हिन्दी भाषा और साहित्य तथा भारतीय एवं पाश्चात्य काव्यशास्त्र पर परीक्षोपयोगी सामग्री के साथ ही विभिन्न भाषाओं के साहित्य के विविध आयामों पर सार्थक विमर्श तथा कविता, कहानी और लेख इत्यादि की प्रस्तुति। हिन्दी साहित्य पर सम्पूर्ण अध्ययन-सामग्री।
शुक्रवार, 17 नवंबर 2017
Answer Keys, Hindi-3, CBSE/UGCNET/JRF, November 2017
Answer Keys, Hindi-3, CBSE/UGCNET/JRF, November 2017
Hindi sahitya vimarsh
Contact : 9717324769
1. सिद्धों में प्रचलित महामुद्रा शब्द का अभिप्राय है :
(1) सिद्धि हेतु आसन का एक रूप (2) सिद्धि हेतु की जाने वाली एक क्रिया (3) सिद्धि प्राप्त हेतु स्त्री-संसर्ग (4) सिद्धि प्राप्त हेतु स्त्री से विरक्ति
2. जायसी के श्रृंगार में मानसिक पक्ष प्रधान है, शारीरिक गौण हैं यह कथन किस आलोचक का है :
(1) रामचन्द्र शुक्ल (2) विजयदेवनारायण साही (3) रामपूजन तिवारी (4) श्याम मनोहर पांडेय
3. 'इसमें कोई सन्देह नहीं कि कबीर को राम नाम रामानन्द जी से ही प्राप्त हुआ पर आगे चलकर कबीर के राम रामानन्द से भिन्न हो गए'౼ यह कथन किसका है ?
(1) राहुल सांकॉत्यायन (2) रामचन्द्र शुक्ल (3) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी (4) माता प्रसाद गुप्त
4. विट्ठलनाथ ने वल्लभ सम्प्रदाय में किस तरह की पूजा पद्धति का समावेश किया ?
(1) वालकृष्ण की उपासना (2) युगलोपासना (3) राधा-स्तुति (4) कान्ताभाव की उपासना
5. सचिव बैद गुरु तीनि ज्यों प्रिय बोलहिं भय आस ।
राज, धर्म, तन तीनि होहिं बेगिहीं नास ।। ౼यह दोहा 'रामचरितमानस' के किस काण्ड में हैं ?
(1) बालकाण्ड (2) अयोध्याकाण्ड (3) सुन्दरकाण्ड (4) लंकाकाण्ड
6. डॉ. पीताम्बरदत्त बड़थ्वाल के अनुसार रामचन्द्रिका है :
(1) असाधारण महाकाव्य (2) फुटकर कवित्तों का संग्रह (3) छन्दों का अजायब घर (4) अलंकार मंजूषा
7. रीतिमुक्त कविता की प्रमुख प्रवृत्ति है :
(1) स्वानुभूति और स्वच्छन्दता (2) अलंकृति (3) विरोधवैचित्र्य (4) विरहातिरेक
8. सीख सिखाई न मानती है, बरबस सखीन के आवै।
खेलत खेल नये जल में, बिना काम बृथा कत जाम बितावै।
छोड़िकै साथ सहेलिन को, रहि के कौन सवादहि पावै।
कौन परी यह बानि, अरी, नित नीर भरी गगरी ढरकावै।
౼इस सवैया में नायिका की सखी का कौन-सा भाव व्यक्त हुआ है ?
(1) अनुराग (2) क्रोध (3) उपालम्भ (4) ईर्ष्या
9. घूमती है लाल-लाल मशाल अजीब-सी, अन्तराल विवर के तम में लाल-लाल कुहरा, कुहरे में, सामने, रक्तालोक-स्नात पुरुष एक रहस्य साक्षात।
౼ ये काव्य-पंक्तियां मुक्तिबोध की किस कविता से है ?
(1) इक स्वप्न कथा (2) मुझे याद आते हैं (3) अंधेरे में (4) मुझे क़दम-क़दम पर
10. 'प्रियम्बद' निम्नलिखित में से किस कविता से संबंधित पात्र है ?(1) (2) (3) (4)
(1) प्रलय की छाया (2) असाध्यवीणा (3) ब्रह्मराक्षस (4) कामायनी
11. 'मधुशाला' का प्रकाशन वर्ष है :
(1) 1935 (2) 1934 (3) 1936 (4) 1933
12. ''भारतेन्दु ने जिस प्रकार हिन्दी गद्य की भाषा का परिष्कार किया, उसी प्रकार काव्य की ब्रजभाषा का भी।'' ౼इस पंक्ति के लेखक हैं :
(1) रामचन्द्र शुक्ल (2) रामकुमार वर्मा (3) शिवदानसिंह चौहान (4) रामविलास शर्मा
13. खड़ीबोली का प्रथम महाकाव्य है :
(1) साकेत (2) प्रियप्रवास (3) कामायनी (4) लोकायतन
14. कामाध्यात्म की समस्या निम्नलिखित में से किसमें उठाई गयी है :
(1) आत्मजयी (2) संशय की एक रात (3) उर्वशी (4) कनुप्रिया
15. क्षत्रिय उठो अब तो कुयश की कालिमा को मेट दो।
निज देश को जीवन सहित तन मन और धन भेंट दो।
वैश्यो सुनो व्यापार सारा मिट चुका है देश का।
सब धन विदेशी हर रहे हैं पार है क्या क्लेश का।
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियों के रचनाकार हैं
(1) भारतेन्दु (2) मैथिलीशरण गुप्त (3) प्रतापनारायण मिश्र (4) दिनकर
16. ''हमें प्रयोगवादी कहना उतना ही सार्थक या निर्थक है जितना हमें कवितावादी कहना ''౼ उक्त कथन किसका है
(1) अज्ञेय (2) मुक्तिबोध (3) लक्ष्मीकान्त वर्मा (4) कुंवरनाराण
17. ''आधुनिक नारी अब अपनी पूरी गरिमा देह-संपदा और वास्तविक सम्मान के साथ आई है। औरतें सब औरतें हैं, वे झूठी सती या वेश्याएं नहीं हैं, इसलिए नयी कहानी खलनायिकाओं से शून्य है ।'' नयी कहानी के संबंध में उपर्युक्त कथन किसका है
(1) कमलेश्वर (2) राजेन्द्र यादव (3) मोहन राकेश (4) निर्मल वर्मा
18. सिख अमलदारी को उखाड़ती हुई ब्रिटिश साम्राज्यशाही का चित्रण किस उपन्यास में हुआ है :
(1) बसन्ती (2) मय्यादास की माड़ी (3) कुन्ती (4) समय सरगम
19. 'भारतीय काव्यशास्त्र का नवनिर्माण' शीर्षक निबंध के लेखक हैं :
(1) नन्ददुलारे वाजपेयी (2) रामविलास शर्मा (3) हज़ारीप्रसाद द्विदेदी (4) रामचन्द्र शुक्ल
20. 'साहित्यकार की आस्था और अन्य निबंध' ग्रंथ के रचनाकार हैं :
(1) जयशंकर प्रसाद (2) अज्ञेय (3) ह़ज़ारीप्रसाद द्विदेदी (4) महादेवी वर्मा
उत्तर : (4) महादेवी वर्मा
21. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना जीवनी नहीं है
(1) क़लम का मज़दूर (2) क़लम का सिपाही (3) मेरी पत्नी और भेड़िया (4) प्रेमचन्द घर में
उत्तर : (3) मेरी पत्नी और भेड़िया
22. फणीश्वरनाथ रेणु के किस उपन्यास में पूर्वी पाकिस्तान से बिस्थापित होकर ब्हार के पूर्णिया ज़िले में आए हिन्दू शर्णार्थियों की दारुण कथा का चित्रण है
(1) मैला आंचल (2) जुलूस (3) परती परिकथा (4) कलंक मुक्ति
23. 'अतएव दो बालुकापूर्ण कगारों के बीच में निर्मल स्रोतस्विनी का रहना आवश्यक है ।'౼ यह संवाद चन्द्र गुप्त नाटक के किस पात्र का है :
(1) चन्द्रगुप्त (2) चाणक्य (3) सिल्यूकस (4) राक्षस
24. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रश्न सुरेन्द्र वर्मा के किस नाटक में आया है
(1) सूर्य की अन्तिम किरण से सूर्य की पहली किरण तक (2) आठवां सर्ग
(3) नायक खलनायक विदूषक (4) शकुन्तला की अंगूठी
25. रससूत्र 'विभावानुभावव्यभिचीरिसंयोगाद्रसनिष्पत्तः' किस ग्रंथ में आया है
(1) साहित्यदर्पण (2) नाट्यशास्त्र (3) रसगंगाधर (4) दशरूपक
26. जहाँ बिना कारण के ही काम की सम्भावना व्यक्त की गई हो, वहाँ कौन-सा अलंकार होता है ?
(1) विभावना (2) निदर्शना (3) असंगति (4) अर्थान्तरन्यास
27. निम्नलिखित में से कौन-सा रस का अवयव हीं है?
(1) भाव (2) विभाव (3) अनुभाव (4) संचारीभाव
28. निम्नलिखित में से कौन-सा काव्य गुण नहीं है?
(1) श्लेष (2) माधुर्य (3) शक्ति (4) समाधि
29. ''काव्य की पूर्ण अनुभूति के लिए कल्पना का व्यापार कवि और श्रोता दोनों के लिए अनिवार्य है।''
उक्त कथन किस आचार्य का है ?
(1) रामचन्द्र शुक्ल (2) नगेन्द्र (3) नन्ददुलारे वाजपेयी (4) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी
30. अरस्तू द्वारा रचित पोएटिक्स (On Poetics) नामक ग्रंथ में कितने अध्याय हैं ?
(1) 26 अध्याय (2) 25 अध्याय (3) 24 अध्याय (4) 23 अध्याय
31. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन मार्क्सवादी सिद्धान्त के अनुकूल नहीं है?
(1) मार्क्सवादी दर्शन का अनिवार्य घटक है द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद।
(2) मनुष्य के समस्त सामाजिक संबंध उसके उत्पान संबंधों पर आधारित होते हैं ।
(3) समाजवाद तथा साम्यवाद में आर्थिक तथा सामाजिक परिपक्वता में अन्तर होता है।
(4) साम्यवादी व्यवस्था में भी राज्य तथा समस्त राजनीतिक और क़ानूनी ढाँचे बने रहेंगे।
32. निम्नलिखित में से किसका संबंध उत्तर आधुनिकता से नहीं है ?
(1) जॉक देरिदा (2) डेनियल बेल (3) रोलां बर्थ (4) रेमंड विलियम्स
33. पीर भरो जिया धीर धरै नहिं
कैसे रहे जल जाल के बांधे ?
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियों में स्त्री की किस मनःस्थिति का संकेत किया गया है
(1) दुखातिरेक (2) दुख का कम होना (3) पीड़ा में आनन्द की अनुभूति (4) पीड़ा में मुक्ति का उपक्रम
34. तुलसीदास ने रामचरितमानस के किस काण्ड में कलियुग का वर्णन किया है
(1) बालकाण्ड (2) अयोध्याकाण्ड (3) अरण्यकाण्ड (4) उत्तरकाण्ड
35. स्नेह निर्झर बह गया है
रेत ज्यों तन रह गया है।
౼उपर्युक्त गीत किस कवि का है ?
(1) प्रसाद (2) निराला (3) नरेन्द्र शर्मा (4) रामकुमार वर्मा
36. 'आत्मजयी' की कथावस्तु निम्नलिखित में से किस पर आघारित है
(1) छान्दोग्योपनिषद (2) कठोपनिशद (3) केनोपनिषद (4) वृहदारण्यकोपनिषद
37. 'सूनी घाटी का सूरज' उपन्यास के लेखक हैं
(1) श्रीलाल शुक्ल (2) नरेश मेहता (3) हिमांशु श्रीवास्तव (4) शैलेश मटियानी
38. 'काम और राम' का द्वन्द्व किस उपन्यास में चित्रित है
(1) मानस का हंस (2) चित्रलेखा (3) खंजन नयन (4) नाच्यौ बहुत गोपाल
39. ''कि मैं इस घर से ही कुछ ऐसी चीज़ लेकर गयी हूं जो किसी भी स्थिति में मुझे स्वाभाविक नहीं रहने देती।''
౼'आधे अधूरे' नाटक के प्रस्तुत संवाद का संबंध किस पात्र से है ?
(1) बड़ी लड़की (2) छोटी लड़की (2) स्त्री (4) लड़का
40. 'कारवां' किसका एकांकी संग्रह है ?
(1) उपेन्द्रनाथ अश्क (2) विष्णु प्रभाकर (3) रामकुमार वर्मा (4) भुवनेश्वर
41. रचनाकाल के अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है :
(1) राउलवेल, कुवलयमाला कथा, वर्णरत्नाकर, उक्तिव्यक्ति प्रकरण
(2) उक्तिव्यक्ति प्रकरण, वर्णरत्नाकर, कुवलयमाला कथा, राउलवेल
(3) कुवलयमाला कथा, राउलवेल, उक्तिव्यक्ति प्रकरण, वर्णरत्नाकर
(4) वर्णरत्नाकर, उक्तिव्यक्ति प्रकरण, राउलवेल, कुवलयमाला कथा
42. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित काव्यकृतियों का सही अनुक्रम है :
(1) हंस जवाहिर, पुहुपावती, यूसुफ़-ज़ुलेखा, अनुराग बांसुरी
(2) पुहुपावती, हंस जवाहिर, यूसुफ़-ज़ुलेखा, अनुराग बांसुरी
(3) पुहुपावती, हंस जवाहिर, अनुराग बांसुरी, यूसुफ़-ज़ुलेखा
(4) अनुराग बांसुरी, हंसजवाहिर, पुहुपावती, यूसुफ़-ज़ुलेखा
43. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित काव्यकृतियों का सही अनुक्रम है :
(1) कीर्तिलता, भक्तमाल , छिताईवार्ता , चित्रावली
(2) भक्तमाल, छिताईवार्ता, कीर्तिलता, चित्रावली
(3) चित्रावली, कीर्तिलता, भक्तमाल, छिताईवार्ता
(4) छिताईवार्ता, कीर्तिलता. भक्तमाल, चित्रावली
44. प्रकाशन वर्ष के अनुसार अज्ञेय की निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है :
(1) इत्यलम, आंगन के पार द्वार, हरी घास पर क्षण भर, कितने नाव में कितनी बार
(2) हरी घास पर क्षण भर, इत्यलम, आंगन के पार द्वार, कितने नाव में कितनी बार
(3) इत्यलम, हरी घास पर क्षण भर, आंगन के पार द्वार, कितने नाव में कितनी बार
(4) हरी घास पर क्षण भर, आंगन के पार द्वार, कितने नाव में कितनी बार, इत्यलम
45. प्रकाशन वर्ष के अनुसार महादेवी वर्मा की निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है :
(1) श्रान्तपथिक, प्रेममाधुरी, मिलन, प्रियप्रवास
(2) प्रेममाधुरी, श्रान्तपथिक, मिलन, प्रियप्रवास
(3) प्रियप्रवास, श्रान्तपथिक, प्रेममाधुरी, मिलन
(4) प्रेममाधुरी, श्रान्तपथिक, प्रियप्रवास, मिलन
46. प्रकाशन वर्ष के अनुसार महादेवी वर्मा की निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है :
(1) नीहार, दीपशिखा, नीरजा, रश्मि
(2) दीपशिखा, नीहार, रश्मि, नीरजा
(3) नीरजा, नीहार, रश्मि, दीपशिखा
(4) नीहार, रश्मि, नीरजा, दीपशिखा
47. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित रचनाकारों का सही अनुक्रम है :
(1) शमशेर बहादुर सिंह, भवानीप्रसाद मिश्र, मुक्तिबोध, भारतभूषण अग्रवाल
(2) भवानीप्रसाद मिश्र, शमशेर बहादुर सिंह, भारतभूषण अग्रवाल, मुक्तिबोध
(3) भवानीप्रसाद मिश्र, शमशेर बहादुर सिंह, मुक्तिबोध, भारतभूषण अग्रवाल
(4) शमशेर बहादुर सिंह, भवानीप्रसाद मिश्र, भारतभूषण अग्रवाल, मुक्तिबोध
48. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है :
(1) कठगुलाब, शाल्मली, आपका बंटी, चितकोबरा
(2) आपका बंटी, चितकोबरा, शाल्मली, कठगुलाब
(3) चितकोबरा, आपका बंटी, कठगुलाब, शाल्मली
(4) शाल्मली, कठगुलाब, चितकोबरा, आपका बंटी
49. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम है :
(1) क्रिकेट मैच, कफ़न, बड़े भाई साहब, दो बैलों की कथा
(2) कफ़न, बड़े भाई साहब, क्रिकेट मैच, दो बैलों की कथा
(3) दो बैलों की कथा, बड़े भाई साहब, कफ़न, क्रिकेट मैच
(4) बड़े भाई साहब, दो बैलों की कथा, क्रिकेट मैच, कफ़न
50. रचनाकाल के अनुसार निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है :
(1) एक और द्रोणाचार्य, मादा कैक्टस72, पिंहासन ख़ाली है, द्रौपदी
(2) द्रौपदी, सिंहासन ख़ाली है, मादा कैक्टस, एक और द्रोणाचार्य
(3) सिंहासन ख़ाली है, द्रौपदी. एक और द्रोणाचार्य, मादा कैक्टस
(4) मादा कैक्टस, द्रौपदी, सिंहासन ख़ाली है, एक और द्रोणाचार्य
51. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित आलोचना-ग्रंथों का सही अनुक्रम है :
(1) वाद विवाद संवाद, साहित्य और इतिहास दृष्टि, कामायनी एक पुनर्विचार, प्रेमचन्द और उनका युग
(2) कामायनी एक पुनर्विचार, प्रेमचन्द और उनका युग, वाद विवाद संवाद, साहित्य और इतिहास दृष्टि
(3) प्रेमचन्द और उनका युग, कामायनी एक पुनर्विचार, साहित्य और इतिहास दृष्टि, वाद विवाद संवाद
(4) साहित्य और इतिहास दृष्टि, वाद विवाद संवाद, प्रेमचन्द और उनका युग, कामायनी एक पुनर्विचार
52. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित आत्मकथाओं का सही अनुक्रम है :
(1) और-और औरत, एक कहानी यह भी, हादसे, कस्तूरी कुण्डल बसै
(2) हादसे, और-और औरत, कस्तूरी कुण्डल बसै, एक कहानी यह भी
(3) कस्तूरी कुण्डल बसै, हादसे, एक कहानी यह भी, और-और औरत
(4) एक कहानी यह भी, कस्तूरी कुण्डल बसै, और-और औरत, हादसे
53. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है :
(1) आधे-अधूरे, अंधायुग, स्कन्दगुपप्त, भारत जननी
(2) स्कन्दगुपप्त, अंधायुग, भारत जननी, आधे-अधूरे
(3) भारत जननी, स्कन्दगुपप्त, अंधायुग, आधे-अधूरे
(4) आधे-अधूरे, भारत जननी, अंधायुग, स्कन्दगुपप्त
54. निम्नलिखित काव्यशास्त्रीय ग्रंथों का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम है :
(1) साहित्यदर्पण, वक्रोक्ति जीवितम्, ध्वन्यालोक, कविकण्ठभरण
(2) कविकण्ठभरण, ध्वन्यालोक, साहित्यदर्पण, वक्रोक्ति जीवितम्
(3) वक्रोक्ति जीवितम्, कविकण्ठभरण, साहित्यदर्पण, ध्वन्यालोक
(4) ध्वन्यालोक, वक्रोक्ति जीवितम्, कविकण्ठभरण, साहित्यदर्पण
55. निम्नलिखित मार्क्सवादी चिन्तकों का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम है :
(1) कार्ल मार्क्स, फ्रेडरिक एंगेल्स, ब्लादीमीर इलिच लेनिन, माओ-त्से-तुंग
(2) फ्रेडरिक एंगेल्स, कार्ल मार्क्स, माओ-त्से-तुंग, ब्लादीमीर इलिच लेनिन
(3) ब्लादीमीर इलिच लेनिन, कार्ल मार्क्स, फ्रेडरिक एंगेल्स, माओ-त्से-तुंग
(4) माओ-त्से-तुंग, कार्ल मार्क्स, फ्रेडरिक एंगेल्स, ब्लादीमीर इलिच लेनिन
प्रश्न संख्या 56 से 65 तक के प्रश्नों में दो कथन दिए गए हैं । इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasson) (R) है। कोड में दिए गये विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए ।
56. स्थापना (Assertion) (A) : काव्य हृदय का परम उत्थान है और विज्ञान मस्तिष्क का चरम उत्कर्ष है।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि विज्ञान हृदय को शान्ति तो नहीं दे पाता लेकिन काव्य का उत्कर्ष जीवन की सभी बढ़ती हुई आवश्यकताओं की पूर्ति करता है ।
कोड :
(1) (A) ग़लत (R) ग़लत (2) (A) ग़लत (R) सही (3) (A) सही (R) सही (4) (A) सही (R) ग़लत
57. स्थापना (Assertion) (A) : लोक आख्यान की निर्मिति सामूपिक अचेतन की प्रक्रिया है।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि लोक में इसके निर्माण की प्रक्रिया अनवरत चलती रहती है।
कोड :
(1) (A) सही (R) ग़लत (2) (A) सही (R) सही (3) (A) ग़लत (R) ग़लत (4) (A) ग़लत (R) सही
58. स्थापना (Assertion) (A) : जयशंकर प्रसाद के नाटकों में रस और द्वन्द्व का समन्वय है।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि उनके नाटकों की संरचना पश्चिमी और आत्मा भारतीय है।
कोड :
(1) (A) ग़लत (R) सही (2) (A) ग़लत (R) ग़लत (3) (A) सही (R) सही (4) (A) सही (R) ग़लत
59. स्थापना (Assertion) (A) : कलाकार सत्य को सुन्दर बनाकर शिवत्व की उपलब्धी करता है।
तर्क (Reasson) (R) : इसीलिए सृजन व्यापार कलाकार का आत्मकल्याण है, लोकमंगल नहीं ।
कोड :
(1) (A) ग़लत (R) सही (2) (A) ग़लत (R) ग़लत (3) (A) सही (R) ग़लत (4) (A) सही (R) सही
60. स्थापना (Assertion) (A) : भूमंडलीकरण विश्व की पूंजीवादी सांस्कृतिक व्यवस्था है, वसुधैव कुटुम्बकम नहीं।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि पूंजीवादी व्यवस्था ने स्थानीय संस्कृति को पूर्णतः नष्ट कर दिया है और अब पूरा विश्व ही एक परिवार है।
कोड :
(1) (A) ग़लत (R) सही (2) (A) सही (R) ग़लत (3) (A) सही (R) सही (4) (A) ग़लत (R) ग़लत
61. स्थापना (Assertion) (A) : पश्चिम के नए ज्ञानोदय ने वहुस्तरीय वर्चस्ववाद का निषेध किया।
तर्क (Reasson) (R) : इसी कारण साहित्यिक चेतना में न केवल विखण्डन समाप्त हुआ, एकीकरण को बढ़ावा मिला ।
कोड :
(1) (A) सही (R) सही (2) (A) सही (R) ग़लत (3) (A) ग़लत (R) सही (4) (A) ग़लत (R) ग़लत
62. स्थापना (Assertion) (A) : सांस्कृतिक एकरूपता साहित्य के लोकतंत्र में अनिवार्य है।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि बहुलतावाद साहित्यिक संवेदना को खण्डित करता है ।
कोड :
(1) (A) सही (R) सही (2) (A) सही (R) ग़लत (3) (A) ग़लत (R) ग़लत (4) (A) ग़लत (R) सही
63. स्थापना (Assertion) (A) : हिन्दी अभिव्क्ति की एक सम्पूर्ण और सशक्त सर्वसमावेशी बहुलतावादी सांस्कृतिक इकाई है।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि भारत के एक बड़े भूभाग की बोलियों का समूह इसकी शक्तियों को बढ़ाता है।
कोड :
(1) (A) सही (R) ग़लत (2) (A) ग़लत (R) सही (3) (A) ग़लत (R) ग़लत (4) (A) सही (R) सही
64. स्थापना (Assertion) (A) : जैसे वीरकर्म से पृथक् वीरत्व कोई पदार्थ नहीं, वैसे ही सुन्दर वस्तु से पृथक् सौन्जर्य कोई पदार्थ नहीं।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि सोन्दर्य बाहर की कोई वस्तु नहीं है, मन के भीतर की वस्तु है । जो भीतर है, वही बाहर है।
कोड :
(1) (A) ग़लत (R) ग़लत (2) (A) ग़लत (R) सही (3) (A) सही (R) सही (4) (A) सही (R) ग़लत
65. स्थापना (Assertion) (A) : मनुष्य की श्रेष्ठ साधनाएँ ही संस्कृति है।
तर्क (Reasson) (R) : क्योंकि इन्हीं साधनाओं के माध्यम से मनुष्य अविरोधी सत्य तक पहुँच सका है। संस्कृति इसी अविरोधी सत्य का पर्याय है।
कोड :
(1) (A) सही (R) सही (2) (A) सही (R) ग़लत (3) (A) ग़लत (R) ग़लत (4) (A) ग़लत (R) सही
66. निम्नलिखित पात्रों को उनके ग्रंथों के साथ सुमेलित कीजिए
सूची-1 सूची-2
(A) राघवचेतन (I) सूरसागर
(B) श्रीदामा (II) रामचरितमानस
(C) शबरी (III) पद्मावत
(D) चन्दा (IV) चित्रावली (V) चन्दायन
कोड :
(a) (b) (c) (d)
(1) (i) (ii) (iii) (iv)
(2) (ii) (iii) (iv) (v)
(3) (iv) (v) (ii) (i)
(4) (iii) (i) (ii) (v)
67. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए
सूची-1 सूची-2
(A) वैराग्य संदीपनी (I) नूर मुहम्मद
(B) विरह मंजरी (II) तुलसीदास
(C) इन्द्रावती (III) नन्ददास
(D) वीरसिंह देवचरित (IV) हितहरिवंश (V) केशवदास
कोड :
(a) (b) (c) (d)
(1) (ii) (iii) (i) (v)
(2) (iii) (ii) (iv) (i)
(3) (v) (iv) (ii) (i)
(4) (iii) (ii) (v) (i)
68. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए
सूची-1 सूची-2
(A) मधुमालती (I) मंझन
(B) रासपंचाध्यायी (II) रसखान
(C) भक्ति प्रताप (III) चतुर्भुजदास
(D) प्रेमवाटिका (IV) नन्ददास (IV) ध्रुवदास
कोड
(a) (b) (c) (d)
(1) (i) (iv) (iii) (ii)
(2) (ii) (iii) (iv) (v)
(3) (iv) (i) (iii) (ii)
(4) (iii) (ii) (v) (i)
69. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) मिलन यामिनी (I) रघुवीर सहाय
(B) दिल्ली (II) शमशेर बहादुरसिंह
(C) सागर मुद्रा (III) अज्ञेय
(D) इतने पास अपने (IV) दिनकर (V) बच्चन
कोड
(a) (b) (c) (d)
(1) (ii) (iii) (iv) (i)
(2) (iii) (ii) (v) (iv)
(3) (iv) (v) (iii) (ii)
(4) (v) (iv) (iii) (ii)
70. निम्नलिखित पात्रों को उनके उपन्यासों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) लाला मदनमोहन (I) भाग्यवती
(B) नाहरसिंह (II) वामा शिक्षक
(C) लाला भगवानदास (III) परीक्षागुरु
(D) वासुदेव शास्त्री (IV) रहस्यकथा (IV) नूतन ब्हमचारी
कोड :
(a) (b) (c) (d)
(1) (iii) (v) (ii) (i)
(2) (i) (ii) (iii) (iv)
(3) (ii) (iii) (iv) (v)
(4) (iv) (v) (i) (ii)
71. निम्नलिखित नाटककारों को उनके नाटकों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) विष्णु प्रभाकर (I) कथा एक कंस की
(B) जगदीशचन्द्र माथुर (II) चन्द्रमुख
(C) लक्ष्मीनारायण लाल (III) युगे-यगे क्रान्ति
(D) भीष्म साहनी (IV) दशरथनन्दन (V) रंग दे वसन्ती
कोड
(a) (b) (c) (d)
(1) (i) (ii (iii) (iv)
(2) (iv) (iii) (v) (i)
(3) (iii) (iv) (ii) (v)
(4) (ii) (i) (iv) (iii)
72. निम्नलिखित आचार्यों को उनके द्वारा लिखित ग्रंथों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) दण्डी (I) रसगंगाधर
(B) उदभट (II) काव्यालंकारसार संग्रह
(C) मम्मट (III) काव्यादर्श
(D) पंडितराज जगन्नाथ (IV) काव्यप्रकाश (IV) अलंकार सरवस्द
कोड
(a) (b) (c) (d)
(1) (i) (iv) (v) (ii)
(2) (iii) (ii) (iv) (i)
(3) (iv) (v) (ii) (i)
(4) (v) (i) (iii) (ii)
73. निम्नलिखित सिद्धन्तकारों को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) सास्युर दे फर्डीनांड (I) लिटरेचर एंड रियलिटी
(B) जॉर्ज लुकाच (II) टेंषन घल पोयट्री
(C) एलेन टेट (III) स्टडीज़ इन यूरोपियन रियलिज़्म
(D) हावर्ड फास्ट (IV) कोर्स इन जनरल लिंग्विस्टिक्स (IV) मार्कसिज़्म एंड पोयट्री
कोड
(a) (b) (c) (d)
(1) (i) (iii) (iv) (v)
(2) (v) (ii) (iv) (i)
(3) (iv) (iii) (ii) (i)
(4) (ii) (i) (iii) (iv)
74. निम्नलिखित काव्य-पंक्तियों को उनके रचयिता कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) तू है गगन विस्तीर्ण तो मैं एक तारा क्षुद्र हूँ (I) मैथिलीशरण गुप्त
(B) निकल रही है उर से आह, ताक रहे सब मेरी राह (II) गयाप्रसाद शुक्ल सनेही
(C) अब जल उठा स्नेह दीपक-सा, नवनीत हृदय था मेरा
अब शेष धूमरेखा से, चित्रित कर रहा अंधेरा (III) जयशंकर प्रसाद
(D) अरुण अधरों की पल्लव प्रात, मोतियों-सा हिलता हिम हास (IV) सुमित्रानन्दन पन्त (IV) महादेवी वर्मा
कोड :
(a) (b) (c) (d)
(1) (ii) (i) (iii) (iv)
(2) (i) (iii) (ii) (v)
(3) (iii) (iv) (v) (i)
(4) (v) (i) (ii) (iii)
75. 'चन्द्रगुप्त' नाटक के निम्नलिखित पात्रों को उनके संवादों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) चन्द्रगुप्त (I) भूमा का सुख और उसकी महत्ता का जिसको आभास मात्र हो जाता है, उसको ये नश्वर चमकीले प्रदर्शन नहीं अभिभूत कर सकते।
(B) दाण्डायन (II) संसार भर की नीति और शिक्षा का अर्थ मैंने यही समझा है कि आत्मसम्मान के लिए मर-मिटना ही दिव्य जीवन है।
(C) कार्नेलिया (III) भाषा ठीक करने से पहले मैं मनुष्यों को ठीक करना चाहता हूँ ।
(D) चाणक्य (IV) मुझे इस देश से जन्मभूमि के समान स्नेह होता जा रहा है। (V) मैंने अलौकिक वीरता का स्वर्गीय दृश्य देखा है।
कोड :
(a) (b) (c) (d)
(1) (iv) (iii) (i) (v)
(2) (ii) (i) (iv) (iii)
(3) (v) (iv) (iii) (ii)
(4) (i) (ii) (v) (iv)
Answer Keys, Hindi-3, CBSE/UGCNET/JRF, November 2017
Hindi sahitya vimarsh
Contact : 9717324769
Unofficial Keys
उत्तर : 1. (3), 2. (1), 3. (2), 4. (4) ??, 5. (3), 6. (3), 7. (1), 8. (1,3) ??, 9. (3), 10. (2), 11. (1), 12. (4), 13. (2), 14. (3), 15. (2) 16. (1), 17. (1) 18. (2) 19. (2) ??, 20. (4), 21. (3), 22. (2), 23. (2), 24. (2), 25. (2), 26. (1), 27. (1), 28. (3), 29. (1), 30. (1), 31. (4), 32. (4), 33. (1), 34. (4), 35. (2), 36. (2), 37. (1), 38. (1, 2), 39. (1), 40. (4), 41. (3), 42. (2), 43. (1), 44. (3), 45. (4), 46. (4), 47. (1), 48. (2), 49. (3), 50. (4), 51. (3), 52. (3), 53. (3), 54. (4), 55. (1), 56. (4), 57. (2), 58. (3), 59. (3), 60. (2), 61. (4), 62. (1), 63. (4), 64. (3), 65. (1), 66. (4), 67. (1), 68. (1), 69. (4), 70. (1), 71. (3), 72. (2), 73. (2), 74. (1), 75. (2)
सदस्यता लें
टिप्पणियाँ भेजें (Atom)
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें