UGC NET 2021 Hindi Shift 2 (51 to 100)
Topic : Hindi Shift2 A
51. 'आपका बंटी' उपन्यास का कथ्य है :
(1) तलाकशुदा पति-पत्नी की संतान की समस्या
(2) समकालीन राजनीतिक परिदृश्य
(3) राजनीति में प्रविष्ट मूल्यहीनता
(4) दांपत्य संबंध का विघटन
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (B)
(2) (B) और (C)
(3) (A) और (D)
(4) (C) और (D)
उत्तर : (3) (A) और (D)
52. 'ज़िंदगीनामा' उपन्यास में :
(1) बीसवीं शताब्दी के प्रथम 15 वर्षों में पंजाब के किसानों-ग्रामीणों के जीवन का चित्रण है।
(2) महानगर वासी उच्चमध्यवर्गीय वृद्ध व्यक्तियों की जीवन-स्थितियों का चित्रण है।
(3) परिनिष्ठित हिंदी को पंजाबी प्रयोगों से आक्रांत कर दिया है।
(4) विवाहेतर संतान और उसकी स्वीकृति का प्रश्न वर्णित है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (C)
(2) (A) और (B)
(3) (B) और (C)
(4) (C) और (D)
उत्तर : (1) (A) और (C)
53. 'बाणभट्ट की आत्मकथा' उपन्यास के पात्र हैं :
(1) राजकुमारी चंद्रदधिति
(2) सुचरिता
(3) पत्रलेखा
(4) ऋतंभरा
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (B)
(2) (B) और (C)
(3) (C) और (D)
(4) (A) और (D)
उत्तर : (1) (A) और (B)
54. निम्नलिखित में से 'गोदान' उपन्यास में वर्णित गांव कौन सा है?
(1) गंगौली (2) सेमरी
(3) बेलारी (4) मेरीगंज
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (B)
(2) (A) और (C)
(3) (B) और (D)
(4) (B) और (C)
उत्तर : (4) (B) और (C)
55. 'परिंदे' कहानी के पात्र हैं :
(1) रिचर्ड
(2) डॉक्टर मुकर्जी
(3) रामधन
(4) मिस्टर ह्यूबर्ट
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (C)
(2) (A) और (B)
(3) (B) और (D)
(4) (C) और (D)
उत्तर : (3) (B) और (D)
56. निम्नलिखित में से कमलेश्वर के कहानी संग्रह हैं :
(1) बिरादरी बाहर
(2) राजा निरबंसिया
(3) ठसक
(4) क़स्बे का आदमी
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (C)
(2) (B) और (D)
(3) (A) और (D)
(4) (B) और (C)
उत्तर : (2) (B) और (D)
57. कमलेश्वर ने 'नई कहानी' के बारे में क्या कहा है?
(1) नई कहानी आग्रहों की कहानी नहीं है।
(2) उसमें विभिन्न स्तरों पर आज के यथार्थ को ही पकड़ने की चेष्टा है।
(3) उसका केंद्रीय पात्र है जीवन को वहन करने वाला व्यक्ति।
(4) व्यक्ति के मन के राग-विराग की अभिव्यक्ति होती है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (C) और (D)
(2) (B) और (C)
(3) (A) और (C)
(4) (B) और (D)
उत्तर : (3) (A) और (C)
58. 'बकरी' नाटक से संबंधित सही तत्य कौन से हैं?
(1) यह स्वातंत्र्योत्तर हिंदी व्यंग्य नाटकों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।
(2) इसका कथ्य बिखरा हुआ नहीं है।
(3) इसमें गीत साधारण कोटि के हैं।
(4) इसमें नौटंकी शैली का प्रयोग किया गया है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (C)
(2) (B) और (C)
(3) (C) और (D)
(4) (A) और (D)
उत्तर : (4) (A) और (D)
59. भारतेंदुयुग के प्रमुख निबंधकार हैं :
(1) पद्मसिंह शर्मा
(2) काशीनाथ खत्री
(3) श्याम बिहारी मिश्र
(4) राधाचरण गोस्वामी
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (D)
(2) (B) और (C)
(3) (B) और (D)
(4) (A) और (B)
उत्तर : (3) (B) और (D)
60. निम्नलिखित में से कौन 'ईदगाह' कहानी के पात्र नहीं हैं :
(1) जुम्मन शेख
(2) महमूद
(3) भजन सिंह
(4) मोहसीन
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (B)
(2) (A) और (C)
(3) (B) और (D)
(4) (C) और (D)
उत्तर : (2) (A) और (C)
61. 'ध्रुवस्वामिनी' के प्रतिपाद्य हैं :
(1) स्त्री पुरुषार्थ का ढोंग न करें। विश्व भर में सब काम सबके लिए नहीं हैं।
(2) प्रेम में अपना सर्वस्व निछावर करने वाली स्त्रियां कभी असहाय नहीं होती है।
(3) स्त्री उपहार में देने की वस्तु नहीं है। पुरुष उसे अपनी पशु-संपत्ति समझकर अत्याचार ना करे।
(4) स्त्री को अपने चुनाव और निर्णय की स्वतंत्रता है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (C)
(2) (B) और (D)
(3) (C) और (D)
(4) (B) और (C)
उत्तर : (3) (C) और (D)
62. अरे यायावर रहेगा याद में सम्मिलित हैं :
(1) माझुली
(2) धरती का धनी
(3) 20वीं सदी का बाणभट्ट
(4) बहता पानी निर्मला
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (B)
(2) (B) और (C)
(3) (C) और (F)
(4) (A) और (D)
उत्तर : (4) (A) और (D)
63. 'अंधा युग' के संबंध में कौन से विचार सही हैं?
(1) यह महाभारत के अठारहवें दिन की कथा पर आधारित है।
(2) आधुनिक के भावबोध को रूपायित करने वाले नाटकों में 'अंधायुग' विशेष रूप से उल्लेखनीय है।
(3) इसमें वहीद द्वंद और अंतर्द्वंद दोनों विकराल रूप में मौजूद है।
(4) 'अंधायुग' आधुनिक त्रासदी को व्यक्त नहीं करता है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (B) और (D)
(2) (B) और (C)
(3) (A) और (D)
(4) (A) और (B)
उत्तर : (2) (B) और (C)
64. 'भारत दुर्दशा' के बारे में कौन से विचार सही हैं?
(1) इसका आरंभ महारानी विक्टोरिया की स्तुति से हुआ है।
(2) यह हिंदी का पहला राजनीतिक नाटक है।
(3) यह विचार प्रधान नाटक है।
(4) इसमें अंग्रेज़ी राज में भारत के विकास की बात की गई है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (B) और (C)
(2) (A) और (B)
(3) (B) और (D)
(4) (C) और (D)
उत्तर : (1) (B) और (C)
65. घनानंद की कविता से संबंधित सही तथ्य हैं :
(1) घनानंद ने वियोग व्यथा की सैकड़ों अंतर्दशाओं के मार्मिक चित्र खींचे हैं।
(2) घनानंद ने सिर्फ़ कवित्त-सवैयों की रचना की है।
(3) घनानंद के यहां प्रेम का विषय सांसारिक प्राणी भी हो सकता है और परमेश्वर भी।
(4) घनानंद की कविता अभिधामूलक है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) और (D)
(2) (A) और (C)
(3) (B) और (D)
(4) (C) और (D)
उत्तर : (2) (A) और (C)
66. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(1) राष्ट्रपति का आदेश
(I) 1968
(2) संसद की राजभाषा
समिति के सुझाव
(II) 1955
(3) राजभाषा अधिनियम (III) 1959
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(2) (A)-(III) (B)-(IV) (C)-(I) (D)-(II)
(3) (A)-(IV) (B)-(I) (C)-(II) (D)-(III)
(4) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(IV) (D)-(I)
उत्तर : (4) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(IV) (D)-(I)
67. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(A) शकटार (I) अंधेर नगरी
(B) महाराष्ट्री (II) स्कंदगुप्त
(C) धातुसेन (III) भारत दुर्दशा
(D) गोबरधनदास (IV) चंद्रगुप्त
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(2) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(I) (D)-(II)
(3) (A)-(III) (B)-(I) (C)-(IV) (D)-(II)
(4) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(II) (D)-(I)
उत्तर : (4) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(II) (D)-(I)
68. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(A) अंधेर नगरी (I) लोकनाट्य शैली
(B) अंधायुग (II) समस्यामूलक नाटक
(C) ध्रुवस्वामिनी (III) प्रहसन
(D) आगरा बाज़ार (IV) गीतिनाट्य
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(2) (A)-(III) (B)-(IV) (C)-(II) (D)-(I)
(3) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(IV) (D)-(I)
(4) (A)-(IV) (B)-(I) (C)-(III) (D)-(II)
उत्तर : (2) (A)-(III) (B)-(IV) (C)-(II) (D)-(I)
69.
सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(A) राजशेखर (I) साहित्य दर्पण
(B) भट्ट नायक (II) अभिनव भारती
(C) विश्वनाथ (III) हृदय दर्पण
(D) अभिनव गुप्त (IV) काव्यमीमांसा
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(III) (B)-(I) (C)-(II) (D)-(IV)
(2) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(I) (D)-(II)
(3) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(4) (A)-(II) (B)-(IV) (C)-(III) (D)-(I)
उत्तर : (2) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(I) (D)-(II)
70. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(A) चुनाव जीतने की तीन तरकीबें हैं एक रामनगर वाली दूसरी नेवादा वाली और तीसरी महिवालपुर वाली (I) होरी
(B) छोटे बड़े भगवान के घर से बन कर आते हैं संपत्ति बड़ी तपस्या से मिलती है (II) रूप्पन बाबू
(C) सबसे पहले तुम शशि, इसलिए नहीं कि तुम जीवन में सबसे पहले आई या कि तुम सबसे ताजी स्मृति हो (III) लोरिक देव
(D) समूचा आर्यावर्त रक्त कर्दम से पिच्छिल होने जा रहा है (IV) शेखर
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(II) (B)-(I) (C)-(IV) (D)-(III)
(2) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(3) (A)-(III) (B)-(II) (C)-(I) (D)-(IV)
(4) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(II) (D)-(I)
उत्तर : (1) (A)-(II) (B)-(I) (C)-(IV) (D)-(III)
71. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(A) लाला मदनमोहन (I) मैला आंचल
(B) रामकिशन बाबू (II) गोदान
(C) मंगल (III) झूठा सच
(D) जुबेर (IV) परीक्षा गुरु
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(2) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(IV) (D)-(I)
(3) (A)-(IV) (B)-(I) (C)-(II) (D)-(III)
(4) (A)-(III) (B)-(IV) (C)-(I) (D)-(II)
उत्तर : (3) (A)-(IV) (B)-(I) (C)-(II) (D)-(III)
72. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(A) लहनासिंह (I) चीफ की दावत
(B) पीरबख्श (II) परिंदे
(C) लतिका (III) परदा
(D) शामनाथ (IV) उसने कहा था
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(2) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(IV) (D)-(I)
(3) (A)-(III) (B)-(IV) (C)-(I) (D)-(II)
(4) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(II) (D)-(I)
उत्तर : (3) (A)-(IV) (B)-(I) (C)-(II) (D)-(III)
73. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
((A) कुछ पते कुछ चिट्ठियां (I) रामधारी सिंह दिनकर
(B) आत्मा की आंखें (II) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
(C) चुका भी हूं नहीं मैं (III) शमशेर बहादुर सिंह
(D) कुकुरमुत्ता (IV) रघुवीर सहाय
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(IV) (B)-(I) (C)-(III) (D)-(II)
(2) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(I) (D)-(IV)
(3) (A)-(III) (B)-(II) (C)-(IV) (D)-(I)
(4) (A)-(I) (B)-(IV) (C)-(II) (D)-(III)
उत्तर : (1) (A)-(IV) (B)-(I) (C)-(III) (D)-(II)
74. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
(A) कीर का प्रिय आज पिंजर खोल दो (I) जागरण गीत
(B) बीती विभावरी जाग री (II) स्त्री जागृति
(C) ये जो जमुना के-से कछार
पद फटे बिवाई के, उधार (III) दार्शनिकता
(D) इस धारा सा ही जग का क्रम
शाश्वत इस जीवन का संगम (IV) सामाजिक विसंगति
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(2) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(II) (D)-(I)
(3) (A)-(III) (B)-(I) (C)-(IV) (D)-(II)
(4) (A)-(II) (B)-(I) (C)-(IV) (D)-(III)
उत्तर : (4) (A)-(II) (B)-(I) (C)-(IV) (D)-(III)
75. सूची-1 एक के साथ सूची-2 का मिलान कीजिए :
सूची-I सूची-II
((A) ओष्ठय (I) च
(B) दंत्य (II) प
(C) कंठ्य (III) त
(D) तालव्य (IV) ग
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A)-(I) (B)-(II) (C)-(III) (D)-(IV)
(2) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(IV) (D)-(I)
(3) (A)-(III) (B)-(IV) (C)-(I) (D)-(II)
(4) (A)-(IV) (B)-(III) (C)-(II) (D)-(I)
उत्तर : (2) (A)-(II) (B)-(III) (C)-(IV) (D)-(I)
76. प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है :
(1) हानूश
(2) लहरों का राजहंस
(3) आषाढ़ का एक दिन
(4) आधे-अधूरे
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) (B) (C) (D)
(2) (B) (C) (D) (A)
(3) (C) (B) (D) (A)
(4) (D) (A) (B) (C)
उत्तर : (3) (C) (B) (D) (A)
77. प्रकाशन वर्ष के अनुसार जयशंकर प्रसाद की कहानियों का सही अनुक्रम है :
(1) इंद्रजाल
(2) आकाशदीप
(3) ग्राम
(4) गूदड़साईं
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (C) (D) (B) (A)
(2) (A) (B) (C) (D)
(3) (B) (C) (D) (A)
(4) (D) (B) (A) (C)
उत्तर : (1) (C) (D) (B) (A)
78. निम्नलिखित ग्रंथों का सही अनुक्रम है :
(1) रिपब्लिक
(2) माइंड इन द मॉडर्न वर्ल्ड
(3) प्रैक्टिकल क्रिटिसिजम
(4) एसेज ऐंसिएंट एंड मॉडर्न
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) (C) (D) (B)
(2) (B) (C) (D) (A)
(3) (C) (A) (B) (D)
(4) (D) (B) (C) (A)
उत्तर : (1) (A) (C) (D) (B)
79. प्रकाशन वर्ष के अनुसार प्रेमचंद की कहानियों का सही क्रम है :
(1) बूढ़ी काकी
(2) सवा सेर गेहूं
(3) पंच परमेश्वर
(4) प्रेरणा
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) (C) (D) (B)
(2) (D) (B) (A) (C)
(3) (C) (D) (A) (B)
(4) (C) (A) (B) (D)
उत्तर : (4) (C) (A) (B) (D)
80. जन्म वर्ष के अनुसार निम्नलिखित रचनाकारों का सही क्रम है :
(1) रामदरश मिश्र
(2) विवेकी राय
(3) बालमुकुंद गुप्त
(4) अध्यापक पूर्णसिंह
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (B) (C) (D) (A)
(2) (C) (D) (A) (B)
(3) (A) (C) (D) (B)
(4) (D) (B) (C) (A)
उत्तर : (2) (C) (D) (A) (B)
81. प्रकाशन वर्ष के अनुसार श्रीलाल शुक्ल के उपन्यासों का सही अनुक्रम है :
(1) विश्रामपुर का संत
(2) मकान
(3) घाटी का सूरज
(4) पहला पड़ाव
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (D) (A) (B) (C)
(2) (B) (C) (A) (D)
(3) (C) (B) (D) (A)
(4) (A) (B) (C) (D)
उत्तर : (3) (C) (B) (D) (A)
82. प्रकाशन वर्ष के अनुसार जयशंकर प्रसाद के नाटकों का सही अनुक्रम है :
(1) अजातशत्रु
(2) ध्रुवस्वामिनी
(3) राज्यश्री
(4) स्कंदगुप्त
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (D) (B) (A) (C)
(2) (B) (C) (D) (A)
(3) (A) (B) (C) (D)
(4) (C) (A) (D) (B)
उत्तर : (4) (C) (A) (D) (B)
83. प्रकाशन वर्ष के अनुसार कृष्णा सोबती के उपन्यासों का सही अनुक्रम है :
(1) समय सरगम
(2) मित्रो मरजानी
(3) ए लड़की
(4) सूरजमुखी अंधेरे के
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) (B) (C) (D)
(2) (D) (C) (B) (A)
(3) (B) (A) (D) (C)
(4) (B) (D) (C) (A)
उत्तर : (4) (B) (D) (C) (A)
84. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है :
(1) लुइपा
(2) स्वयंभू
(3) हेमचंद्र
(4) पुष्पदंत
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (A) (B) (C) (D)
(2) (B) (A) (D) (C)
(3) (C) (B) (A) (D)
(4) (D) (C) (B) (A)
उत्तर : (2) (B) (A) (D) (C)
85. निम्नलिखित काव्य ग्रंथों का सही अनुक्रम है :
(1) उदिता
(2) चांद का मुंह टेढ़ा है
(3) चिंता
(4) संसद से सड़क तक
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (D) (B) (A) (C)
(2) (A) (B) (C) (D)
(3) (B) (C) (A) (D)
(4) (C) (B) (D) (A)
उत्तर : (4) (C) (B) (D) (A)
86. नीचे दो कथन दिए गए हैं : एक अभिकथन (Assertion A) के रूप में लिखित है तो दूसरा उनके कारण (Reason B) के रूप में :
अभिकथन A : फ्रायड मानते हैं कि कवि मनोरोगी होता है।
कारण B : क्योंकि मनुष्य मात्र मनोरोगी है।
उपर्युक्त कथन के आलोक में, नीचे दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए :
(1) A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या है।
(2) A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।
(3) A सत्य है, लेकिन R असत्य है।
(4) A असत्य है, लेकिन R सत्य है।
उत्तर : (1) A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या है।
87. नीचे दो कथन दिए गए हैं : एक अभिकथन (Assertion A) के रूप में लिखित है तो दूसरा उनके कारण (Reason B) के रूप में :
अभिकथन A : कविता मनुष्य के हृदय को शुद्ध करती हैं।
कारण B : मनुष्य के हृदय की प्रकृत अवस्था कविता से संभव है।
उपर्युक्त कथन के आलोक में, नीचे दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए :
(1) A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या है।
(2) A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।
(3) A सत्य है, लेकिन R असत्य है।
(4) A असत्य है, लेकिन R सत्य है।
उत्तर : (3) A सत्य है, लेकिन R असत्य है।
88. नीचे दो कथन दिए गए हैं : एक अभिकथन (Assertion A) के रूप में लिखित है तो दूसरा उनके कारण (Reason B) के रूप में :
अभिकथन A : जाक देरिदा का मानना है कि पाठ का अर्थ पाठक तय करता है।
कारण B : क्योंकि पाठकों के मन की भिन्नता के कारण पाठ बहुलार्थी होता है।
उपर्युक्त कथन के आलोक में, नीचे दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए :
(1) A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।
(2) A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।
(3) A सत्य है, लेकिन R असत्य है।
(4) A असत्य है, लेकिन R सत्य है।
उत्तर : (1) A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।
89. नीचे दो कथन दिए गए हैं : एक अभिकथन (Assertion A) के रूप में लिखित है तो दूसरा उनके कारण (Reason B) के रूप में :
अभिकथन A : कल्पना काव्य का अनिवार्य साधन है।
कारण B : क्योंकि कल्पना काव्य में साध्य है।
उपर्युक्त कथन के आलोक में, नीचे दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए :
(1) A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।
(2) A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।
(3) A सही है, लेकिन R सही नहीं है।
(4) A सही नहीं है, लेकिन R सही है।
उत्तर : (3) A सही है, लेकिन R सही नहीं है।
90. नीचे दो कथन दिए गए हैं : एक अभिकथन (Assertion A) के रूप में लिखित है तो दूसरा उनके कारण (Reason B) के रूप में :
अभिकथन A : कविता मनुष्य के हृदय को शुद्ध करती हैं।
कारण B : मनुष्य के हृदय की प्रकृत अवस्था कविता से संभव है।
उपर्युक्त कथन के आलोक में, नीचे दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए :
(1) A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।
(2) A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।
(3) A सही है, लेकिन R सही नहीं है।
(4) A सही नहीं है, लेकिन R सही है।
उत्तर : (1) A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।
Topic : Hindi shift2 set1 B
(1) निर्देश :
निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्न का उत्तर दिए गए विकल्पों में से चुनिए।
यदि किसी देश का बाह्य रूप सम्मान योग्य तथा सुंदर नहीं बन सका है, तो समझना चाहिए कि उस राष्ट्र की आत्मा में एक उच्च जगत का निर्माण किया जाना शुरू नहीं हुआ है अर्थात वहां सच्चे साहित्य के निर्माण का श्रीगणेश नहीं हुआ है। साहित्य ही मनुष्य को भीतर से सुसंस्कृत और उन्नत बनाता है और तभी उसका बाह्य रूप भी साफ़ और स्वस्थ दिखाई देता है और साथ ही बाह्य रूप के साफ़ और स्वस्थ होने से आंतरिक स्वास्थ्य का भी आरंभ होता है। दोनों ही बातें अन्योन्याश्रित हैं। जबकि हमारे देश में नाना भांति के कुसंस्कार और गंदगी वर्तमान है, जबकि हमारे समाज का आधा अंग पर्दे में ढका हुआ है जबकि हमारी 90 फ़ीसदी जनता अज्ञान के मलबे के नीचे दबी हुई है, तब हमें मानना चाहिए कि अभी दिल्ली दूर है। हम साहित्य के नाम पर जो कुछ कर रहे हैं और जो कुछ दे रहे हैं, उसमें कहीं बड़ी भारी कमी रह गई है। हमारा भीतर और बाहर अभी साफ़-स्वस्थ नहीं है। साहित्य की साधना तब तक बंध्य ही रहेगी, जब तक हम पाठकों में एक ऐसी आदरणीय आकांक्षा जाग्रत न कर दें, जो सारे मानव-समाज को भीतर से और बाहर से सुंदर तथा सम्मान योग्य देखने के लिए सदाव्याकुल रखें। अगर यह आकांक्षा जाग्रत हो सके तोन हम में से प्रत्येक अपनी- अपनी शक्ति के अनुसार उन सामग्रियों को ज़रूर संग्रह कर लेगा, जो इच्छा की पूर्ति की सहायक हैं। अगर यह आकांक्षा जाग्रत नहीं हुई तो कितनी भी विद्या क्यों पढ़ी जाए हो, वह एक जंजाल मात्र सिद्ध होगी और दुनियादारी और चालाकी का ढकोसला ही बनी रहेगी। जो साहित्यिनिष्ठा के साथ इच्छा को लेकर रास्ते पर निकल पड़ेगा, वह स्वयं अपना रास्ता खोज निकालेगा। साधन की अल्पता से कोई महती इच्छा आज तक नहीं रुकी है। भूख होनी चाहिए।
किसी देश और उसके नागरिकों का चरित्र-निर्माण तभी संभव है जब :
(1) उस देश के लोग सच्चरित्र हों।
(2) उस देश में सत्साहित्य हो।
(3) उस देश के लोग ज्ञानी हों।
(4) उस देश में चरित्र-निर्माण के प्रमुख साधन मौजूद हों।
उत्तर : (2) उस देश में सत्साहित्य हो।
2. साहित्य की साधना साहित्य साधना की अनुव्रता का कारण है :
(1) देश के निवासियों की अच्छी शिक्षा और संस्कार के प्रति अदम्य में इच्छा और अध्यवसाय का अभाव।
(2) देश से पहले कुछ मनुष्यों को संस्कार देकर अपने कर्तव्य की इति समझ लेना।
(3) समाज में व्याप्त पर्दा प्रथा।
(4) सभी नागरिकों को अच्छी शिक्षा देना।
उत्तर : (1) देश के निवासियों की अच्छी शिक्षा और संस्कार के प्रति अदम्य में इच्छा और अध्यवसाय का अभाव।
3. हमारा वर्तमान साहित्य
(1) व्यक्ति, समाज और देश की आवश्यकताओं के अनुरूप है।
(2) सर्वतोभावेन पूर्ण है।
(3) अज्ञानता और कुसंस्कार दूर करने में सहायक है।
(4) सामाजिक दायित्वों को पूर्ण करने में पूरी तरह सक्षम नहीं है।
उत्तर : (4) सामाजिक दायित्वों को पूर्ण करने में पूरी तरह सक्षम नहीं है।
4. अनुच्छेद में वर्णित अन्योन्याश्रित बातों का मूल है :
(1) साहित्य के द्वारा मनुष्य को अन्तर्वाह्य, सुसंस्कृत और उन्नत बनाना।
(2) साहित्य के द्वारा मनुष्य के आंतरिक गुणों का विकास संभव नहीं है।
(3) मनुष्य के अंतरवाह्य संस्कार और स्वास्थ्य के लिए साहित्येतर साधन आवश्यक हैं।
(4) मनुष्य के बाल रूप को सुंदर और स्वस्थ बनाना।
उत्तर : (1) साहित्य के द्वारा मनुष्य को अन्तर्वाह्य, सुसंस्कृत और उन्नत बनाना।
5. अदम्य आकांक्षा के बिना :
(1) जीवन संभव नहीं है।
(2) विद्या व्यर्थ है और साहित्यिक निष्ठा के साथ रास्ते की खोज संभव नहीं है।
(3) रास्ते की तलाश संभव है, भले ही साधन सीमित हों।
(4) दुनिया के जंजाल से मुक्ति संभव है।
उत्तर : (2) विद्या व्यर्थ है और साहित्यिक निष्ठा के साथ रास्ते की खोज संभव नहीं है।
Topic : Hindi_Shift2_ _Set1_C
1. निर्देश : ज्ञानेंद्रियों द्वारा प्राप्त सामग्री से भावना या कल्पना उनकी योजना करती है। अतः यह कहा जा सकता है कि ज्ञान ही भावों के संचार के लिए मार्ग खोलता है। ज्ञान-प्रसार के भीतर ही भाव-प्रसार होता है। आरंभ में मनुष्य की चेतन सत्ता अधिकतर इंद्रियज ज्ञान की समष्टि के रूप में ही रही। फिर ज्यों-ज्यों अंतःकरण का विकास होता गया और सभ्यता बढ़ती गई त्यों-त्यों मनुष्य का ज्ञान बुद्धि व्यवसायात्मक होता गया। अब मनुष्य का ज्ञान क्षेत्र बुद्धि व्यवसायात्मक या विचारात्मक होकर बहुत ही विस्तृत हो गया है। अतः उसके विस्तार के साथ हमें अपने हृदय का विस्तार भी बढ़ाना पड़ेगा। विचारों की क्रिया से, वैज्ञानिक विवेचन और अनुसंधान द्वारा उद्घाटित परिस्थितियों और तथ्यों के मर्मस्पर्शी पक्ष का मूर्त और सजीव चित्रण भी--- उसका इस रूप में प्रत्यक्षीकरण भी कि वह हमारे किसी भाव का आलंबन हो सके---कवियों का काम और उच्च काव्य का एक लक्षण होगा।
प्रस्तुत अवतरण के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
(1) वैज्ञानिक विवेचन से उद्घाटित परिस्थितियों और तथ्यों के मर्मस्पर्शी पक्ष का मूर्त और सजीव चित्रण उच्च काव्य का प्रधान लक्षण होगा।
(2) विचारों की क्रिया से परिस्थितियों के मर्मस्पर्शी मूर्त और सजीव पक्ष पर विशेष ज़ोर देना।
(3) अनुसंधान, नए विचार और वैज्ञानिक विवेचन से उद्घाटित मार्मिक परिस्थितियों के मूर्त और सजीव चित्र को कवि को अपने काव्य के एक लक्षण के रूप में शामिल करनां होगा।
(4) आधुनिक के अनुसंधान द्वारा उद्घाटित परिस्थितियों और तथ्यों के मर्मस्पर्शी पक्ष को कविता में अधिक स्थान देना होगा।
उत्तर : (2) विचारों की क्रिया से परिस्थितियों के मर्मस्पर्शी मूर्त और सजीव पक्ष पर विशेष ज़ोर देना।
2. प्रस्तुत अवतरण के आधार पर निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) ज्ञान-प्रसार और भाव-प्रसार परस्पर संबंधित है।
(2) ज्ञान-प्रसार के दायरे से भाव-प्रसार परे है।
(3) ज्ञान-प्रसार के भीतर भाव-प्रसार होता है।
(4) ज्ञान की स्थिति भाव की स्थिति की पूर्ववर्ती है।
उत्तर : (2) ज्ञान-प्रसार के दायरे से भाव-प्रसार परे है।
3. प्रस्तुत अवतरण के आधार पर निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) आधुनिक युग में विचारों के विस्तार के साथ हृदय के विस्तार की कोई आवश्यकता नहीं है।
(2) हमारे जमाने में अपने विचारों के विस्तार के साथ हृदय का विस्तार करना आवश्यक है।
(3) विचारों और भावों के विस्तार की आवश्यकता जीवन में है, काव्य में नहीं।
(4) विचारों और भावों के विस्तार का प्रभाव काव्य पर असंभव है।
उत्तर : (2) हमारे जमाने में अपने विचारों के विस्तार के साथ हृदय का विस्तार करना आवश्यक है।
4. प्रस्तुत अवतरण के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) भावना या कल्पना ज्ञानेंद्रियों से प्राप्त सामग्री को संयोजित करती है।
(2) भाव व्यापार से ज्ञान व्यापार संचालित होता है।
(3) नए विचारों, वैज्ञानिक विवेचनों के परिप्रेक्ष्य में कवि को अपनी सर्जना-शक्ति को समृद्ध करना आवश्यक है।
(4) भाव का प्रसार ज्ञान के प्रकार के भीतर है।
उत्तर : (2) भाव व्यापार से ज्ञान व्यापार संचालित होता है।
5. प्रस्तुत अवतरण के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
(1) सभ्यता के बढ़ने के साथ मनुष्य के भाव अधिक व्यापक हो गए हैं।
(2) सभ्यता के बढ़ने के साथ मनुष्य की बुद्धि और भाव दोनों का क्षय हो गया है।
(3) सभ्यता के विकास के साथ हमें सिर्फ़ बुद्धि की ज़रूरत रह गई है।
(4) सभ्यता के विकास के साथ मनुष्य के विचार अधिक व्यापक हो गए हैं।
उत्तर : (4) सभ्यता के विकास के साथ मनुष्य के विचार अधिक व्यापक हो गए हैं।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें