

Option 4 ID : 646 350112930

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें