VimarshNTA/UGCNETlJRF Hindi-2 D-2005 (Question & Answer) : HindiSahitya Vimarsh
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अवैतनिक सम्पादक : मुहम्मद
इलियास हुसैन
सहायक सम्पादक : शाहिद
इलियास
1. अपभ्रंश शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया ?
(A) भरत (B) पतंजलि (C) राजशेखर (D)
भामह
2. ‘चौरासी वैष्णवण की
वार्ता’ किसकी रचना है ?
(A) गोस्वामी तुलसीदास (B) नन्ददास (C) नाभादास (D)
गोस्वामी गोकुलनाथ
3. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में हिन्दी को राजभाषा घोषित
किया गया है ?
(A) 343 (B) 134 (C)
434 (D) 445
4. ‘आल्हा’ किस ऋतु में गाया जाता है ?
(A) ग्रीष्म ऋतु (B)
शरद ऋतु
(C) वर्षा ऋतु (D) वसन्त ऋतु
5. ‘बीसल देव रासो’ के रचयिता है :
(A) जगनिक (B) नरपति नाल्ह (C)
चन्द बरदायी (D) शारंगधर
6. ‘एंदुई ऐं ऐंदुस्तानी’ किसकी रचना है?
(A) कीथ (B) ग्रियर्सन (C) गार्साँ द तासी (D) गिल क्राइस्ट
7. मुंडा भाषा परिवार
का क्षेत्र कौन-सा है?
(A) राजस्थान (B)
मध्य प्रदेश (C) तमिलनाडु (D) छोटानागपुर
8. इनमें से कौन-सा कवि
अष्टछाप का नहीं है?
(A) सूरदास (B)
कुम्भनदास (C) नन्ददास (D) रैदास
9. ‘अनुराग बाँसुरी’ किसकी रचना है ?
(A) रहाम (B) रसखान (C) नूर मुहम्मद (D) छीत स्वामी
10. ‘नैन नचाय कही मुसुकाय,
लला फिर आइयो खेलन होरी’౼ये काव्य-पंक्ति किस
कवि की है ?
(A) पद्माकर (B)
मतिराम (C) घनानन्द (D) देव
11. ‘सखि वे मुझसे कहकर
जाते’౼किसकवि की काव्य-पंक्ति
है?
(A) सियाराम शरण गुप्त
(B) मैथिली शरण गुप्त (C)
हरिऔध (D) जगदीश गुप्त
12. ‘शिव शम्भु के चिट्ठे’ के लेखक कौन हैं ?
(A) प्रताप नारायण मिश्र
(B) बालकृष्ण भट्ट (C)
श्रीनिवीसदास (D) बालमुकुन्द गुप्त
13. देश-विभाजन को लेकर लिखा गया उपन्यास है :
यह पंक्ति किस कवि की है ?
(A) अमृत और विष (B)
झूठा सच (C) अपने-अपने अजनबी (D) अन्तराल
14. धातुसेन प्रसाद के
किस नाटक का पात्र है?
(A) राजश्री (B)
चन्द्रगुप्त (C) ध्रुवस्वामिनी (D) स्कन्दगुप्त
15. निम्नलिखित रचनाओं
में से कौन-सा यात्रा-वृत्त है?
(A) चीड़ों पर चाँदनी
(B) भूले बिसरे चित्र (C)
अपनी ख़बर (D) पथ के साथी
16. ‘नया ज्ञानोदय’ के सम्पादक कौन हैं
(A) मृणाल पाण्डेय (B)
रवीन्द्र कालिया (C) प्रभाकर श्रोत्रिय
(D) ज्ञान रंजन
17. ‘दक्षिण भारत हिन्दी
प्रचार सभा’ का मुख्यालय कहाँ है?
(A) बैंगलोर (B)
चैन्नई (C) हैदराबाद (D)
एर्नाकुलम
18. व्यंजना शक्ति का
कार्य क्या है ?
(A) मूल अर्थ को व्यक्त
करना (B) प्रयोजन को व्यक्त करना
(C) मुख्यार्थ की व्याख्या
करना (D) मुख्यार्थ में छिपे अकथित अर्थ को व्यक्त करना
19. ‘बिखण्डन’ के प्रवर्तक कौन हैं
?
(A) देरिदा (B)
लीविस (C) फूकोयामा (D) ग्राम्शो
20. काव्य में निर्व्यक्तिकता
के सिद्धान्त की स्थापना किसने की?
(A) कालरिज (B)
मैथ्यू आर्नाल्ड (C) टी. एस. इलियट (D) आई. रिचर्ड्स
निर्देश : प्रश्न
संख्या 21 से 25 तक दी गई स्थापनाओं (Assertion) तर्कों (Reason) को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बहुविकल्पी उत्तरों में से सही उत्तर
का चयन करें।
21. स्थापना (Assertion)
(A) : भक्तिकालीन हिन्दी कविता लोकमंगल
के प्रति समर्पित है।
तर्क (Reason)
(R) : लोकमंगल भक्ति काव्य का मुख्य
उद्देश्य है।
(A) (A) और सही (R)
ग़लत है।
(B) (A) और (R) दोनों सही है।
(C) (A) ग़लत और (R)
सही है।
(D) (A) और (R) ग़लत है।
22. स्थापना (Assertion)
(A) : वियोगी होगा पहला कवि आह से
उपजा होगा गान।
उमड़कर आँखों से चुपचाप,
बही होगी कविता अनजान।।
तर्क (Reason)
(R) : कविता की मूल प्रेरणा वेदना
है।
(A) (A) और सही (R)
ग़लत
(B) (A) ग़लत और (R)
सही
(C) (A) और (R) दोनों ग़लत
(D) (A) और (R) सही
23. स्थापना (Assertion)
(A) : भारतेन्दु युगीन हिन्दी कविता
राष्ट्रीय चेतना से अनुप्राणित है।
तर्क (Reason)
(R) : सभी कवि राष्ट्रीय आन्दोलन
में सक्रिय थे।
(A) (A) और (R) दोनों सही
(B) (A) सही (R) ग़लत
(C) (A) ग़लत (R) सही
(D) (A) और (R) दोनों ग़लत
24. स्थापना (Assertion)
(A) : हिन्दी के सभी नये कवि अस्तित्ववादी
हैं।
तर्क (Reason)
(R) : हिन्दी की नयी कविता में एक
ही भावधारा उपलब्ध है।
(A) (A) और (R) दोनों ग़लत
(B) (A) ग़लत (R) सही
(C) (A) सही और (R)
दोनों सही
(D) (A) सही (R) ग़लत
25. स्थापना (Assertion)
(A) : नारी चेतना की प्रामाणिक अभिव्यक्ति
स्त्री लेखिकाएँ ही कर सकती हैं।
तर्क (Reason)
(R) : स्त्री-सम्बन्धी सर्जनात्मक
लेखन और स्त्री-विमर्श दोनों अलग हैं।
(A) (A) सही (R) ग़लत
(B) (A) और (R) दोनों सही
(C) (A) ग़लत और (R)
सही
(D) (A) और (R) दोनों ग़लत
26. कालक्रम की दृष्टि
से सही अनुक्रम क्या है ?
(A) ब्राह्मण,
बंगदूत, हिन्दी प्रदीप, हंस
(B) हिन्दी प्रदीप,
हंस, बंगदूत, ब्राह्मण
(C) बंगदूत, हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण, हंस
(D) हंस, हिन्दी प्रदीप, बंगदूत, ब्राह्मण
27. निम्नलिखित उपन्यासों
का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम क्या है?
(A) सूरज का सातवाँ घोड़ा,
शेखर एक जीवनी, कंकाल, परीक्षा गुरु
(B) कंकाल, परीक्षा गुरु, शेखर एक जीवनी, सूरज का सातवाँ घोड़ा
(C) परीक्षा गुरु,
कंकाल, सूरज का सातवाँ घोड़ा, शेखर एक जीवनी
(D) परीक्षा गुरु,
कंकाल, शेखर एक जीवनी, सूरज का सातवाँ घोड़ा
28. हिन्दी साहित्य के
इतिहास-लेखकों का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम क्या है?
(A) रामचन्द्र शुक्ल,
मिश्रबन्धु, गार्साँ द तासी, शिव सिंह सेंगर
(B) शिव सिंह सेंगर,
गार्साँ द तासी, मिश्रबन्धु, रामचन्द्र शुक्ल
(C) शिव सिंह सेंगर,
गार्साँ द तासी, रामचन्द्र शुक्ल, मिश्रबन्धु
(D) गार्साँ द तासी,
शिव सिंह सेंगर, मिश्रबन्धु, रामचन्द्र शुक्ल
29. कालक्रम की दृष्टि
से निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम क्या है?
(A) आषाढ़ का एक दिन,
लहरों का राजहंस, आधे-अधूरे, पैर तले की ज़मीन
(B) आषाढ़ का एक दिन,
आधे-अधूरे, पैर तले की ज़मीन, लहरों का राजहंस
(C) आधे-अधूरे,
लहरों का राजहंस, पैर तले की ज़मीन, आषाढ़ का एक दिन
(D) पैर तले की ज़मीन,
आषाढ़ का एक दिन, लहरों का राजहंस, आधे-अधूरे
30. कालक्रम की दृष्टि
से निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम क्या है?
(A) पूस की रात,
पत्नी, बुद्धू का काँटा, परिन्दे
(B) बुद्धू का काँटा,
पूस की रात, पत्नी, परिन्दे
(C) पत्नी, बुद्धू का काँटा, पूस की रात, परिन्दे
(D) पूस की रात,
परिन्दे, बुद्धू का काँटा, पत्नी
31. कालक्रम की दृष्टि
से निम्नलिखित आत्मकथाओं का सही अनुक्रम क्या है?
(A) अपनी ख़बर,
आज के अतीत, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, अर्द्धकथा
(B) अर्द्धकथा,
अपनी ख़बर, आज के अतीत, क्या भूलूँ क्या याद
करूँ
(C) आज के अतीत,
अपनी ख़बर, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, अर्द्धकथा
(D) अपनी ख़बर,
क्या भूलूँ क्या याद करूँ, अर्द्धकथा, आज के अतीत
32. निम्नलिखित काव्य-कृतियों
का सही अनुक्रम क्या है?
(A) साकेत, कामायनी, लोकायतन, प्रियप्रवास
(B) प्रियप्रवास,
साकेत, कामायनी, लोकायतन
(C) प्रियप्रवास,
कामायनी, साकेत, लोकायतन
(D) कामायनी, साकेत, लोकायतन, प्रियप्रवास
33. निम्नलिखित काव्य-प्रवृतियों
का सही अनुक्रम क्या है?
(A) आलंकारिकता,
इतिवृत्तात्मकता, क्षणवाद, शोषण का विरोध
(B) इतिवृत्तात्मकता,
शोषण का विरोध, आलंकारिकता, क्षणवाद
(C) आलंकारिकता,
इतिवृत्तात्मकता, शोषण का विरोध, क्षणवाद
(D) आलंकारिकता,
क्षणवाद, शोषण का विरोध, इतिवृत्तात्मकता
34. 'आलोचना' पत्रिका के सम्पादकों का सही अनुक्रम क्या है?
(A) धर्मवीर भारती,
शिवदान सिंह चौहान, नन्ददुलारे वाजपेयी, नामवर सिंह
(B) नन्ददुलारे वाजपेयी,
शिवदान सिंह चौहान, धर्मवीर भारती, नामवर सिंह
(C) शिवदान सिंह चौहान,
धर्मवीर भारती, नन्ददुलारे वाजपेयी, नामवर सिंह
(D) शिवदान सिंह चौहान,
नन्ददुलारे वाजपेयी, धर्मवीर भारती, नामवर सिंह
35. इनमें से कौन-सा अनुक्रम
सही है?
(A) जयशंकर प्रसाद,
स्कन्दगुप्त, धातुसेन, प्रसादान्त
(B) जयशंकर प्रसाद,
चन्द्रगुप्त, प्रपंचबुद्धि, दुखान्त
(C) जयशंकर प्रसाद,
राज्यश्री, कोमा, दुखान्त
(D) जयशंकर प्रसाद, ध्रुवस्वामिनी, चाणक्य, सुखान्त
36. कौन-सा युग्म संगत
है?
(A) साहित्य लहरी - पद्माकर
(B) लोकायतन - निराला
(C) एक कंठ विषपायी -
नागार्जुन
(D) वैराग्य संदीपनी
37. इन सिद्धान्तों को
उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) उत्पत्तिवाद (i) अभिनवगुप्त
(B) अनुमितिवाद (ii) भट्टनायक
(C) अभिव्यक्तिवाद (iii) भट्टलोल्लट
(D) भुक्तिवाद (iv) विश्वनाथ (v) शंकुक
कूट : A b c d
(A) (ii) (iv) (iii) (i)
(B) (i) (v) (ii) (iii)
(C) (iii) (v) (i) (ii)
(D) (iv) (ii) (iii) (v)
38. इन रचनाओं को उनके
रचयिताओं के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) खुमान रासो (i) चन्द बरदायी
(B) परमाल रासो (ii) अब्दुर्रहमान
(C) बीसलदेव रासो (iii) दलपति विजय
(D) पृथ्वीराज रासो (iv) नरपति नाल्ह (v) जगनिक
कूट : A b c d
(A) (iii) (v) (iv) (i)
(B) (i) (ii) (v) (iv)
(C) (v) (iv) (iii) (ii)
(D) (ii) (iii) (v) (i)
39. सुमेलित कीजिए :
(A) राज्यश्री (i) प्रभाकर श्रोत्रिय
(B) यमगाथा (ii) लक्ष्मी नारायण लाल
(C) राम की लड़ाई (iii) जयशंकर प्रसाद
(D) साँच कहूँ तो (iv) स्वदेश दीपक (v)
दूधनाथ सिंह
कूट : (A) (b) (c) (d)
(A) (iii) (ii) (i) (iv)
(B) (v) (iii) (ii) (i)
(C) (iii) (ii) (iv) (v)
(D) (iii) (v) (ii) (i)
40. सुमेलित कीजिए :
(A) बसो मोरे नैनन में नन्दलाल (i) नानकदेव
(B) प्रभुजी मेेरे अवगुण चित्त न धरो (ii)
कबीर
(C) अब लौं नसानी अब न नसै हौं (iii) सूरदास
(D) अव्वल अल्लह नूर उपाया कुदरत के सब बन्दे (iv)
तुलसीदास (v) मीराबाई
कूट : (A) (b) (c) (d)
(A) (v) (iii) (iv) (ii)
(B) (iv) (ii) (iii) (i)
(C) (iii) (iv) (v) (i)
(D) (ii) (iii) (iv) (v)
41. सुमेलित कीजिए :
(A) स्वर ध्वनियाँ (i) क, ख, ग, घ, ड.
(B) तालव्य ध्वनियाँ (ii) ख, थ, फ, भ
(C) अल्पप्राण ध्वनियाँ (iii) क,त, प, ट
(D) घोष ध्वनियाँ (iv) अं, अः, ऐ, ओ (v) च, छ, ज, झ
कूट : (A) (b) (c) (d)
(A) (ii) (iii) (iv) (v)
(B) (v) (ii) (i) (iii)
(C) (ii) (iii) (iv) (i)
(D) (iv) (v) (iii) (ii)
42. सुमेलित कीजिए :
(A) क्रोचे (i) अभिव्यंजनावाद
(B) आई. ए. रिचर्ड्स (ii) कल्पना
(C) कॉलरिज (iii) निर्वैयक्तिकता
(D) इलियट (iv) सम्प्रेषण सिद्धान्त (v) उदात्त तत्व
कूट : (A) (b) (c) (d)
(A) (v) (iii) (ii) (i)
(B) (i) (iv) (ii) (iii)
(C) (iv) (ii) (i) (iii)
(D) (iii) (ii) (i) (iv)
43. इनमें से कौन-सा उद्धरण
रचना और रचनाकार के सम्बन्ध में संगत हैं
:
(A) संत हृदय नवनीत समाना
(i) रसलीन
(B) काहे री नलिनी तू
कुम्हिलानी (ii) बिहारी
(C) अमिय हलाहल मद भरे (iii) तुलसीदास
(D) मेरी भवबाधा हरो (iv) कबीर (v) सूरदास
कूट : (A) (b) (c) (d)
(A) (iii) (iv) (i) (ii)
(B) (iv) (ii) (i) (v)
(C) (v) (iii) (ii) (iv)
(D) (i) (iv) (v) (iii)
44. इन बोलियों को उनके
क्षेत्र से सुमेलित कीजिए :
(A) ब्रजभाषा (i) छपरा
(B) भोजपुरी (ii) सुलतानपुर
(C) मैथिली (iii) बरेली
(D) अवधी (iv) अलीगढ़ (v) दरभंगा
कूट : (A) (b) (c) (d)
(A) (iii) (ii) (v) (i)
(B) (iv) (i) (v) (ii)
(C) (ii) (i) (v) (iv)
(D) (v) (ii) (iii) (iv)
45. इन आचार्यों को उनकी
कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए :
(A) चिन्तामणि (i) नख-शिख वर्णन
(B) मतिराम (ii) काव्य-निर्णय
(C) केशव (iii) कविकुलकल्पद्रुम
(D) भिखारीदास (iv) काव्य-कल्पद्रुम (v) ललित ललाम
कूट : (A) (b) (c) (d)
(A) (ii) (iii) (i) (iv)
(B) (iii) (iv) (v) (i)
(C) (v) (iv) (i) (ii)
(D) (iii) (v) (i) (ii)
निर्देश : निम्नलिखित
अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों (46 से 50 तक) के उत्तरों के
दिए गए बहु-विकलपों मेंसे सही विलक्प का चयन करें :
कविता विश्व का अन्तरतम
संगीत है, उसके आनन्द का रोमहास है,
उसमें हमारी सूक्ष्मतम दृष्टि का मर्म प्रकाश है।
जिस प्रकार कविता में भावों का अन्तरस्थ हृतस्पन्दन अधिक गम्भीर, परिस्फुट तथा परिपक्व रहता है, उसी प्रकार छन्दबद्ध भाषा में भी राग का प्रभाव,
उसकी शक्ति, अदिक जाग्रत, प्रबल तथा परिपूर्ण रहता है। राग ध्वनि लोक की कल्पना है। जो काम भाव जगत में कल्पना
करती, वह कार्य शब्द जगत में राग,
दोनों अभिन्न है। यदि किसी भाषा के छन्दों में,
भारती के प्राणों में शक्ति तथा स्फूर्ति संचार
करने वाले उसके संगीत को अपनी उन्मुक्त झंकारों के पंखों में उड़ने के लिए प्रशस्त
क्षेत्र तथा विशदाकाश न मिला हो, वह पिंजरबद्ध कीर
तरह छन्द के अस्वाभाविक बन्धनों से कुंठित हो, उड़ने की चेष्टा में छटपटाकर गिर पड़ता हो, तो उस भाषा में छन्दबद्ध काव्य का प्रयोजन ही क्या
? प्रत्येक भाषा में छन्द उसके
उच्चारण लंगीत के अनुकूल होने चाहिए।कतंग डोर के लघु-गुरु संकेतों और भी ऊँची-ऊची उड़ती
जाती है, उसी प्रकार कविता छन्द के
इंगितों से दृप्त तथा प्रभावित होकर अपनी ही उन्मुक्ति में अनन्त की ओर अग्रसर होता
जाता है। हमारे साधारण वार्तालाप में भाषा संगीत को जो यथेष्ट क्षेत्र प्राप्त नहीं
होता, उसी की पूर्ति के लिए काव्य
में छन्दों का प्रादुर्भाव हुआ है। कविता में भावों के प्रगाढ़ संगीत के साथ भाषा का
संगीत भी पूर्ण परिस्फुट होना चाहिए, तभी दोनों में सन्तुलन रह सकता है।
46. कविता का राग छन्द
से दृप्त होता है?
(A) यह कथन भ्रामक है। (B) यह कथन ग़लत है।
(C) यह कथन सही है। (D) यह कथन अस्पष्ट है।
47. कविता में छन्दों
का अस्वाभाविक बन्धन :
(A) उचित है। (B) उसका निषेध होना चाहिए ।
(C) अनुचित है। (D) उससे बचना चाहिए।
48. राग और कल्पना में
क्या सम्बन्ध है?
(A) परस्पर अभिन्न है। (B) परस्पर पूरक है।
(C) परस्पर विपरीत है। (D) परस्पर समानार्थी है।
49. छन्द के इंगित से
कविता का राग है :
(A) बाधित होता है। (B) कुंठित होता है।
(C) स्पष्ट होता है। (D) अनन्त की ओर अग्रसर होता है।
50. भाषा का संगीत किसका
उपकारक है ?
(A) कल्पना का (B) भावों के संगीत का
(C) छन्द का (D) सूक्ष्म दृष्टि का
D-2005 (HINDI-2) ANS KEY
1. (A) 2. (C) 3. (C)
4. (A) 5. (A) 6. (A)
7. (C) 8. (D) 9. (A/C)
10. (B) 11. (D) 12. (A)
13. (C) 14. (B) 15. (A)
16. (D) 17. (B) 18. (D)
19. (B) 20. (A) 21. (2)
22. (1) 23. (4) 24. (2)
25. (2) 26. (1) 27. (2)
28. (1) 29. (3) 30. (B)
31. (2) 32. (4) 33. (4)
34. (2) 35. (2) 36. (3)
37. (1) 38. (2) 39. (1)
40. (2) 41. (1) 42. (2) ??
43. (3) 44. (1) 45. (3)
46. (2) 47. (3) 48. (3)
49. (1) 50. (2)
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