मंगलवार, 4 दिसंबर 2018

हिन्दी नाटक पर UGCNET/JRF में पूछे गए सवाल-4 : Hindi Sahitya Vimarsh

हिन्दी नाटक पर UGCNET/JRF में पूछे गए सवाल-4 : Hindi Sahitya Vimarsh

hindisahityavimarsh.blogspot.in
iliyashussain1966@gmail.com
Mobilr : 9717324769
अवैतनिक सम्पादक : मुहम्मद इलियास हुसैन
सहायक सम्पादक : शाहिद इलियास

46. निम्नलिखित नाटक को उसके पात्रों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) चन्द्रगुप्त                (i) विलोम
(B) आषाढ़ का एक दिन     (ii) ओक्काक
(C) सूर्य की अन्तिम किरण से पहली किरण तक (iii) मेघराज
(D) देहान्तर               (iv) सिंहरण   (v) पुरू
कूट :
A     b     c     d
(A)    (i)    (iv)   (iii)   (ii)
(B)    (iv)   (i)    (ii)    (v)
(C)   (iii)   (iv)   (v)    (ii)
(D)   (ii)    (v)    (iv)   (iii)

47. निम्नलिखित में से कौन-सा नाटक प्रेमचन्द का है ?
(A) जय-पराजय   (B) रुपया तुम्हें खा गया (C) कृष्णार्जुन युद्ध (D) कर्वला

48. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना नाट्यकाव्य नहीं है ?
(A) अग्निलीक  (B) परशुराम की प्रतीक्षा (C) अन्धायुग  (D) एक कंठ विषपायी

49. निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम लिखिए :
(A) कहे कबीर सुनो भाई साधो, भारत दुर्दशा, स्कन्दगुप्त, कबिरा खड़ा बाज़ार में
(B) भारत दुर्दशा, स्कन्दगुप्त, कबिरा खड़ा बाज़ार में, कहे कबीर सुनो भाई साधो
(C) स्कन्दगुप्त, कहे कबीर सुनो भाई साधो, भारत दुर्दशा, कबिरा खड़ा बाज़ार में
(D) भारत दुर्दशा, कबिरा खड़ा बाज़ार में, स्कन्दगुप्त, कहे कबीर सुनो भाई साधो

50.  अंधायुग किस नाट्यविधा के अन्तर्गत आता है ?
(A) गीतिनाट्य  (B) नाटक (C) रूपक  (D)  प्रहसन

51. निम्नलिखित कृतियों को उनकी विधा के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) लहरों के राजहंस          (i) नाटक
(B) आधा गाँव               (ii) निबन्ध
(C) तुम चन्दन हम पानी      (iii) आत्मकथा
 (D) मुर्दहिया                (iv) रेखाचित्र (v) उपन्यास
कूट :
A     b     c     d
(A)    (ii)    (v)    (iv)   (i)
(B)    (v)    (iv)   (iii)   (i)
(C)   (ii)    (iii)   (i)    (v)
(D)   (i)    (v)    (ii)    (iii)

52. निम्नलिखित पात्रों को उनके नाटकों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) सिंहरण    (v) आधे-अधूरे
(B) युयुत्सु     (ii) हानूश
(C) जुनेजा    (iii) चन्द्रगुप्त
(D) दक्ष       (iv) अंधायुग (i)  एक कंठ विषपायी
कोड :
(a)    (b)    (c)    (d)
(A)    (ii)    (i)    (iii)   (iv)
(B)    (iv)   (iii)   (ii)    (i)
(C)   (iii)   (iv)   (i)    (v)
(D)   (i)    (ii)    (ii)    (iv)

53. प्रसाद के नाटकों का सही अनुक्रम कौन-सा है ?
(A) विशाख, अजातशत्रु, स्कन्दगुप्त, राज्यश्री
(B) अजातशत्रु, स्कन्दगुप्त, राज्यश्री, विशाख
(C) राज्यश्री, विशाख, अजातशत्रु, स्कन्दगुप्त
(D) स्कन्दगुप्त, राज्यश्री, विशाख, अजातशत्रु

54. निम्नलिखित नाटकों को उनके नाटककारों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) बंधन अपने-अपने       (i) सुरेन्द्र वर्मा
(B) सिन्दूर की होली        (ii) शंकर शेष
(C) अशोक का शोक        (iii) लक्षमी नारायण लाल
(D) नायक खलनायक विदूषक (iv) मोहन राकेश (v) रामकुमार वर्मा
कूट :
A     b     c     d
(A)    (i)    (iv)   (i)    (iii)
(B)    (ii)    (iii)   (v)    (i)
(C)   (v)    (i)    (iii)   (ii)
(D)   (iii)   (ii)    (i)    (v)

55. निम्नलिखित में से कौन-सा नाटक भारतेन्दु द्वारा अंग्रेज़ी से अनूदित है?
(A) विद्यासुन्दर (B) पाखंड-विडम्बन (C) मुद्राराक्षस (D) दुर्लभ बन्धु

56. जीवनकाल का दृष्टि से निम्नलिखित नाटककारों का सही क्रम है :
(A) मोहन राकेश, भुवनेश्वर, सुरेन्द्र वर्मा, मीराकान्त
(B) मोहन राकेश, सुरेन्द्र वर्मा, भुवनेश्वर, मीराकान्त
(C) भुवनेश्वर, मोहन राकेश, सुरेन्द्र वर्मा, मीराकान्त
(D) मीराकान्त, मोहन राकेश, सुरेन्द्र वर्मा, भुवनेश्वर

57. निम्नलिखित नाटककारों का उनकी नाट्यकृतियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) मीराकान्त       (i) ठहरा हुआ पानी
(B) कुसुम कुमार     (ii) जो राम रचि राखा
(C) मृणाल पाण्डेय    (iii) ईहामृग
(D) शान्ति महरोत्रा   (iv) दिल्ली ऊँचा सुनती है   (v) बिना दीवारों का घर
कूट :
A     b     c     d
(A)    (v)    (iii)   (ii)    (iv)
(B)    (iv)   (ii)    (v)    (iii)
(C)   (iii)   (iv)   (ii)    (i)
(D)   (iii)   (v)    (ii)    (ii)

58. कितना अनुभूतिपूर्ण था वह एक क्षण का आलिंगन ? कथन किस रचना से है ?
(A) ध्रुवस्वामिनी      (B) प्रेमयोगिनी
(C) कर्पूर मंजरी      (D) नीलदेवी

59. प्रकाशन के अनुसार निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम कौन-सा है?
(A) कोर्ट मार्शल, कबिरा खड़ा बाजार, कथा एक कंस की, द्रौपदी
(B) कबिरा खड़ा बाजार, कथा एक कंस की, द्रौपदी, कोर्ट मार्शल 
(C) कथा एक कंस की, द्रौपदी, कोर्ट मार्शल, कबिरा खड़ा बाजार
(D) द्रौपदी, कथा एक कंस की, कबिरा खड़ा बाजार, कोर्ट मार्शल

60. निम्नलिखित कृतियों को उनके विधा-रूपों के साथ सुमेलित कीजिए :
   सूची-1                सूची-2
(A) एक कंठ विषपायी      (i) जीवनी
(B) अन्या से अनन्या       (ii) यात्रा-वृत्तान्त
(C) एक बून्द सहसा उछली   (iii) गीतिनाट्य
 (D) उत्तर योगी            (iv) आत्मकथा (v) संस्मरण
कूट :
a     b     c     d
(A)    iii     iv     ii     i
(B)    ii     i      iv     iii
(C)    v     iv     i      ii
(D)   iii     iv     ii     i

46. (B) चन्द्रगुप्त (सिंहरण), आषाढ़ का एक दिन (विलोम), सूर्य की अन्तिम किरण से पहली किरण तक (ओक्काक), देहान्तर (पुरू) 47. (D) कर्वला (प्रेमचन्द, 1924) 48. (B) यह रामधारीसिंह दिनकर कृत खंडकाव्य है, नाट्यकाव्य नहीं। 49. (B) भारत दुर्दशा (भारतेन्दु, 1880), स्कन्दगुप्त (जयशंकर प्रसाद, 1928), कबिरा खड़ा बाज़ार में (भीष्म साहनी, 1981), कहे कबीर सुनो भाई साधो (नरेन्द्र मोहन, 1987) 50. (A) गीतिनाट्य  51. (D) लहरों के राजहंस (नाटक), आधा गाँव (उपन्यास), तुम चन्दन हम पानी (निबन्ध), मुर्दहिया (आत्मकथा) 52. (C) सिंहरण (चन्द्रगुप्त), युयुत्सु (अंधायुग), जुनेजा (आधे-अधूरे), दक्ष (एक कंठ विषपायी) 53. (C) राज्यश्री (1915), विशाख (1921), अजातशत्रु (1922), स्कन्दगुप्त (1928) 54. (B) बंधन अपने-अपने (शंकर शेष), सिन्दूर की होली (लक्षमी नारायण लाल), अशोक का शोक (रामकुमार वर्मा), नायक खलनायक विदूषक (सुरेन्द्र वर्मा) 55. (D) दुर्लभ बन्धु 56. (C) भुवनेश्वर (1910), मोहन राकेश (1925), सुरेन्द्र वर्मा (1941), मीराकान्त (1958) 57. (C) मीराकान्त (ईहामृग, 2011), कुसुम कुमार (दिल्ली ऊँचा सुनती है, 1982), मृणाल पाण्डेय (जो राम रचि राखा, 1981), शान्ति महरोत्रा (ठहरा हुआ पानी, 1975) 58. (A) ध्रुवस्वामिनी  (प्रसाद, 1933) 59. (D) द्रौपदी (सुरेन्द्र वर्मा,1972), कथा एक कंस की (दयाप्रकाश सिन्हा, 1976), कबिरा खड़ा बाजार (भीष्म साहनी, 1981), कोर्ट मार्शल (1991) 60. (A) एक कंठ विषपायी (गीतिनाट्य, दुष्यन्त कुमार, 1963), अन्या से अनन्या (संस्मरण, प्रभा खेतान, 2008), एक बून्द सहसा उछली (यात्रा-वृत्तान्त, अज्ञेय, 1960), उत्तर योगी (विष्णु प्रभाकर रचित योगी अरविन्द की जीवनी, 1972)।
(नोट : 30. नरेन्द्र मोहन (30 जुलाई 1935-23 जनवरी, 1963, वाराणसी, उत्तर प्रदेश) के नाटक : कहै कबीर सुनो भाई साधो (1987), सींगधारी (1988), क़लन्दर (1991), नो मैंस लैंड (1994), अभंगगाथा (2000), मिस्टर जिन्ना (2005), हद हो गई, यारो (2010), मंच अन्धेरे में (2011), मालिक अम्बर (2012)।
31. दुष्यन्त कुमार के नाटक एक कण्ठ विषपायी (1963, इस गीतिनाटक में शिव और पार्वती की पौराणिक गाथा को आधुनिक संदर्भ से जोड़ा गया है।)
32. रामकुमार वर्मा (1905-1990 ई.) के नाटक : कौमुदी महोत्सव (1954), विजय पर्व (1954), कला और कृपाण (1955), नाना फड़नवीस (1956), महाराणा प्रताप (1960), शिवाजी (1965), अशोक का शोक (1967), जौहर की ज्योति (1967), अग्निशिखा (1970), ज्यादित्य (1971), संत तुलसीदास (1974), जयवर्धमान (1975), भगवान बुद्ध (1975), समुद्रगुप्त पराक्रमांक (1978), सम्राट् कनिष्क (1978), स्वयंवरा (1980), वत्सराज उदयन, महामेध वाहन खारवेल, ज़हीरुद्दीन मुहम्मद बाबर। ऐतिहासिक नाटक : एकलव्य, उत्तरायण, ओ अहल्या। एकांकी-संग्रह : बादल की मृत्यु (1930), चार ऐतिहासिक एकांकी (1950 ई.), रूपरंग (1951 ई.), दस मिनट, नहीं का रहस्य, पृथ्वीराज की आँखें, औरंगजेज़ेब की आखिरी रात, रेशमी टाई, चारुमित्रा, सप्तकिरण, कौमुदी महोत्सव, ऋतुराज, रजतरश्मि, मयूरपंख, दीपदान, कामकंदला, बापू, इन्द्र धनुष, चम्पक और एक्ट्रेस आदि।
33.  भुवनेश्वर प्रसाद श्रीवास्तव (1910-1957) के एकांकी और नाटक : श्यामा : एक वैवाहिक विडम्बना (पहला एकांकी, 1933 में हंस के दिसंबर अंक में प्रकाशित), रोमांस : रोमांच, स्ट्राइक, ऊसर, सिकन्दर, कारवां (1935 ई.) (कारवां एकांकी संग्रह में संकलित एकांकी शैतान (1934 ई.), एक साम्यहीन साम्यवादी (हंस में मार्च 1934 ई. में प्रकाशित), प्रतिभा का विवाह (1933 ई.), रहस्य रोमांच 1935 ई., लॉटरी 1935 ई.), मृत्यु  (1936 ई. में हंस में), हम अकेले नहीं हैं, सवा आठ बजे (भारत), स्ट्राइक और ऊसर (1938 ई. में हंस में), इंस्पेक्टर जनरल (1940 ई. में गोगोल के प्रसिद्ध नाटक को एकांकी की रूप दिया), रोशनी और आग (1941 ई., ग्रीक नाटकों का-सा पूर्वालाप अर्थात कोरस), कठपुतलियाँ (1942 ई., प्रतीकवादी शैली), फोटोग्राफर के सामने (1945 ई.), तांबे का कीड़ा (1946, नाटक, विश्व का पहला असंगत नाटक, मनुष्य की बढ़ती हुई अर्थलोलुपता का चित्रण), ऐतिहासिक एकांकी : इतिहास की केंचुल (1948 ई.), आज़ादी की नींव (1949 ई.), जेरूसलम (1949 ई.), सिकंदर (1949 ई.), अकबर (1950 ई.), चंगेज़ खाँ (1950 ई.), सीओ की गाड़ी (1950 ई., अंतिम एकांकी)।
34. कुसुम कुमार (8 दिसंबर 1933) के नाटक : संस्कार को नमस्कार, ओम क्रान्ति क्रान्ति, सुनो शेफाली, दिल्ली ऊंचा सुनती है (1982), रावण लीला, मादा मिट्टी, पवन चतुर्वेदी की डायरी, सलामी मंच (1986), धन चौक (1997)।
35. मृणाल पाण्डेय (26 फरवरी 1946) के नाटक  : जो राम रचिराखा (1981), मौजूदा हालात को देखते हुए (1979), आदमी जो मछुआरा नहीं था (1983), शर्मा जी की मुक्तिकथा’ (2002)
36. शान्ति मेहरोत्रा (9 मार्च 1926 ई.) के नाटक : एक और दिन, ठहरा हुआ पानी (1975 ई.)।
37. विष्णु प्रभाकर (1912-2009 ई) के नाटक : हत्या के बाद, नव प्रभात (1951 ई.), समाधि (1952), डॉक्टर (1958), युगे-युगे क्रांति (1969), जादू की गाय (1972), टूटते परिवेश (1974), कुहासा और किरण (1975), टगर (1977), डरे हुए लोग (1978), वन्दिनी (1979), सत्ता के आरपार (1981), अब और नहीं (1981), गाँधार की भिक्षुणी (1982, समाधि का संशोधित रूप), श्वेत कमल (1984), केरल का क्रान्तिकारी (1987), सूरदास (1997, प्रेमचन्द के उपन्यास रंगभूमि के पात्र सूरदास को आधार बनाकर लिखित)। एकांकी : साँप और सीढ़ी, माँ का बेटा, इन्सान और अन्य एकांकी (1947), अशोक तथा अन्य एकांकी (1956), प्रकाश और परछाईं (1956), बारह एकांकी (1958), दस बजे रात (1959), क्या वह दोषी था ?, ये रेखाएँ, ये दायरे (1963), ऊँचा पर्वत गहरा सागर (1966), मेरे प्रिय एकांकी (1970), मेरे श्रेष्ठ रंग एकांकी (1971), तीसरा आदमी (1974), नए एकांकी 1978, डरे हुए लोग (1978), मैं भी मानव हूँ (1982), दृष्टि की खोज (1983), स्वाधीनता संग्राम (1950), मैं तुम्हें क्षमा करूँगा (1986), अभया (1987)।)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें